होम »  ख़बरें »  बच्चे को नहीं पिला पा रहीं अपना दूध? Mothers Milk Bank से लें मदद...

बच्चे को नहीं पिला पा रहीं अपना दूध? Mothers Milk Bank से लें मदद...

मां का दूध (Breast Milk) सभी बच्चों को मिल सके इसके लिए ऐसे विशेष बैंक (Human milk bank) खोले जा रहे हैं जहां मां का दूध उपलब्ध हो. केंद्र सरकार इस प्रकार के बैंक बनाने के लिए धनराशि व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है.

बच्चे को नहीं पिला पा रहीं अपना दूध? Mothers Milk Bank से लें मदद...

मां का दूध (Breast Milk) सभी बच्चों को मिल सके इसके लिए ऐसे विशेष बैंक (Human milk bank) खोले जा रहे हैं जहां मां का दूध (उपलब्ध हो. केंद्र सरकार इस प्रकार के बैंक बनाने के लिए धनराशि व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने शुक्रवार को लोकसभा में यह जानकारी देते हुए कहा कि विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को उनकी मांग के मुताबिक दूध बैंक बनाने (Breast Milk Banks In India) के लिए केंद्र सरकार आर्थिक मदद कर रही है.

Breastfeeding Week: माताओं के लिए स्तनपान कराना क्‍यों है महत्वपूर्ण?

हर तीसरे बच्चे को नहीं म‍िलता समय पर स्तनपान, बढ़ता है मौत का जोख‍िम...


दूध नहीं आने या कम बनने की स्थिति में क्या कर सकती हैं माएं (Mothers Milk Bank) 

मां के दूध का बैंक बनाने का उद्देश्य ऐसे बच्चों को मां का दूध उपलब्ध करवाना है जिनकी मां उन्हें किसी शारीरिक अक्षमता के चलते स्तनपान नहीं करवा पाती. कई मामलों में प्रसव के उपरांत महिलाओं को दूध नहीं आता या कम आता है. ऐसी स्थिति में वह नवजात शिशु स्तनपान से वंचित रह जाता है. इसके अलावा जन्म के समय महिला की मृत्यु होने पर भी ऐसे दुग्ध बैंक नवजात शिशुओं के लिए बहुत उपयोगी हैं. गंभीर बीमारी के कारण भी मां अपने बच्चे को स्तनपान कराने से वंचित रह जाती है.

World Breastfeeding Week 2019: जानिए कैसे एक ट्रांसजेंडर महिला करा सकती है अपने बच्‍चे को ब्रेस्टफीड

कैसे काम करते हैं मदर मिल्क बैंक (Donating Breast Milk) 

मां का दूध उपलब्ध करवाने वाले बैंक, ब्लड बैंक की तरह काम कर रहे हैं. यहां महिलाएं अपना दूध वंचित बच्चों के भरण पोषण हेतु दान कर सकती हैं. वैज्ञानिक प्रक्रिया से इस दूध को सामान्य से अधिक अवधि तक के लिए सुरक्षित रखा जाता है. फिलहाल ऐसे बैंकों की उपलब्धता राज्य व क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाओं के स्तर पर निर्भर है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

World Breastfeeding Week 2019: जानिए कैसे एक ट्रांसजेंडर महिला करा सकती है अपने बच्‍चे को ब्रेस्टफीड

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com