होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  कुछ भी खाने-पीन की चीज खरीदने से पहले लेबल कर लें चेक, कुछ चीजें हेल्दी लगती हैं लेकिन होती नहीं

कुछ भी खाने-पीन की चीज खरीदने से पहले लेबल कर लें चेक, कुछ चीजें हेल्दी लगती हैं लेकिन होती नहीं

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा सभी से एक फूड लेबल पर सामग्री की लिस्ट को पढ़ने का आग्रह करती हैं.

कुछ भी खाने-पीन की चीज खरीदने से पहले लेबल कर लें चेक, कुछ चीजें हेल्दी लगती हैं लेकिन होती नहीं

हर बार जब आप किराने की दुकान पर कुछ खरीदते हैं, तो लेवल पढ़ें.

जब हम अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचते हैं, तो हम अधिक नेचुरल और ऑर्गेनिक फूड से चिपके रहते हैं. हम कोलेस्ट्रॉल, ट्रांस-फैट, अतिरिक्त चीनी से बचने की कोशिश करते हैं और ग्लूटेन फ्री फूड्स पसंद करते हैं. हालांकि यह एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन बिना सोचे-समझे इस आदेश का पालन करना उचित नहीं है. दरअसल खान-पान से जुड़े कई मिथ्स हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का कहना है कि ये केवल ऐसे फ्रेस हैं जो लेबल पर "हेल्दी फूड" का टेग लगा देते हैं. वह कहती हैं कि उन्होंने हमेशा फूड प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले लेबल पर कंटेंट लिस्ट को पढ़ने पर जोर दिया है और फिर भी बहुत से लोग ऐसा करने में असफल होते हैं.

एक नए इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने कहा कि लोग उन फूड्स को चुनते हैं जो उन्हें लगता है कि वे हेल्दी हैं लेकिन बाद में उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें अच्छी मार्केटिंग और लेबलिंग द्वारा खरीदने के लिए धोखा दिया गया था. तो हमें क्या करना चाहिए? उन्होंने पोषण संबंधी मिथ्स को खत्म करने का फैसला किया है.

Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके



वह यही कहती हैं:

- प्लांट बेस्ड मॉक मीट हेल्दी नहीं हैं. इनमें फिलर्स होते हैं और सोडियम के साथ आते हैं. उनमें हाई सेचुरेटेड फैट भी हो सकती है.



- ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स हमेशा हेल्दी नहीं होते हैं. वे आमतौर पर रिफाइंड ग्लूटेन फ्री आटे से बने होते हैं और शुगर, नमक, वसा और प्रीजरवेटिव्स से भरे होते हैं.

- प्रोटीन बार हेल्दी नहीं होते हैं. लगभग 40 प्रतिशत प्रोटीन बार में चॉकलेट मुख्य घटक है. वे सेचुरेटेड फैट से भरे होते हैं और इसमें अतिरिक्त चीनी और नमक होता है.

तो, अगला कदम क्या है? अगर आप इसका व्यावहारिक उपयोग नहीं करते हैं तो जानकारी का होना अच्छा नहीं है. लवनीत बत्रा कहती हैं, "तो, हर बार जब आप किराने की दुकान पर कुछ खरीदते हैं, तो सामग्री पढ़ें."

Fatty Liver, लिवर सिरोसिस और इंफेक्शन से जल्द राहत पाने के लिए 5 आसान और असरदार योगासन

यहां कारण हैं कि क्यों:

- पैकेज के सामने वाला भाग आपको कुछ नहीं बताता है. यह आपको प्रोडक्ट्स की ओर आकर्षित करने के लिए सिर्फ एक बदलाव है.

- सामग्री कैलोरी से अधिक महत्वपूर्ण हैं. जब आप जानते हैं कि आप क्या खा रहे हैं तो कैलोरी गिनना अच्छा काम करता है.

- अज्ञान आनंद नहीं है. लापरवाही बरतने से सेहत को नुकसान हो सकता है.

स्किन हेल्थ को बर्बाद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, जानें कौन सी चीजें खाने से चमक उठेगी आपकी स्किन

यहां देखें लवनीत बत्रा का वीडियो:

लवनीत बत्रा कहते हैं, वास्तव में, यह निर्धारित करने के लिए कि आपको कौन सा प्रोडक्ट्स खरीदना चाहिए या नहीं, लेवल पढ़ना इसका सबसे अच्छा उपकरण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मुलेठी का सेवन किस मौसम में है सबसे ज्यादा फायदेमंद? जानें इस औषधीय जड़ी-बूटी के जबरदस्त फायदे

आंखों के आसपास काले घेरों से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये देसी घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भूख, प्यास और मोटापा बढ़ना ही नहीं, शरीर में ये 4 चौंकाने वाले बदलाव भी हैं डायबिटीज के संकेत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -