होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  What To Eat After Workout: सुबह रनिंग या वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए! इन 4 चीजों का सेवन करने से मिलेगा फायदा?

What To Eat After Workout: सुबह रनिंग या वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए! इन 4 चीजों का सेवन करने से मिलेगा फायदा?

What To Eat After Workout: दौड़ने से आपकी पूरी बॉडी एक्टिव हो जाती है. सुबह रनिंग (Morning Running) करने के कई फायदे हैं, लेकिन रनिंग करने के बाद आप क्या खाते हैं इस बात का ध्यान रखना काफी जरूरी है. जब आप सुबह दौड़ के आते हैं भूख लगती है. क्योंकि आपके शरीर में ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा कम हो जाती है साथ ही मांसपेशियां (Muscles) को पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

What To Eat After Workout: सुबह रनिंग या वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए! इन 4 चीजों का सेवन करने से मिलेगा फायदा?

What To Eat After Workout: सुबह वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए, जिससे शरीर को मिले फायदा

खास बातें

  1. सुबह का वर्कआउट करने के बाद जरूर करें इन 4 चीजों का सेवन.
  2. सुबह रनिंग हो या कोई और एक्सरसाइज, डाइट में इन चीजों को लेना न भूलें.
  3. सुबह वर्कआउट के बाद इन चीजों का सेवन करने से मिलेगा फायदा.

Food To Eat After Workout: हेल्दी रहने के लिए सुबह एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. रनिंग (Running) करना सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है. दौड़ने से आपकी पूरी बॉडी एक्टिव हो जाती है. सुबह रनिंग (Morning Running) करने के कई फायदे हैं, लेकिन रनिंग करने के बाद आप क्या खाते हैं इस बात का ध्यान रखना काफी जरूरी है. जब आप सुबह दौड़ के आते हैं भूख लगती है. क्योंकि आपके शरीर में ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा कम हो जाती है साथ ही मांसपेशियां (Muscles) को पोषक तत्वों की जरूरत होती है. रोजाना सुबह दौड़ना आपके हृदय के स्वास्थ्य (Heart Health) के लिए काफी फायदेमंद है. रनिंग करने से स्टेमिना (Stamina) बढ़ता है इसके साथ ही एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन अगर आप सही सुबह दौड़ने के बाद अच्छी डाइट (Healthy Diet) नहीं लेते हैं तो आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने, अच्छी नींद पाने के लिए तीन मसालों से बनाएं यह एक हेल्दी ड्रिंक, हर रोज सोने से पहले पिएं!

इससे न सिर्फ आपके शरीर ब्लड शुगर लेवल गड़बड़ा सकता है बल्कि कमजोरी, थकान और सिरदर्द की परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे ये सवाल हर किसी के दिमाग में हो सकता है कि सुबह रनिंग के बाद क्या खाना चाहिए? (What To Eat After Running) तो यहां हम बता रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में जिनका सुबह के वर्कआउट (Workout) के बाद सेवन किया जा सकता है. 


सुबह वर्कआउट के बाद इन चीजों का करें सेवन | Consume These Things After Morning Workout


1. दूध और बादाम

अगर आप सुबह रनिंग के बाद दूध और बादाम का सेवन करते हैं तो आपके स्वास्थ्य को कमाल के फायदे मिल सकते हैं. दूध और बादाम दोनों में मौजूद मिनरल और विटामिन आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. आप दूध और बादाम से स्मूदी बना सकते हैं या फिर भीगे हुए बादाम खाने के बाद ऊपर से दूध पी सकते हैं. 

गठिया से हैं परेशान, तो यूरिक एसिड घटाने के लिए अर्थराइटिस के मरीज इन 4 चीजों का करें सेवन!

ef5ammt8Food To Eat After Workout: सुबह वर्कआउट करने के बाद बादाम मिल्क का करें सेवन 

2. ओटमील

ओटमील किसी भी समय खाने से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही होता है, लेकिन रनिंग के बाद ओटमील का सेवन करने से हमें इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है. ओटमील में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं. ओटमील प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है जिसे सुबह रनिंग करने के बाद खाना फायदेमंद है.

गैस और पेट फूलने की समस्या के लिए पावरफुल है यह एक चीज, इस घरेलू उपाय से जल्द मिलेगा आराम!

3. चॉकलेट मिल्क

चॉकलेट मिल्क में आप कई और हेल्दी चीजों को भी शामिल कर सकते हैं जैसे दालचीनी या शहद. यह ड्रिंक आपकी मांसपेशियों को रिकवर करने में मदद कर सकती है. आप इस मिल्क में नट्स भी मिला सकते हैं. हर रोज रनिंग करने के बाद चॉकलेट मिल्क का सेवन करने से भी स्वास्थ्य को काफी फायदा हो सकता है.

chocolate milk

4. उबले अंडे, एवोकाडो 

प्रोटीन का सबसे सस्ता स्रोत अंडे का सेवन कर मांसपेशियों को हेल्दी रख सकते हैं. सुबह रनिंग के बाद आप उबले अंडे और सुपरफूड के नाम पहचाने जाने वाला एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अनार दानों का सेवन कर सकते हैं. यह न सिर्फ आपको एनर्जी देते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी हेल्दी बनाए रखने में मददगार हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीसकर क्यों करना चाहिए अलसी के बीजों का सेवन? जानें किन दो चीजों को एक साथ खाने से होगा ज्यादा फायदा

प्रोटीन से जुड़े इन मिथ्स पर कभी न करें विश्वास, जानें प्रोटीन की कमी के लक्षण और इन्हें दूर करने के उपाय!

वर्कआउट का लाभ लेने के लिए पुश-अप्स को सही तरीके से कैसे करें? जानें इस एक्सरसाइज के फायदे!

रोजाना मत्स्यासन कर फेफड़ों और पेट को रखें हेल्दी, जानिए इस योगासन को करने का सही तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सफेद रंग की ये 5 सब्जियां हैं स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त, जानें डाइट में शामिल कर क्या होंगे फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -