होम »  ख़बरें »  Heart Disease: युवाओं को भी हो रही हैं दिल की बीमारियां, वजह जानकार हो जाएंगे हैरान!

Heart Disease: युवाओं को भी हो रही हैं दिल की बीमारियां, वजह जानकार हो जाएंगे हैरान!

Heart Disease: तनाव, नशे और खराब जीवनशैली के चलते युवा भी दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. दिल की बीमारियों (Heart Disease) के जानेमाने विशेषज्ञ सी एन मंजुनाथ ने शनिवार को यह जानकारी सामने रखते हुए इस चलन पर अफसोस जाहिर किया.

Heart Disease: युवाओं को भी हो रही हैं दिल की बीमारियां, वजह जानकार हो जाएंगे हैरान!

Heart Disease: विशेषज्ञों में जानकारी साझा करते हुए बताई यह बात

Heart Disease: तनाव, नशे और खराब जीवनशैली के चलते युवा भी दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. दिल की बीमारियों (Heart Disease) के जानेमाने विशेषज्ञ सी एन मंजुनाथ ने शनिवार को यह जानकारी सामने रखते हुए इस चलन पर अफसोस जाहिर किया. उन्होंने भारतीय विज्ञान कांग्रेस से कहा कि एक समय था जब बच्चे अपने माता-पिता की दिल की बीमारी का इलाज कराने आते थे लेकिन आज परिजन, खासकर भारत में, 20 से 40 साल के आयु वर्ग के अपने बच्चों को दिल संबंधी विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए ला रहे हैं. जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवेस्कुलर साइंसेज एंड रिसर्च के निदेशक मंजुनाथ ने कहा कि अकेलापन और नौकरियां छूटना, तंग आर्थिक स्थिति और जीवनशैली भी युवाओं के बीच दिल संबंधी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है. 

Weight Loss: तेजी से मोटापा कम कर वजन घटाएंगे ये 5 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करने से पेट की चर्बी भी होगी गायब!

साथ ही उन्होंने दिल संबंधी बीमारियों के बढ़ते मामलों के लिए शराब, नार्कोटिक ड्रग्स और धूम्रपान के अलावा स्क्रीन की लत को भी जिम्मेदार ठहराया. डॉ मंजुनाथ ने कहा कि स्क्रीन की लत एक मानसिक विकार है जैसा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है. स्क्रीन की लत, चाहे कंप्यूटर की हो या मोबाइल फोन की, अकेलेपन की बड़ी वजहों में से एक है. उन्होंने कहा कि आज लोग भूल रहे हैं कि सादा जीवन कैसे जीना है. 



और खबरों के लिए क्लिक करें

डायबिटीज में कौन सी ब्रेड खाने से नहीं बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल? खाएं ये ब्रेड कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल



इन 2 बीमारियों में रामबाण है आंवला! रोजाना पिएंगे जूस तो कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह खाली पेट घी के सेवन से कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा, ये होंगे कमाल के फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -