होम »  weight loss »  Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए सुबह बिस्तर से उतरने से पहले करें ये 6 काम, फ्लैट टमी और स्लिम बॉडी का सपना होगा साकार!

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए सुबह बिस्तर से उतरने से पहले करें ये 6 काम, फ्लैट टमी और स्लिम बॉडी का सपना होगा साकार!

Flat Tummy Tips: यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपके फैट बर्न की दर को बढ़ाएंगे और साथ ही आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइ पर स्विच करने में मदद करेंगे. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका वजन घटाने के टारगेट क्या है. चिंता न करें और इन आसान टिप्स को सुबह के समय फॉलो करें.

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए सुबह बिस्तर से उतरने से पहले करें ये 6 काम, फ्लैट टमी और स्लिम बॉडी का सपना होगा साकार!

Weight Loss Tips: कुछ पाउंड बहाने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करें

खास बातें

  1. वजन कम करने के लिए अपनी सुबह की दिनचर्या में छोटे बदलाव करें.
  2. कुछ आदतों में बदलाव करके अपने शरीर को चर्बी को कम कर सकते हैं.
  3. यहां जानें कुछ कारगर टिप्स जो फ्लैट टमी पाने में करेंगे आपकी मदद.

How To Get Flat Tummy: क्या आपका भी सपना है कि आप जब सुबह उठें तो आपको टमी फ्लैट दिखे. कुछ आदतों में बदलाव करके और अपने रुटीन में कुछ सुझावों को शामिल करके आप आसानी से पूरे दिन अपने पेट सपाट रख सकते हैं. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपके फैट बर्न की दर को बढ़ाएंगे और साथ ही आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइ पर स्विच करने में मदद करेंगे. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका वजन घटाने के टारगेट क्या है, वजन कम करना कई बार असंभव लग सकता है. हालांकि, कुछ पाउंड बहाने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को पूरा नहीं बदलना पड़ता है. बस कुछ मॉर्निंग हैबिट्स आपको फ्लैट टमी पाने में मदद कर सकती है. अपनी सुबह की दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव करने से आपको अपना वजन कम करने और इसे दूर रखने में मदद मिल सकती है.

रोजाना दो केले और एक गिलास दूध का एक साथ सेवन करें, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

स्लिम-ट्रिम बॉडी पाने के लिए सुबह इन टिप्स को फॉल करें | Follow These Tips In The Morning To Get A Slim-trim Body


1. बिस्तर से उतरने से पहले 10 मिनट व्यायाम

सोने से पहले 10 मिनट की नियमित व्यायाम करने से कैलोरी बर्निंग रेट में तेजी आ सकती है. कुछ स्ट्रेचिंग के साथ पेट के व्यायाम करें. कुछ दिनों तक लगातार इस आदत का अभ्यास करने से आपके पेट के आस-पास के क्षेत्र में एक गंभीर बदलाव नजर आ सकता है. सुनिश्चित करें कि आप बेहतर परिणाम के लिए नीचे दी गए टिप्स को भी फॉलो करेंगे.

जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

bot7i4kgWeight Loss Tips: कुछ आदतों में बदलाव करके वजन कम किया जा सकता है

2. ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में आपके शरीर की वसा की अतिरिक्त परतों को पिघलाने की क्षमता होती है. यह कैटेचिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरा है, जो आपके शरीर की वसा जलने की क्षमता को तेज कर सकता है. आप बिस्तर पर जाने से पहले एक कप गर्म ग्रीन टी पी सकते हैं और इसमें कुछ नींबू या शहद मिला कर इसे अधिक स्वादिष्ट बना सकते हैं.

काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

3. रात में कोल्ड शावर

बिस्तर से पहले ठंडे स्नान में लिप्त होना न केवल आराम करने का एक शानदार तरीका है, बल्कि फैट को बर्न करने में भी मदद करता है. ठंडा पानी आपके शरीर के तापमान को कम करता है, जो वसा को उत्तेजित करता है. यह एक वसा ऊतक है जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए ऊर्जा की खपत करता है, आगे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

4. अंतिम भोजन सुबह 8 बजे तक लें

आपने इंटरमिटेंट फास्टिंग की बढ़ती लोकप्रियता और इसकी प्रभावशीलता के बारे में सुना होगा. आप अपने भोजन में किस समय भोजन करते हैं, इससे अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अपने भोजन में क्या खाते हैं. अगर आप रात 8 बजे से पहले भोजन करते, तो शरीर द्वारा वसा की अधिकतम मात्रा बर्न की जा सकती है. यही आर सुबह भी आजमा सकते हैं.

Organic Vs Non-Organic Food: क्या ऑर्गेनिक फूड नॉन-ऑर्गेनिक से ज्यादा सेहतमंद हैं? जानें दोनों के फायदे

a8ikifr8

Weight Loss Tips: आप रात 8 बजे से पहले भोजन कर लें

5. रात के खाने के लिए शुगरी भोजन से बचें

चीनी वाले भोजन सोडियम से भरा है. इस तरह के उच्च नमक सामग्री से सूजन हो सकती है, खासकर जब रात में इसका सेवन किया जाता है. आप चाहें तो दिन में शुगरी खाना खा सकते हैं लेकिन रात में खाने से बचें, हर कीमत पर.

एसिडिटी और अपच के लिए संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

6. सुबह में एप्पल साइडर सिरका

एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी के साथ मिलाकर सुबह के समय पीने से आपके शरीर की कैलोरी बर्निंग रेट तेज हो सकती है. यह तृप्ति की भावना को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है और यह आपकी भूख के दर्द को तुरंत कम करेगा। सुनिश्चित करें कि सुबह खाली पेट उठने के बाद ही आप खाली पेट पानी पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------