होम »  स्किन & nbsp;»  फेमस कॉस्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कि अपनी Skin Problems के लिए रेटिनोइड चुनने का सही तरीका क्या है

फेमस कॉस्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कि अपनी Skin Problems के लिए रेटिनोइड चुनने का सही तरीका क्या है

रेटिनोइड्स विटामिन ए अणुओं का एक परिवार है जो त्वचा की उम्र बढ़ने, विशेष रूप से फाइन लाइन्स, झुर्री और मुंहासे के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है.

फेमस कॉस्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कि अपनी Skin Problems के लिए रेटिनोइड चुनने का सही तरीका क्या है

Skincare: रेटिनोइड्स इम्यूनिटी और त्वचा के स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं

स्किनकेयर एक रूटीन है जिसका हम हर दिन पालन करते हैं. किसी को भी झुर्रियां या फाइन लाइन्स, उम्र बढ़ने के संकेत उनकी त्वचा पर विकसित होना पसंद नहीं हैं. हम उनके साथ कैसा व्यवहार करते हैं? हमारी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपाय हैं और विशेषज्ञ हेल्दी डाइट की सलाह देते हैं, जो झुर्रियों की शुरुआत में देरी के लिए फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है, लेकिन क्या होता है जब आप उन्हें पहले ही विकसित कर चुके होते हैं? आप इस स्थिति का इलाज कैसे कर सकते हैं?

Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब

कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर रेटिनोइड्स पर एक सूचनात्मक पोस्ट शेयर की है. रेटिनोइड्स विटामिन ए अणुओं का एक परिवार है जो व्यापक रूप से त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षणों, विशेष रूप से फाइन लाइन्स, झुर्रियों और मुंहासे के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है. कॉस्मेटोलॉजिस्ट ने एक ग्राफ भी शेयर किया जिसमें बताया गया कि कई रेटिनोइड्स कितने प्रभावी हैं.



ग्राफ के अनुसार, सबसे कम शक्तिशाली रेटिनोइड रेटिनॉल एस्टर है. उनकी शक्ति के बढ़ते क्रम में अन्य हैं:

2. रेटिनोल



3. रेटिनाल्डिहाइड

4. रेटिनोइक एसिड

5. ट्राइफरोटिन

6. ट्रेटीनोइन

7. तज़ारोटीन

8. आइसोट्रेटिनॉइन

डॉ गीतिका ने यह भी कहा कि लोगों को इन रेटिनोइड्स (उदाहरण के लिए, आइसोट्रेटिनॉइन) के मजबूत फॉर्मूलेशन के लिए एक नुस्खे की जरूरत हो सकती है, जबकि वे कमजोर फॉर्मूलेशन ओवर-द-काउंटर प्राप्त कर सकते हैं. "अपने डॉक्टर से बात करें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है," उसने पोस्ट में बताया.

शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

रेटिनोइड्स इम्यूनिटी और त्वचा के स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं. वे कई लाभ प्रदान करते हैं जैसे सूजन को कम करना, छिद्रों को खोलना, झुर्रियों की उपस्थिति को कम करना और त्वचा की सतह पर कोशिकाओं के विकास को नियंत्रित करना.

लाभों के अलावा, रेटिनोइड्स के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं. वे त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, खासकर स्किन एलर्जी, ड्राई स्किन या सेंसिटिव स्किन वाले लोगों में. रेटिनोइड्स का एक संबंधित दुष्प्रभाव जन्मजात विकलांगता का कारण बनता है. जो लोग गर्भवती हैं या जल्द ही गर्भवती होने का इरादा रखते हैं उन्हें मौखिक रेटिनोइड नहीं लेना चाहिए. विशेषज्ञ इस्तेमाल किए गए रेटिनोइड के प्रकार के आधार पर 3 महीने से 2 साल के अंतराल की सलाह देते हैं. ओरल रेटिनोइड्स लेते समय भी व्यक्ति को रक्तदान नहीं करना चाहिए.

High Blood Pressure रहता है तो दिन में इतनी बार पिएं ये एक चीज, तुरंत मिलेगा फायदा, दिल के लिए भी है फायदेमंद

उपयोग दिशानिर्देशों के लिए पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें या डॉक्टर से बात करें. सूर्य के संपर्क में आने से बचने के लिए शाम के समय रेटिनोइड का प्रयोग करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

Weight Loss: पूरे शरीर की चर्बी घटाकर एक फिट शेप पाने के लिए रोज सुबह पिएं गुड़ और नींबू पानी

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता दिवेकर से जानें दर्द और पीएमएस से तुरंत राहत पाने के लिए 3 कारगर आसन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -