होम »  ख़बरें »  'सबको टीका, मुफ्त टीका' मुहिम के कारण देश ने 24 दिन में 30 से 40 करोड़ का आंकड़ा छुआ: मंडाविया

'सबको टीका, मुफ्त टीका' मुहिम के कारण देश ने 24 दिन में 30 से 40 करोड़ का आंकड़ा छुआ: मंडाविया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि टीकों की उपलब्धता बढ़ाई गई और राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को टीकों की समय से पहले आपूर्ति की गई, ताकि वे बेहतर तरीके से योजना तैयार कर सकें और आपूर्ति श्रृंखला को सरल बना सकें। इसकी मदद से टीकाकरण मुहिम तेज हुई.

सबको टीका, मुफ्त टीका मुहिम के कारण देश ने 24 दिन में 30 से 40 करोड़ का आंकड़ा छुआ: मंडाविया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि टीकों की उपलब्धता बढ़ाई गई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि 10 करोड़ लोगों को कोविड-19 के टीके की खुराक देने में 85 दिन का समय लगा, जबकि ‘‘सबको टीका, मुफ्त टीका'' अभियान के कारण 30 करोड़ से 40 करोड़ का आंकड़ा छूने में भारत को केवल 24 दिन लगे. सार्वभौमिक टीकाकरण का नया स्टेप 21 जून से शुरू हो गया था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि टीकों की उपलब्धता बढ़ाई गई और राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को टीकों की समय से पहले आपूर्ति की गई, ताकि वे बेहतर तरीके से योजना तैयार कर सकें और आपूर्ति श्रृंखला को सरल बना सकें। इसकी मदद से टीकाकरण मुहिम तेज हुई.

श्रीलंका में तेजी से फैल रहा कोरोनावायरस, 30 प्रतिशत मामले डेल्टा वेरिएंट के

नए चरण के तहत केंद्र सरकार देश में बन रहे 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को नि:शुल्क दे रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार सुबह के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 40.64 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लग चुका है. मंडाविया ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व का सबसे बड़ा और तेज टीकाकरण अभियान निरंतर नए आयाम गढ़ रहा है. शुरुआती दिनों में 10 करोड़ लोगों को टीका लगाने में 85 दिन लगे थे। वहीं ‘‘सबको टीका, मुफ्त टीका'' अभियान के कारण, 30 करोड़ से 40 करोड़ का आंकड़ा छूने में भारत को केवल 24 दिन लगे.''


सोमवार सुबह सात बजे तक की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने बताया कि 50,69,232 सत्रों में टीके की 40,64,81,493 खुराक लगाई जा चुकी हैं. इनमें से पिछले 24 घंटे में 13,63,123 खुराक लगाई गई. संक्रमित हुए लोगों में से 3,03,08,456 लोग ठीक हो गए हैं, जिनमें से पिछले 24 घंटे में 38,660 मरीज ठीक हुए. देश में लोगों के संक्रमित होने के बाद स्वस्थ होने की दर 97.32 प्रतिशत है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Coronavirus पॉजिटिव होने के कम से कम 9 महीने तक रहती है कोविड-19 एंटीबॉडी: अध्ययन

एशिया में डेल्टा वेरिएंट पर काबू पाने के लिए तेज किया गया वैक्सीनेशन प्रोसेस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुनिया में अब तक COVID-19 के 18 करोड़ 45 लाख से अधिक मामले, 39 लाख 92 हजार लोगों की गई जान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------