होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Covid-19 से ठीक होने बाद जल्द चाहते हैं रिकवरी तो इन 5 योगासनों का अभ्यास करें

Covid-19 से ठीक होने बाद जल्द चाहते हैं रिकवरी तो इन 5 योगासनों का अभ्यास करें

योग कोविड-19 से गुजरने के बाद शरीर की शक्ति और जीवन शक्ति को दोबारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. कोविड रिकवरी और ठीक होने में मदद करने के लिए यहां कुछ आसन दिए गए हैं.

Covid-19 से ठीक होने बाद जल्द चाहते हैं रिकवरी तो इन 5 योगासनों का अभ्यास करें

ये आसन सरल, तेज और प्रभावी हैं और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करेंगे.

यहां एक और साल है जब हम कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं. सावधानी बरतने के बावजूद हममें से कई लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. बेशक, संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यह एक कठिन समय रहा है. अगर आप इससे गुजरे हैं, तो आप अभी भी कुछ कमजोरी और थकान से उबर रहे होंगे. इस स्थिति में आपको अच्छे भोजन और उचित व्यायाम की जरूरत होती है जो आपके शरीर को अंदर से फिर से जीवंत करने में मदद कर सके. वास्तव में आप तेजी से और बेहतर तरीके से ठीक होने के लिए योगासन कर सकते हैं. यहां योग की एक लिस्ट दी गई है जिसे आप आजमा सकते हैं. अनुष्का योग नाम के इंस्टाग्राम पेज ने इन आसनों के बारे में पोस्ट किया. कैप्शन में लिखा है, "हम में से ज्यादातर लोग कोविड-19 से मेरी तरह ही इससे उबर रहे हैं. आप पोषण और शारीरिक रूप से कोविड से तेजी से और मजबूत होकर रिकवरी के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं.⁣"

Stress से ब्रेकआउट, ड्राईनेस और सूजन के साथ Skin हो जाती है बर्बाद, ये 5 नेचुरल चीजें देंगी स्किन को फिर से चमक

आसनों के बारे में यहां पोस्ट में कहा गया है, "ये आसन सरल, तेज और प्रभावी हैं और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करेंगे, आपको मजबूत करेंगे और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएंगे. मैं हर एक दिन इनका अभ्यास कर रहा हूं. आप इन्हें कुछ के लिए करने से शुरू कर सकते हैं"


यहां पांच योग मुद्राएं या आसन हैं जिनका आप अभ्यास कर सकते हैं:


1. काउ पोज या बिटिलासन

इस मुद्रा में आपको चारों हाथ और पैर जमीन पर हैं. अपनी बाहों को कंधों के ठीक नीचे रखते हुए और आगे देखते हु आप अपनी पीठ को नीचे की ओर झुकाएं.

वो 5 फूड्स जो हर किसी की रसोई में हैं मौजूद, फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से फिट रखने के लिए कमाल

2. कैट पोज या मार्जरीआसन

कैट पोज में आपके चारों हाथ और पैर जमीन पर हैं, लेकिन इस बार आप नीचे की ओर देखते हुए अपनी पीठ को ऊपर या बाहर की ओर झुकाएंगे.

3. बटरफ्लाई पोज या बधाकोनासन

इस मुद्रा में आपको अपने पैरों को अपने सामने मोड़कर बैठना होगा. आप अपने पैरों के तलवों को आपस में छूते रहें. अपनी हथेलियों को अपने पैरों पर मोड़कर रखें. इस अभ्यास में दोनों तरफ मुड़े हुए पैरों को उठाना और फिर उन्हें फर्श पर बारी-बारी से आराम देना शामिल है.

गर्मियों में होने वाली 9 खतरनाक स्किन प्रोब्लम्स, जानें इनसे बचने के तरीके और उपाय

4. पपी पोज या उत्ताना शिशोसना

इस मुद्रा में आप घुटने टेकते हैं और झुकते हैं ताकि आपका सिर फर्श को छू सके. अपनी बाहों को अपने सामने फैलाकर रखें.

5. पवनमुक्तासन

पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें. अपने घुटनों को अपने धड़ से सटाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -