होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Improve My Posture: अपने पोश्चर में सुधार करने के लिए 4 टॉप बेस्ट एक्सरसाइज, पिलेट्स के बारे में ये फैक्ट्स भी जानें

How To Improve My Posture: अपने पोश्चर में सुधार करने के लिए 4 टॉप बेस्ट एक्सरसाइज, पिलेट्स के बारे में ये फैक्ट्स भी जानें

Posture Improving Exercise: अगर आप अपने पोश्चर पर काम करना चाहते हैं तो नम्रता पुरोहित इन अभ्यासों को करने की सलाह देती हैं.

How To Improve My Posture: अपने पोश्चर में सुधार करने के लिए 4 टॉप बेस्ट एक्सरसाइज, पिलेट्स के बारे में ये फैक्ट्स भी जानें

Posture Improving Exercise: हेल्दी रहने और अपनी मुद्रा में सुधार करने के लिए इन एक्सरसाइज को करें.

एक अच्छा बॉडी पोश्चर आपकी रीढ़ की हड्डी को हेल्दी रखने में बहुत मदद करता है. इसके अलावा यह आत्मविश्वास को बढ़ाता है और आपको पीठ से संबंधित अलग-अलग समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है, लेकिन जैसा कि हम महामारी से निपट रहे हैं, अधिक लोग घर से काम कर रहे हैं और इसका मतलब है कि कम शारीरिक गतिविधियां, जिससे पीठ की समस्या हो रही है. लैपटॉप के सामने लंबे समय तक लगातार बैठे रहना और सीमित शारीरिक गतिविधि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करने में भूमिका निभा सकती है. इसके अलावा बहुत से लोग काम करते समय सीधे नहीं बैठते हैं या यहां तक कि कंधे झुकाकर चलते हैं. इसलिए अपने आप को हेल्दी रखने और अपने पोश्चर में सुधार करने के लिए आपको नियमित रूप से इस दिशा में काम करते रहने की जरूरत है. फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित ने चार मूव्स शेयर की हैं जिन्हें आप अपने आसन को सही करने के लिए नियमित रूप से कर सकते हैं.

Benefits Of Hing: हींग का सेवन करने के 6 कमाल के फायदे, स्किन, पेट और मुंह की समस्याओं का रामबाण उपाय

कैप्शन में उन्होंने लिखा कि, "ज्यादातर लोग डेस्क पर, कुर्सी पर या अपने फोन पर जितना समय बिताते हैं, हमारी पोस्टुरल मांसपेशियों पर काम करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है." अपनी मांसपेशियों को ट्रेंड करने के लिए यहां कुछ अभ्यास दिए गए हैं, नम्रता ने कहा.



नम्रता पुरोहित ने 4 मूव्स बताईं जो आपको आपके पोश्चर में सुधार कर सकती हैं



1) चेयर विथ शोल्डर स्क्वीज

इसके लिए आप सबसे पहले कुर्सी पर बैठकर मिमिक करें. इसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर की दिशा में उठाएं. अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ स्क्वीज करते हुए अपने हाथों को थोड़ा हिलाएं.

रात को भिगो दें और सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज का पानी, 7 फायदे कर देंगे हैरान, 40 में भी दिखेंगे 25 के!

2) प्लैंक श्रग्स

इस अभ्यास को करते समय आपको अपनी स्टैंडर्ड मानक प्लैक स्थिति में आना है, सिवाय इसके कि यहां, आपको अपने हाथों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखना है और अपने आप को इस तरह से ऊपर उठाना है कि केवल आपकी हथेलियां जमीन को छूएं और फिर कंधे को सिकोड़ें. इसे आसान बनाने के लिए आप रिवाइज्ड एडिशन को आज़मा सकते हैं जिसमें आप अपने घुटनों को नीचे रख सकते हैं और उसी का अनुसरण कर सकते हैं. आप इसे नीचे की ओर डोग पोजिशन के साथ जारी रख सकते हैं.

3) ब्रेस्टस्ट्रोक तैयारी

इस एक्सरसाइज के लिए आपको जमीन की ओर मुंह करके लेट जाना है. अब अपने हाथों को अपनी छाती के दोनों ओर रखें. आपको अपने सिर और धड़ को ऊपर और नीचे फैलाने की जरूरत है.

4) शेल स्ट्रेच

शेल स्ट्रेच के लिए वज्रासन में बैठते हुए बैठ जाएं, हाथों को स्ट्रेच करें और अपने शरीर को सामने की ओर पूरी तरह से मोड़ लें.

शतावरी के 10 चमत्कारिक लाभ, बुढ़ापे के लक्षण, डिप्रेशन, डायबिटीज को रखती है दूर, प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी कमाल

यहां देखें उनकी पोस्ट:

फुल-बॉडी वर्कआउट से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. फुल बॉडी एक्सरसाइज या व्यायाम कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करते हैं, अधिक मांसपेशियों का निर्माण करते हैं, ताकत बढ़ाते हैं और आपके संपूर्ण फिटनेस के लिए अद्भुत काम करते हैं. नम्रता पुरोहित ने एक बार इंस्टाग्राम रील्स में फुल-बॉडी वर्कआउट के लिए 4 मूव्स दिखाए थे.

लौंग की चाय आपको इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं से दिला सकती है निजात, एसिडिटी तो गायब ही हो जाएगी

1) प्लैंक पुश बैक

2) लंज बैलेंस

3) स्क्वाट ट्विस्ट

4) इंचवर्म + माउंटेन क्लिबर

नम्रता ने सलाह दी है कि आप प्रत्येक मूव्स के लिए 10-15 रिपिटेशन और 3-5 सेट कर सकते हैं.

इससे पहले नम्रता पुरोहित ने पिलेट्स से जुड़े मिथ्स का भी भंडाफोड़ किया था.

1) मिथ्स - पिलेट्स योग की तरह है

नम्रता ने कहा कि सांस लेने का तरीका अलग है. पिलेट्स इक्विपमेंट्स पर भी किया जाता है. यह योग से काफी अलग है.

2) मिथ्स - पिलेट्स केवल महिलाओं के लिए है

बहुत से लोग मानते हैं कि पिलेट्स सिर्फ महिलाओं के लिए है लेकिन यह गलत है. वास्तव में, पिलेट्स को वॉर में पुरुषों के लिए एक आदमी द्वारा शुरू किया गया था. नम्रता ने कहा, "बहुत सारे पुरुष पिलेट्स करते हैं."

सिर्फ बादाम ही नहीं ये 5 चीजें भी बढ़ाती हैं याददाश्त और दिमाग तेज करने में भी कारगर, बच्चों को जरूर खिलाएं

3) मिथ्स - पिलेट्स केवल कोर का काम करता है

यह सच नहीं है. नम्रता ने कहा कि यह पूरे शरीर की कसरत है.

4) मिथ्स - पिलेट्स आसान है

इस पर नम्रता ने कहा, "अगर यह आसान है, तो यह पिलेट्स नहीं है." और अगर आपको यह आसान लगता है, तो आप या तो इसे गलत कर रहे हैं या आपका ट्रेनर आपको सही कसरत नहीं दे रहा है.

सुनिश्चित करें कि आप अपने वर्कआउट रूटीन के बीच पर्याप्त ब्रेक लें और अगर आप लंबे अंतराल के बाद वर्कआउट कर रहे हैं तो धीरे-धीरे शुरू करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -