होम »  ख़बरें »  दुनिया में अब तक COVID-19 के 18 करोड़ 45 लाख से अधिक मामले, 39 लाख 92 हजार लोगों की गई जान

दुनिया में अब तक COVID-19 के 18 करोड़ 45 लाख से अधिक मामले, 39 लाख 92 हजार लोगों की गई जान

Coronavirus India Updates: स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,06,63,665 हो गई है. बुधवार को समाप्त 24 घंटों (मंगलवार सुबह 8 बजे से लेकर बुधवार सुबह 8 बजे तक) में कोरोना के 43,733 नए मामले सामने आए हैं.

दुनिया में अब तक COVID-19 के 18 करोड़ 45 लाख से अधिक मामले, 39 लाख 92 हजार लोगों की गई जान

प्रतीकात्मक फोटो.

Coronavirus India Updates: भारत समेत दुनिया भर के 190 से ज्यादा देश कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से प्रभावित हैं. दुनिया में अब तक 18 करोड़ 45 लाख से अधिक लोग COVID-19 की चपेट में आ चुके हैं. यह वायरस 39 लाख 92 हजार से अधिक लोगों की जिंदगी छीन चुका है. दुनिया में पांच करोड़ 90 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं और 12 करोड़ 15 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. भारत (Coronavirus India Report) में COVID-19 के मामले अब घट रहे हैं. कुल संक्रमितों की संख्या तीन करोड़ छह लाख से अधिक हो चुकी है. भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,06,63,665 हो गई है. बुधवार को समाप्त 24 घंटों (मंगलवार सुबह 8 बजे से लेकर बुधवार सुबह 8 बजे तक) में कोरोना के 43,733 नए मामले सामने आए हैं.

इस एक दिन में 47,240 मरीज ठीक हुए हैं. इस दौरान 930 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. अब तक करीब 2 करोड़ 98 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं. कोरोना से अब तक 4.04 लाख से अधिक लोगों की जान गई है. कोरोना के मौजूदा मामलों की संख्या 4 लाख 59 हजार से अधिक है. कोविड-19 की दूसरी लहर के चरम पर रहने के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ जिलों में नदियों में शव मिले थे. इसके बाद सरकार द्वारा कराए गए एक अध्ययन में गंगा के पानी में कोरोना वायरस के कोई अंश नहीं पाए गए हैं.

यूके में पाया गया कोविड-19 का नया Lambda Variant, डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ज्यादा खतरनाक


Corona Update: अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 के चार नए मामले

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 के चार नए मामले सामने आने के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,491 हो गई. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ये सभी नए मामले संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान के क्रम में सामने आए. पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया और मृतक संख्या 128 ही है. केन्द्र शासित प्रदेश में अभी 14 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है और कुल 7,349 लोग अभी तक संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. अभी तक प्रशासन ने कुल 4.16 लाख से अधिक नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की है और नमूनों के संक्रमित आने की दर 1.80 प्रतिशत है. अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में अभी तक 2.06 लाख से अधिक लोगों को कोविड-18 रोधी टीकों की खुराक दी जा चुकी है.

कोविड: हमें स्कूलों में परीक्षण क्यों बंद करना चाहिए

शिक्षा सचिव गेविन विलियमसन ने 19 जुलाई से इंग्लैंड में स्कूल ''बबल्स'' की समाप्ति की घोषणा की है. यह फैसला इस खबर के बाद किया गया है कि जून में कोविड से संबंधित कारणों से 375,000 बच्चे स्कूल नहीं गए. मौजूदा व्यवस्था के तहत अगर कोई स्कूली बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है तो उसके निकट संपर्क में रहने वाले विद्यार्थियों को दस दिन के लिए स्व-पृथकवास में रहना पड़ता है. कुछ मामलों में, पूरे वर्ष समूहों को स्व-पृथकवास में रहना पड़ सकता है. इस तरह के सामूहिक स्व-पृथकवास के बहुत से प्रतिकूल परिणाम होते हैं इसलिए इस बात की पुरजोर मांग के बावजूद कि एक संक्रमित छात्र के संपर्क में आने वाले सभी अन्य छात्रों के स्व-पृथकवास की बजाय अन्य सुरक्षात्मक उपायों जैसे उनका तेजी से परीक्षण कराया जाए, सार्वजनिक सेवा संघ यूनिसन ने स्व-पृथकवास को ''कोविड मामलों को नियंत्रण में रखने के कारगर तरीकों में से एक'' बताकर इसका समर्थन किया है. स्व-पृथकवास दरअसल संचरण को रोकने में प्रभावी हो सकता है, लेकिन यह एक त्रुटिपूर्ण तरीका है. यह भी तो संभव है कि एक बच्चा, जो किसी ऐसे व्यक्ति के निकट संपर्क में रहा है, जो वायरस से संक्रमित पाया गया है, स्वयं संक्रमित न हो.

Lambda Variant: कोरोनावायरस के तेजी से फैलने वाले इस नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, यूके में 81 प्रतिशत मामले इसी स्ट्रेन के

कोरोना वैक्सीनः टीकाकरण की होड़ के बीच कोविड-19 से दुनिया भर में मौत का आंकड़ा 40 लाख पर पहुंचा

कोविड-19 से वैश्विक मौतों का आंकड़ा बुधवार को 40 लाख को पार कर गया वहीं,वायरस के बेहद संक्रामक डेल्टा स्वरूप के सामने आने के बाद टीकाकरण को तेजी से अंजाम देने की जद्दोजहद भी बढ़ गई है. अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आधिकारिक सूत्रों द्वारा संकलित डेढ़ साल में हुई मौतों का यह आंकड़ा पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ओसलो के अनुमान के मुताबिक 1982 के बाद दुनिया में जितने युद्ध हुए हैं उनमें मारे गए लोगों के लगभग बराबर है. यह संख्या हर साल दुनिया भर में सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाने वाले लोगों से तीन गुना ज्यादा है. यह लॉस एंजिलिस या जॉर्जिया की आबादी के बराबर है. यह संख्या हांगकांग की आधी आबादी से ज्यादा या न्यूयॉर्क सिटी की लगभग 50 फीसदी जनसंख्या जितना है. इसके बावजूद, ज्यादातर का यह मानना है कि यह संख्या वास्तविक संख्या नहीं है क्योंकि या तो कुछ मामले नजर में नहीं आए या कुछ को जानबूझकर छिपाया जा रहा है. टीकाकरण शुरू होने के बाद से हर दिन होने वाली मौतें घटकर करीब 7,900 पर आ गई जो जनवरी में हर दिन 18,000 से ऊपर हो रहीं थी.

दुनियाभर में कोविड से रिकॉर्ड 40 लाख से ज्यादा लोगों की हुई मौत, इंडोनेशिया नया हॉटस्पॉट : WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कहा है कि कोविड -19 (Covid-19) से अब तक 40 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, क्योंकि कई अमीर देश प्रतिबंधों में ढील देने की तैयारी में हैं, जबकि  एशिया के कई देशों में अभी संक्रमण बढ़ रहा है. डब्ल्यूएचओ ने कहा, "पूरे एशिया में लाखों लोग नए लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं और इंडोनेशिया वैश्विक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है, जिसमें मृत्यु दर एक महीने में दस गुना बढ़कर बुधवार को रिकॉर्ड 1,040 हुई है."

Corona Update: पंजाब में 233 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, पांच की मौत

पंजाब में बुधवार को कोविड-19 के 233 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 5,96,970 हो गई. वहीं पांच लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 16,141 हो गई है. यह जानकारी एक मेडिकल बुलेटिन में दी गई. बुलेटिन में बताया गया कि राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1946 है. अमृतसर और संगरूर में कोरोना वायरस से दो-दो लोगों की मौत हुई, वहीं पठानकोट में एक व्यक्ति की मौत हुई है. गुरदासपुर में संक्रमण के 37, अमृतसर में 28, बठिंडा में 23 मामले सामने आए हैं. राज्य में संक्रमण दर 0.48 फीसदी है. बुलेटिन के मुताबिक संक्रमण से 275 और लोगों के उबरने से राज्य में महामारी से उबरने वालों की कुल संख्या 5,78,865 हो गई है.

इस बीच चंडीगढ़ में संक्रमण के आठ नए मामले सामने आए हैं. मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक इस केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 61,780 हो गई है. बुधवार को चंडीगढ़ में संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई और मृतकों का कुल आंकड़ा 809 है. बुलेटिन के मुताबिक यहां उपचाराधीन मरीजों की संख्या 99 है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Anti-Aging Foods: जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 सबसे आसान और कारगर योग आसन, शुगर लेवल को रखते हैं कट्रोल



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------