होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता दिवेकर से जानें दर्द और पीएमएस से तुरंत राहत पाने के लिए 3 कारगर आसन

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता दिवेकर से जानें दर्द और पीएमएस से तुरंत राहत पाने के लिए 3 कारगर आसन

वेलनेस एक्सपर्ट ऋजुता दिवेकर ने तीन सरल और प्रभावी आसन शेयर किए हैं जो आपको कोविड संक्रमण से उबरने में मदद करेंगे और दर्द, और पीएमएस से भी राहत दिलाएंगे.

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता दिवेकर से जानें दर्द और पीएमएस से तुरंत राहत पाने के लिए 3 कारगर आसन

Make asanas a part of our daily routine for multiple benefits

तेजी से भागती दुनिया में समय सीमा को पूरा करना और भोजन छोड़ना आम है. जिस तरह की गतिहीन जीवन शैली हम में से ज्यादातर लोग जी रहे हैं वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है और अक्सर कठोर जोड़ों और शरीर के दर्द से शुरू होती है. हम नियमित व्यायाम, विशेष रूप से योग के लाभों के बारे में सुनकर बड़े हुए हैं. आसनों को अपने रूटीन का हिस्सा बनाना समय की मांग है. इस फैक्ट पर हमारा ध्यान आकर्षित करते हुए पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया है.

वह कहती हैं कि कोई भी इन अभ्यासों को कोविड-19 (ओमिक्रोन) से जूझने के बाद भी कर सकता है और धीरे-धीरे फिटनेस रूटीन में वापस आ सकता है.

Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब



ऋजुता ने कहा कि ये व्यायाम आपके ठीक होने में तेजी लाने, मुद्रा में सुधार करने, खिंचाव पाने और आपके दर्द, दर्द और पीएमएस को दूर करने में मदद करेंगे. अगर आपको पीसीओएस, थायराइड या पीएमएस की समस्या है तो आप ये आसन कर सकते हैं. अगर आप घर पर ही आइसोलेट हो रहे हैं, लेकिन आपको बुखार जैसे प्रमुख लक्षण नहीं हैं और फिर भी आप ये कर सकते हैं. जब व्यायाम उचित संरचना में किया जाता है, तो वे आपको अधिकतम परिणाम देते हैं और प्रभावी साबित होते हैं.

ऋजुता दिवेकर के बताए तीन योग आसन इस प्रकार हैं:



1) उपविस्थ कोणासन

इसे करने के लिए पीठ पर किसी कुर्सी या सोफे का सहारा लेकर फर्श पर बैठ जाएं. अब, एक पैर उठाएं और इसे दूसरी तरफ (विपरीत दिशा) के साथ दूसरे पैर पर फैलाएं. अपनी दोनों अंगुलियों (हाथों की) को अपने शरीर के दोनों ओर नीचे रखें और अपने कूल्हों को थोड़ा ऊपर उठाने का काम करें. अपनी छाती और अपनी सूंड को सीधा रखते हुए और अपने पिछले शरीर को नीचे की ओर रखते हुए वहां रहकर काम करें. अगर आप इसे फर्श पर नहीं कर सकते हैं, तो बस पीछे हटें और पीछे के सोफे से सहारा लें. अपनी भुजाओं को बगल में रखें, अपने कंधों को पीछे की ओर मोड़ें, अपनी छाती को खोलें और वहीं रहें. अपने पैर की उंगलियों को छत की ओर इशारा करें. 5 काउंट तक ऐसे ही रहें.

Zinc Benefits: शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

2) दूसरा आसन

पहले खिंचाव के बाद अपना एक हाथ अपने घुटने के नीचे रखें और पैर को अपनी श्रोणि के करीब लाने में अपनी मदद करें. दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें और अपने पैरों को अपनी पेल्विक के करीब लाएं. अब, चूंकि आपके पैर की उंगलियां एक साथ हैं, उन्हें एक खुली किताब की तरह खोलें. घुटनों को नीचे करने का काम करें, अपने कंधों को फिर से रोल करें और अपनी छाती को ऊपर उठाएं. इस पोजीशन में 5 काउंट तक बैठें. इस बीच, अगर आप अपने घुटने की जांघों के नीचे ऐंठन महसूस करते हैं, तो आप कुछ राहत के लिए एक तकिया ले सकते हैं और इसे अपने घुटनों के नीचे रख सकते हैं.

3) तीसरा आसन

ऋजुता ने कहा कि जब आराम देने की बात आती है तो यह सबसे महत्वपूर्ण आसन है. लोगों को कई कारणों से पीठ दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है लेकिन यह आसन आपको आराम करने और समस्याओं से निपटने में मदद करता है.

इसके लिए अपनी दिशा बदलें और चेहरे को सोफे या बिस्तर की तरफ करें. अब अपने पैरों को एक-एक करके सोफे पर रखें और अपने आप को धीरे-धीरे नीचे छोड़ें. अब, जब आप लेटते हैं, तो आपका सिर पीछे नहीं हटना चाहिए. अगर आपका सिर पीछे की ओर जा रहा है, तो तकिये का इस्तेमाल करें और अपने सिर को सहारा दें. ऐसी स्थिति में रहें जहां आपके पैर आपके शरीर के लंबवत हों, आपके पैर शिथिल हों, आपकी पीठ के निचले हिस्से और आपके कूल्हे जमीन पर पूरी तरह से सपाट हों.

High Blood Pressure रहता है तो दिन में इतनी बार पिएं ये एक चीज, तुरंत मिलेगा फायदा, दिल के लिए भी है फायदेमंद

ऋजुता ने आगे बताया कि जब आप सीधे सोते हैं तो आपने देखा होगा कि पीठ पर एक चाप बनता है और उसमें बहुत दर्द होता है. यह स्थिति चाप के बनने से बचाती है और आपको पूरी तरह से आराम करने में मदद करती है. अपनी हथेलियों को बगल में रखें और 10-15 मिनट के लिए झपकी लें.

कुछ मिनट आराम करने के बाद अपने पैरों को मोड़ें और उन्हें अपनी छाती के ऊपर रखें और कुछ देर रुकें. अपनी दाईं ओर रोल करें और कुछ देर तक फर्श को देखते रहें और धीरे-धीरे उठें.

यहां देखें:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

आपके शरीर में इस एक जरूरी चीज को बढ़ाने के लिए इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूलगोभी और पत्तागोभी में से आप किसे मानते हैं ज्यादा हेल्दी? यहां जानें दोनों में अंतर और स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -