होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  मल्टीविटामिन से नहीं होता 'ये' फायदा, अगर 'इसलिए' खा रहे हैं तो रहने दें... !

मल्टीविटामिन से नहीं होता 'ये' फायदा, अगर 'इसलिए' खा रहे हैं तो रहने दें... !

हमें दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारी से मौत को रोकने के लिए मल्टीविटामिन और मिनरल के इस्तेमाल का कोई फायदा नहीं दिखाई दिया.

मल्टीविटामिन से नहीं होता ये फायदा, अगर इसलिए खा रहे हैं तो रहने दें... !

अगर आप अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक ले रहे हैं तो सोचने की जरूरत है. करीब 18 शोधों के एक विश्लेषण में सामने आया है कि मल्टीविटामिन दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारियों से होने वाली मौतों को नहीं रोकते हैं. 

शोध का प्रकाशन पत्रिका 'सर्कुलेशन कार्डिवेस्कुलर क्वालिटी एंड आउटकम्स' में किया गया है. इसमें मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक लेने व दिल संबंधी बीमारियों से मौत के जोखिम में कमी में कोई संबंध नहीं पाया गया है.

फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...


बमिर्ंघम में अलबामा विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर जूनसेक किम ने कहा, "हमने वैज्ञानिक साक्ष्य के साथ शरीर का बारीकी से मूल्यांकन किया. हमें दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारी से मौत को रोकने के लिए मल्टीविटामिन और मिनरल के इस्तेमाल का कोई फायदा नहीं दिखाई दिया."

बरसात में फंगल इंफेक्शन से रहें सुरक्षित, यहां हैं टिप्स...

टाइफाइड के इलाज के लिए ये हैं 5 बेस्‍ट होम रेमेडी...ट्राई जरूर करें



शोधकर्ताओं के अनुसार, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन दिल संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक की सिफारिश नहीं करती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Home Remedies: फूड प्‍वाइजनिंग होगी दूर, काम आएंगे ये उपाय

आप भी हैं ऑयली स्किन से परेशान, तो ये फेस मास्‍क आ सकते है काम

खूब जमता है सेहत का रंग जब मिलते हैं 'नमक और पानी'...
 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -