होम »  गर्भावस्था »  प्रेगनेंसी के दौरान इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी

प्रेगनेंसी के दौरान इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी

हर लक्षण को इग्नोर करना बड़ी समस्या का कारण बन सकता है. इसलिए कुछ ऐसे लक्षणों को समझ लेना जरूरी होता है. जो किसी मुश्किल का सबब न बन जाए.

प्रेगनेंसी के दौरान इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी

प्रेगनेंसी का वक्त किसी भी महिला के लिए खुशगवार समय होता है. इस दौरान लम्हे जितने आने वाले मेहमान के इंतजार में बीतते हैं उतना ही डर भी लगा रहता है कि कहीं कुछ अनहोनी न हो जाए. इस अवस्था में शरीर में इतने बदलाव आते हैं कि सही या गलत का अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो जाता है. पर हर लक्षण को इग्नोर करना बड़ी समस्या का कारण बन सकता है. इसलिए कुछ ऐसे लक्षणों को समझ लेना जरूरी होता है. जो किसी मुश्किल का सबब न बन जाए.

इन लक्षणों को न करें इग्नोर | Alarming Signs During Pregnancy

- प्रेगनेंसी के 16 वें महीने में बच्चे के मूवमेंट पर खासतौर से गौर करें. गर्भ में मौजूद शिशु अगर कम  मूव करे तो इसे हल्के में न लें
- ब्लीडिंग होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने के बाद थोड़ी ब्लीडिंग हो सकती है. पर आम समय पर ऐसा होना चिंताजनक हो सकता है.
- सिरदर्द का लगातार बने रहना भी गंभीर लक्षण हो सकता है. दवा लेने पर भी सिरदर्द ठीक न हो या नजर के सामने धुंधलापन छाया रहे तो डॉक्टर से संपर्क करें.
- इस समय पर पैरों में सूजन भी आम बात है. पर ज्यादा सूजन खतरे का संकेत हो सकते हैं. चेहरे या आंख के आसपास सूजन आना गंभीर हो सकता है.
- प्रेगनेंसी में वजन घटना बढ़ना भी आम है. पर तेजी से वजन में अंतर आए यानी वजन बहुत जल्दी घटे-बढ़े तो ये सामान्य लक्षण नहीं है.
- बांह, पैर, हथेली या पैर के तलवों पर बार बार खुजली हो तो भी स्थिति सामान्य से गंभीर हो सकती है.
- पेशाब करते समय दर्द या जलन होने को भी हल्के में न लें. यूरिन में झाग आना या तेज बदबू आना किसी गंभीर इंफेक्शन की निशानी हो सकते हैं.
- तेज बुखार आने पर अपनी मर्जी से दवा लेने की गलती बिलकुल न करें. 


याद रखें गर्भावस्था के दौरान ये छोटे-छोटे से लक्षण किसी बड़ी समस्या का इशारा हो सकते हैं. मुनासिब यही होगा कि इनमें से कोई भी लक्षण नजर आने पर अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें.

Coronavirus and pregnancy: क्या करें अगर प्रेगनेंसी में हो जाए कोरोना वायरस? Doctor से जानें

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कोविड के दौरान कैंसर पीड़ितों के लिए अलार्मिंग साइन, किन बातों का ध्यान रखें, कब मिलें डॉक्टर से

Risky Yoga Asanas: 5 सबसे जोखिम भरे योग आसन, जिन्हें सही तरीके से न करने पर गंभीर चोट लग सकती है


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आपने Covid Vaccine लगा ली है? जानें टीकाकरण के बाद क्या करें और क्या न करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------