होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Mosquito Day 2021: मलेरिया हो जाए तो जल्द रिकवरी के लिए इन 6 आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों को आजमाएं

World Mosquito Day 2021: मलेरिया हो जाए तो जल्द रिकवरी के लिए इन 6 आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों को आजमाएं

World Mosquito Day: मलेरिया की रोकथाम में ऐसे वातावरण में रहना शामिल है जो मच्छरों के प्रजनन के अनुकूल न हो. यहां मलेरिया के 6 सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों की लिस्ट दी गई है.

World Mosquito Day 2021: मलेरिया हो जाए तो जल्द रिकवरी के लिए इन 6 आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों को आजमाएं

World Mosquito Day 2021: गर्म पानी में अदरक डालें. इसमें शहद मिलाकर दिन में दो बार पिएं.

खास बातें

  1. सेब का सिरका मलेरिया वाले बुखार को कम करने में मदद कर सकता है.
  2. गर्म पानी में अदरक डालें. इस काढ़े में शहद मिलाकर दिन में दो बार पिएं.
  3. मीठे नीबू का ताजा रस मलेरिया के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है.

World Mosquito Day 2021: मलेरिया मच्छर जनित घातक बीमारियों में से एक है. भारत में मलेरिया के मामले और मलेरिया से होने वाली मौतों की घटनाएं अधिक हैं. विश्व मच्छर दिवस 2021 हर साल 20 अगस्त को मनाया जाता है. इस अवसर पर हम आपको मलेरिया से बचाव के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं. मलेरिया की रोकथाम में अपने आप को मच्छरों के काटने से बचाना और ऐसे वातावरण में रहना शामिल है जो मच्छरों के प्रजनन के अनुकूल न हो. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार बच्चों, गर्भवती महिलाओं और यात्रियों को मलेरिया से संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है.

घर पर मच्छरों से छुटकारा पाने के 6 सबसे आसान और भरोसेमंद घरेलू उपाय

मलेरिया के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार | Some Effective Home Remedies For Malaria


1. दालचीनी

दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण मलेरिया के लक्षणों से निपटने में मदद करते हैं. गर्म पानी में दालचीनी और काली मिर्च पाउडर डालें. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इसे दिन में एक या दो बार पिएं.

2. हल्दी

हल्दी अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों वाला सुपर मसाला है. हल्दी शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है जो प्लास्मोडियम संक्रमण के कारण बनते हैं. हल्दी मलेरिया परजीवी को मारने में भी मदद करती है. एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं, जो मलेरिया में आम हैं. मलेरिया से निपटने के लिए रोज रात को एक गिलास हल्दी वाला दूध पिएं.

विश्व मच्छर दिवस का इतिहास, महत्व, थीम और मलेरिया की रोकथाम के तरीके

3. संतरे का रस

मलेरिया से संक्रमित होने पर आप अपने भोजन के बीच में संतरे का रस ले सकते हैं. संतरे के जूस में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. संतरे का रस बुखार के रस को कम करने में भी मदद कर सकता है. अगर आप मलेरिया से संक्रमित हैं तो आप 2 से 3 गिलास ताजा संतरे का रस ले सकते हैं.

4. अदरक

रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण अदरक दर्द से राहत प्रदान कर सकता है और मतली का इलाज कर सकता है. गर्म पानी में अदरक डालें. इस काढ़े में शहद मिलाकर दिन में दो बार पिएं.

Belly Fat घटाने के लिए सिट-अप्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा इफेक्टिव नहीं है, तो कौन सी हैं मददगार, यहां जानें

5. मीठे नीबू का रस

मीठे नीबू से निकाला गया ताजा रस मलेरिया के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है. जूस पचने में आसान होता है और इसमें विटामिन सी भी होता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

6. एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका मलेरिया के कारण होने वाले बुखार को कम करने में मदद कर सकता है. सेब के सिरके को पानी में घोलकर उसमें कपड़ा भिगो दें. इसे अपने माथे पर 10 मिनट के लिए लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है भुनी लहसुन, रोजाना 2 कलियां चबाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

Jackfruit Seeds Benefits: पोषक तत्वों के पावरहाउस हैं कटहल के बीज, जानें 6 कमाल के फायदों के बारे में


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Pain Management: पुराने दर्द से निजात पाने के लिए प्रभावी हैं ये 5 योग अभ्यास

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -