होम »  ख़बरें »  सरकारी पैनल की Covishield Vaccine की दो खुराकों के बीच 3 से 4 महीने का अंतर होने की सिफारिश

सरकारी पैनल की Covishield Vaccine की दो खुराकों के बीच 3 से 4 महीने का अंतर होने की सिफारिश

सरकार के राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की. कोवैक्सिन की खुराकों के लिए बदलाव की अनुशंसा नहीं की.

सरकारी पैनल की Covishield Vaccine की दो खुराकों के बीच 3 से 4 महीने का अंतर होने की सिफारिश

Covishield Vaccine के डोज के बीच अंतराल बढ़ाने की सिफारिश.

खास बातें

  1. कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच अंतर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की.
  2. कोवैक्सीन की खुराकों के लिए बदलाव की अनुशंसा नहीं की.
  3. ऐसा तीन महीनों में तीसरी बार है, जब डोज के बीच में अंतर बढ़ाया गया है.

भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ चल रहे वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत दो वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है- सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन. इन दोनों ही वैक्सीन की दो-दो डोज़ दी जा रही हैं. कई राज्यों में वैक्सीन की कमी आ रही है. तीसरा चरण शुरू हो जाने के बाद भी कई राज्यों में 18 से 44 साल के लोगों में वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो पाया है. इस बीच खबर आई है कि एक सरकारी पैनल ने कोविशील्ड के दो डोज़ के बीच के अंतर को बढ़ाने की सिफारिश की है.

सरकार के राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की. कोवैक्सीन की खुराकों के लिए बदलाव की अनुशंसा नहीं की. कोविशील्ड के डोज़ के बीच में अंतर की सिफारिश तब आ रही है, जब वैक्सीन की निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन उत्पादन को लेकर संघर्ष कर रही है. मांग के मुताबिक, उत्पादन नहीं हो पा रहा है.

COVID-19 के मरीजों को हो रही 'ब्लैक फंगस' की बीमारी, Black-fungus ने छीन ली नितिन शिंदे की एक आंख



ऐसा पिछले तीन महीनों में तीसरी बार है, जब कोविशील्ड के डोज़ के बीच में अंतर बढ़ाया गया है. मार्च में केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा था कि वो बेहतर नतीजों के लिए 28 दिनों के अंतराल को बढ़ाकर 6-8 हफ्ते कर दें.

गर्भवती महिलाओं में वैक्सीनेशन...



वैसे इसके इतर एक और अहम जानकारी गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन को लेकर है. पीटीआई सूत्रों के मुताबिक- गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 का कोई भी टीका लगवाने का विकल्प दिया जा सकता है. स्तनपान करवाने वाली महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी समय टीका लगवा सकती हैं. सरकारी परामर्श समिति ने कहा कि कोविड-19 से पीड़ित रह चुके लोगों को स्वस्थ होने के बाद छह महीने तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए.

(भाषा से इनपुट के साथ)

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

भारत में Coronavirus के बेलगाम बढ़ते मामलों पर यूएस के टॉप हेल्थ एक्सपर्ट ने दी भारत को ये तीन सलाह

Corona Second Wave: AIIMS डायरेक्टर गुलेरिया ने बताई अस्पतालों में बढ़ती भीड़ की असली वजह, की ये अपील

Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए 7 इफेक्टिव और आसान एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -