होम »  ख़बरें »  दिल्ली में डरा रहे COVID-19 के नए मामले, सत्येंद्र जैन ने कहा कोरोना की 'तीसरी लहर', केजरीवाल करेंगे रिव्यू मीटिंग

दिल्ली में डरा रहे COVID-19 के नए मामले, सत्येंद्र जैन ने कहा कोरोना की 'तीसरी लहर', केजरीवाल करेंगे रिव्यू मीटिंग

Coronavirus Cases In Delhi: मंगलवार को राजधानी में रिकॉर्ड बढ़ोतरी (Delhi Covid-19 Cases Spike) के साथ 6,725 मामले सामने आए थे, इसके बाद दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और मजबूत हो गई है.

दिल्ली में डरा रहे COVID-19 के नए मामले, सत्येंद्र जैन ने कहा कोरोना की तीसरी लहर, केजरीवाल करेंगे रिव्यू मीटिंग

Delhi Corona Cases: दिल्ली में एक बार फिर कोरोनावायरस का कहर बढ़ता हुआ दिख रहा है.

Delhi Coronavirus Cases: दिल्ली में कोरोनावायरस का कहर बढ़ता हुआ दिख रहा है. मंगलवार को राजधानी में रिकॉर्ड बढ़ोतरी (Delhi Covid-19 cases spike) के साथ 6,725 मामले सामने आए थे, इसके बाद दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और मजबूत हो गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि 'पिछले कुछ समय से दिल्ली में कोरोना के मामले काफ़ी बढ़े हैं. इसे तीसरी लहर कहा जा सकता है. कल इसको लेकर एक रिव्यू मीटिंग कर रहे हैं.' उन्होंने कहा कि अस्पतालों में बेड की कोई कमी ना हो इसके लिए भी लगातार तैयारी की जा रही है.

केजरीवाल ने यह भी बताया कि उनकी सरकार दिल्ली हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा रही है, जिसमें उसने प्राइवेट अस्पतालों में 80% आईसीयू बेड रिज़र्व रखने के लिए कहा था लेकिन हाईकोर्ट ने इसपर रोक लगा दी थी. दरअसल, दिल्ली सरकार ने 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में 80% आईसीयू बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व करने का आदेश दिया था. दिल्ली सरकार के इस आदेश पर दिल्ली हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी. दिल्ली सरकार के मुताबिक इससे 800 ICU बेड्स सरकार से सिस्टम से कम हो गए हैं.  मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पटाखों को लेकर भी उनकी सरकार जल्दी फ़ैसला लेगी.

Coronavirus Cases Live Updates: पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 50 हजार से ज्यादा मामले, 704 ने गंवाई जान


क्यों बढ़े हैं दिल्ली में कोरोना के मामले? | Why Corona Cases Have Increased In Delhi?

केजरीवाल के अलावा दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने माना दिल्ली में कोरोना की 'तीसरी लहर' है. उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के अलावा आक्रामक कॉन्टेक्ट्स ट्रेसिंग से भी आंकड़े बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि 'कोरोना के खिलाफ  पिछले 15 दिनों में अपनी स्ट्रैटेजी को हमने फोकस किया है. हम एग्रेसिव कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं. कोई भी एक व्यक्ति पॉजिटिव आता है तो उसके जितने भी कांटैक्ट हैं, उन सबके हम टेस्ट कर रहे हैं, उसकी वजह से भी नंबर बढ़ रहे हैं.'

वहीं दिल्ली में कोविड अस्पतालों पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि क्यों प्राइवेट अस्पतालों में ज्यादा समस्याएं आ रही हैं. उन्होंने कहा कि इस बार जो लोग पॉजिटिव हो रहे हैं वह अपर मिडिल क्लास और मिडिल क्लास में ज्यादा है, क्योंकि दिल्ली में यह वायरस पहले घनी आबादी वाले इलाकों में फैला था लेकिन अबकी बार थोड़ा अपर मिडिल क्लास सेगमेंट में जा रहा है. उन्होंने कहा कि बहुत से लोग इंश्योरेंस की वजह से भी प्राइवेट अस्पतालों का रुख करते हैं तो कुछ पैसे वाले होते हैं और वह सीधे प्राइवेट अस्पताल ही जाते हैं. 

COVID-19 Vaccine: बैज्ञानिकों ने बनाया 'Ultrapotent' कोविड-19 वैक्सीन जैसा ऑप्शन : Study

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 'अस्पताल सरकारी हो या प्राइवेट, हर जगह ट्रीटमेंट प्रोटोकोल एक समान है. सरकारी हॉस्पिटल में बेड और आईसीयू उपलब्ध है. हमने प्राइवेट अस्पतालों के अंदर 80 फ़ीसदी ICU बेड्स कोरोना के लिए रिजर्व किए थे, जिसको हाईकोर्ट ने रोक दिया था उसके लिए अब हम सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं, क्योंकि अब आईसीयू बेड की उपलब्धता का मुद्दा है. ICU बेड की प्राइवेट अस्पतालों में दिक्कत आ रही है.'

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

आपके किचन में ही मौजूद हैं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के रामबाण उपाय, इस्तेमाल कर उठाएं फायदा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्भावस्था में जरूर लेना चाहिए विटामिन डी, जानें एक दिन में कितना करें सेवन और क्या हैं फायदे

झड़ते बाल और गंजेपन से हैं परेशान? बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------