होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Indigestion Home Remedies: अपच और गैस की समस्या से निजात पाने के लिए कारगर हैं ये 5 नुस्खे, तुरंत दिलाते हैं आराम

Indigestion Home Remedies: अपच और गैस की समस्या से निजात पाने के लिए कारगर हैं ये 5 नुस्खे, तुरंत दिलाते हैं आराम

Natural Remedies For Indigestion: अपच की समस्या हमारा पेट तब भी भरा हुआ महसूस कराती है जब हमने कुछ भी नहीं खाया हो. अपच के लिए घरेलू उपाय किसी रामबाण से कम नहीं हैं. अगर आपका पाचन तंत्र मजबूत है तो स्वास्थ्य भी हमेशा हेल्दी रहता है.

Indigestion Home Remedies: अपच और गैस की समस्या से निजात पाने के लिए कारगर हैं ये 5 नुस्खे, तुरंत दिलाते हैं आराम

Remedies For Indigestion: अगर आपका पाचन तंत्र मजबूत है तो स्वास्थ्य भी हमेशा हेल्दी रहता है.

खास बातें

  1. अपच की समस्या कई और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है.
  2. यहां जानें अपच की समस्या के लिए 5 नेचुरल उपाय.
  3. कुछ घरेलू नुस्खे पेट की समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

Home Remedies For Indigestion: अपच की समस्या हमारा पेट तब भी भरा हुआ महसूस कराती है जब हमने कुछ भी नहीं खाया हो. अपच के लिए घरेलू उपाय किसी रामबाण से कम नहीं हैं. अगर आपका पाचन तंत्र मजबूत है तो स्वास्थ्य भी हमेशा हेल्दी रहता है. अपच के कारण कई हैं. यह समस्या ज्यादातर तब होती है जब आपके पेट में एसिड बनने लगता है. इसके साथ ही अति-भोजन, पेट में संक्रमण, अल्सर, धूम्रपान, शराब के सेवन से भी होती है. यह तब भी होता है जब आपका पेट फूल जाता है और जलन का कारण बनता है. अपच का इलाज अगर अच्छी तरह से नहीं किया जाता है, तो यह पेट दर्द, भारीपन और यहां तक कि मतली जैसी परेशानी पैदा कर सकता है.

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए अचूक इलाज है Cardamom, सर्दी-खांसी और पेट के लिए भी लाभकारी

अपच के लिए नेचुरल उपाय करने से काफी लाभ मिल सकता है और इसके लिए आपको कहीं और जानें की जरूरत नहीं है बल्कि आपके घर में ही अपच का उपाय मौजूद है. पाचन तंत्र को मजबूत करने के उपाय कई हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से इलाज किया जा सकता है. आप दवाओं पर पूरी तरह से निर्भर नहीं हो सकते क्योंकि वे लंबे समय में बहुत सहायक नहीं हो सकते हैं. इसलिए, हम अपच के कारणों और प्राकृतिक घरेलू उपचारों को बिना किसी दुष्प्रभाव के आपके पेट को शांत करने के लिए कुछ कारगर चीजों के बारे में बता रहे हैं.



इनडायजेशन से छुटकारा पाने के लिए 5 कमाल उपाय | 5 Amazing Remedies To Get Rid Of Indigestion



1. एप्पल साइडर विनेगर

अपच के लिए एप्पल साइडर विनेगर सबसे प्रभावी इलाज में से एक है. अगर आप पाचन समस्या से पीड़ित हैं, तो यह आपके लिए है. यह मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो पाचन में मदद करते हैं. सिरका प्रकृति में अम्लीय है जो वसा को तोड़ता है, एसिड रिफ्लक्स को रोकने में मददगार हो सकता है. सेब साइडर सिरका में एसिटिक एसिड अपने क्षारीय-आधारित पाचन गुणों के आधार पर अपच को ठीक करने में मदद कर सकता है.

Thyroid Cure Diet: अपने थायराइड को कंट्रोल करने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाना न भूलें

mtq1qgj8Home Remedies For Indigestion:  सिरका प्रकृति में अम्लीय है जो वसा को तोड़ने में मदद कर सकता है

2. अदरक

यह लंबे समय से अपच का इलाज करने के साथ जुड़ा हुआ है और भारतीय घरों में एक लोकप्रिय घटक है. इसमें अदरक सहित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो अपच और मतली से राहत के लिए जाने जाते हैं. माना जाता है कि इसकी फेनोलिक यौगिक गैस्ट्रिक संकुचन को कम करने और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन से राहत देने के लिए कारगर होते हैं. यह सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

3. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज या सौंफ में कुछ तेल यौगिक शामिल होते हैं जिनमें फेन्चोन और एस्ट्रैगोल शामिल कहते हैं, जो आंतों के मार्ग से गैस को रोकने या निकालने के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये वाष्पशील तेल गैस्ट्रिक रस के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, एक चिकनी पाचन प्रक्रिया शुरू करते हैं. इसमें एंटीस्पास्मोडिक गुण भी होते हैं जो मांसपेशियों की कोशिकाओं को आराम करने में मदद कर सकते हैं.

4. अजवाइन

अजवाइन पाचन, अम्लता, पेट फूलना सहित विभिन्न पाचन विकारों को ठीक करने के लिए जाना जाता है. अजवाइन में सक्रिय एंजाइम गैस्ट्रिक रस की सुविधा द्वारा पाचन तंत्र को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. लगभग एक सप्ताह के लिए पानी के साथ अजवाइन लें और आप अपने पाचन में खुद अंतर देख सकते हैं. आप पानी के साथ अजवाइन पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं जो आम तौर पर गैस्ट्रिक समस्याओं से राहत देने के लिए कारगर माना जाता है.

ajwain

Home Remedies For Indigestion: अजवाइन में सक्रिय एंजाइम गैस्ट्रिक रस की सुविधा द्वारा पाचन तंत्र को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

5. बेकिंग सोडा

अपच का कारण अतिरिक्त एसिड स्तर की उपस्थिति हो सकता है. कुछ खाद्य पदार्थ जैसे बीन्स, गोभी, दुग्ध उत्पादों के बीच प्याज के कारण अपच की समस्या हो सकती है. बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद करने वाले एंटासिड के रूप में काम कर सकता है. यह अपच की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है. आप बेकिंग सोडा को पानी के साथ या शहद और नींबू के साथ ले सकते हैं, जो भी आपको सबसे अच्छा लगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मच्छरों के काटने पर हो रही है जलन और खुजली, तो इन 7 घरेलू उपचारों से पाएं तुरंत राहत

दिल के अलावा शरीर के और किन हिस्सों पर होता है High Blood Pressure का असर? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 5 आसान एक्सरसाइज कर पाएं डबल चिन से छुटकारा, जल्द ही शेप में नजर आएगा फेस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -