होम »  गर्भावस्था »  गर्भावस्था में कैसी थी सोहा अली खान की डाइट, जानें प्रेगनेंसी डाइट के बारे में सबकुछ...

गर्भावस्था में कैसी थी सोहा अली खान की डाइट, जानें प्रेगनेंसी डाइट के बारे में सबकुछ...

गर्भावस्‍था में पेय पदार्थों का अहम रोल होता है. इस दौरान शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखन जरूरी है.

गर्भावस्था में कैसी थी सोहा अली खान की डाइट, जानें प्रेगनेंसी डाइट के बारे में सबकुछ...

अभिनेत्री एवं लेखिका सोहा अली खान का कहना है कि उन्होंने गर्भावस्था के दौरान रसायन युक्त उत्पादों से दूरी बनाने का फैसला किया था. अभिनेता कुणाल खेमू के साथ शादी के बंधन में बंधी सोहा ने सितंबर 2017 में बेटी को जन्म दिया.

सोहा ने आईएएनएस से कहा, "मैं जब से मां बनी मैंने रसायनों दूरी बना ली और 100 फीसदी प्राकृतिक चीजों को तवज्जो दी."
 

उन्होंने कहा, "नई मां होने के नाते मैं अपने आसपास विषाक्त पदार्थ नहीं चाहती थी क्योंकि मैं विश्वास करती हूं, जैसा आप खाते हैं, वैसा आपकी त्वचा पर दिखता है और जो आप त्वजा पर लगाते हो, वह खाने योग्य होना चाहिए."
 

इस सुपरमॉडल ने खोला अपनी फिटनेस और स्ट्रेसफ्री लाइफ का राज, जानना चाहेंगे आप?



फिटनेस का नया फंडा है 'पोल डांस', सबूत हैं बॉलीवुड की ये अदाकार...


प्रेग्‍नेंसी हर औरत के लिए वह समय है जिसे वह कभी भूलती नहीं है. इस दौरान एक ओर जहां शरीर रोज नई चुनौती देता है वहीं दूसरी और मन में कई तरह की शंकाएं भी होती हैं. कुछ भी खाने से पहले सौ बार सोचा और कई लोगों से पूछा जाता है कि इसे खाया जाए या नहीं. आईए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट...
 


मल्‍टी ग्रेन: मल्‍टी ग्रेन आहार उन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हो जाता है, जो मांसाहर नहीं करतीं. ऐसे में उनके पास यह प्रो‍टीन का सबसे अच्‍छा सोर्स होता है.
 
ड्राई फ्रूट्स: गर्भावस्‍था के दौरान प्रो‍टीन और डीएचए के लिए आप रात को मेवे भिगो कर उन्‍हें सुबह खा सकती हैं. अखरोट में काफी मात्रा में डीएचए पाया जाता है. जोकि बच्‍चे के दिमाग के विकास में बहुत जरूरी होता है.

डेयरी उत्पाद: प्रेग्‍नेंसी में स्किम्ड दूध, पनीर, दही, छाछ या दूध से बने उत्‍पादों को भरपूर मात्रा में खाना चाहिए. इनसे प्रेग्‍नेंट महिला को जरूरत के अनुसार कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बी -12 मिल जाते हैं. अगर आपको दूध या दूध से बने उत्‍पादों से किसी तरह की परेशानी होती है, तो अपनी डॉक्‍टर से इसका विकल्‍प जरूर पता करें.

माइग्रेन : दर्द से मिलेगी राहत, अगर ट्राई करेंगे ये घरेलू उपाय

इस घरेलू नुस्खे ने बना दिए इस टीवी एक्ट्रेस के बालों को खूबसूरत, जानना चाहेंगे इसके बारे में?

सब्जियां: प्रेग्‍नेंसी में आम दिनों से कहीं अधिक आयरन की जरूरत पड़ती है. अ ौर और यह जरूरत पूरी होती है हरी पत्तेदार सब्जियों से. इसलिए गर्भावस्‍था में जितनी ज्‍यादा हो सके हरी सब्जियां खानी चाहिए.
 
मांसाहार: मीट, अंडे, चिकन और मछली प्रेग्‍नेंसी में आपकी बहुत सी जरूरतों को पूरा करती हैं. इनमें जहां प्रोटीन भारी मात्रा में होता है वहीं फॉलिक एसिड भी खूब मिलता है.

लिक्विड: गर्भावस्‍था में पेय पदार्थों का अहम रोल होता है. इस दौरान शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखन जरूरी है. ताजा फलों का जूस, नारियल पानी अपनी दिनचर्या में शामिल करें. कोशिश करें कि जूस घर पर ही निकाल कर पीएं. डिब्‍बा बंद जूस या ड्रिंक्‍स से परहेज ही करें.  

ध्‍यान रखें: अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जो अपने वजन को लेकर बेहद सजग रहती हैं, तो आपको इस बात का खास ध्‍यान रखना चाहिए कि आपको आहार में कैसे पदार्थों को शामिल करना है. अपने आहार में ज्‍याद कार्बोहाइड्रेट वाले पदार्थों को शामिल न करें. कार्बस सिर्फ आपका वजन बढ़ाएंगे और पेट भरेंगे अगर आप चाहती हैं कि ज्‍यादा मोटा हुए बिना आप एक स्‍वस्‍थ बच्‍चे को जन्‍म दें, तो ऐसा आहार खाएं जिसमें फॉलिक एसिड, प्रो‍टीन और आयरन जो. यही वो चीजें हैं, जिनकी आपके बच्‍चे को जरूरत है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------