होम »  न्यूट्रीशन »  पढ़ें हाई प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के 9 फायदे

पढ़ें हाई प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के 9 फायदे

High-Protein Soybean: सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा विटामिन और खनिज तत्वों की भी भरमार होती है. इसमें विटामिन B कॉमप्लेक्स और विटामिन E की मात्रा ज्यादा होती है.

पढ़ें हाई प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के 9 फायदे

High-Protein Soybean: सोयाबीन में विटामिन B कॉमप्लेक्स और विटामिन E की मात्रा ज्यादा होती है.

High-Protein Soybean: प्रोटीन जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण मैक्रो-पोषक तत्वों में से एक है. यह मांसपेशियों के निर्माण और मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में सहायता करता है. चूंकि इसे पचाने में थोड़ा समय लगता है, प्रोटीन तृप्ति की भावना पैदा करने में यानी पेट के भरे होने और भूख महसूस न होने में मदद करता है. अगर आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा, तो आप स्वाभाविक रूप से अन्य उच्च वसा वाले यानी फैट वाले खाने से खुद को दूर रख पाएंगी. जो दिन भर में आपके जरूरी कैलोरी इनटेक को बढ़ने भी नहीं देगा और आपको सेहतमंद भी बनाए रखेगा. प्रोटीन आपके भूख हार्मोन को भी कंट्रोल करतो है और खाने की ललक को कम करता है.  सोयाबीन प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा विटामिन और खनिज तत्वों की भी भरमार होती है. इसमें विटामिन B कॉमप्लेक्स और विटामिन E की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही सोयाबीन में एमिनो ऐसिड भी पाया जाता है, जो शरीर निर्माण में सहायक साबित होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन काफी महत्वपूर्ण तत्व साबित होता है. शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित होता है. रोजाना सोयाबीन के इस्तेमाल से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति भी की जा सकती है. आइए जानते हैं सोयाबीन से होने वाले फायदों के बारे में...

क्या है हैजा, इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय, भारत में आएगा हैजा का नया सस्ता टीका

कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाता है दूध व दुग्ध उत्पाद, पढ़ें दूध के फायदे


सोयाबीन के फायदे | Benefits of Soybean in Hindi

1. सोयाबनी खाना हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियों के लिए अच्छा रहता है.

2. सोयाबनी को रोजाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. अपनी डाइट में सोयाबीन को इस्तेमाल करने से शरीर में मजबूती बनी रहती है. वहीं सोयाबीन के इस्तेमाल से हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है

4. अलावा सोयाबीन के इस्तेमाल से मानसिक रोगों को दूर किया जा सकता है.

5. सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक करने में मददगार साबित होता है. 

थर्ड हैंड सिगरेट है खतरनाक, जानिए क्या होते हैं नुकसान

6. दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए भी सोयबीन का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. डॉक्टर भी दिल के रोगों को दूर करने के लिए सोयाबीन खाने की सलाह देते हैं. 

7. पेट के कीड़ों को मारने के लिए भी सोयाबनी का इस्तेमाल किया जा सकता है. सोयाबीन की छाछ पीने से पेट के कीड़े मारने में मदद मिलती है. 

8. महिलाओं के लिए भी सोयाबीन काफी अच्छा रहता है. डाइट में सोयाबनी शामिल करने से महिलाओं में हड्डियों के कमजोर होने की ओस्टियोपोरोसिस जैसे खतरे से बचाव किया जा सकता है.

दिल का दोस्त है यह बैक्टीरिया, इसे खाने से हेल्दी रहेगा हार्ट

9. हालांकि गर्भधारण करने वाली महिलाओं को सोयाबीन का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही करना चाहिए.

फूड से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------