होम »  लिविंग हेल्दी »  World Lymphoma Awareness Day 2021: सबसे आम ब्लड कैंसर है लिम्फोमा, क्या इसका इलाज संभव है? जानें लक्षण

World Lymphoma Awareness Day 2021: सबसे आम ब्लड कैंसर है लिम्फोमा, क्या इसका इलाज संभव है? जानें लक्षण

World Lymphoma Awareness Day: यह तब विकसित होता है जब लिम्फोसाइट नामक एक प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिका मरती नहीं है, बल्कि इसके बजाय तेजी से प्रजनन करती है. यह कैंसर क्या है और इसका पता कैसे लगाया जाए. यहां जानें.

World Lymphoma Awareness Day 2021: सबसे आम ब्लड कैंसर है लिम्फोमा, क्या इसका इलाज संभव है? जानें लक्षण

World Lymphoma Awareness Day: कैंसर दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है.

Lymphoma Awareness Day 2021: कैंसर दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है. वास्तव में, "कैंसर" विशिष्ट विशेषताओं, निदान और उपचार के साथ कई प्रकार के ट्यूमर के लिए एक सामान्य नाम है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, कई प्रकार के कैंसर के परिणामस्वरूप 2020 में लगभग 10 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई. पिछले साल सबसे अधिक मौतों का कारण फेफड़ों का कैंसर था जिसमें 1.8 मिलियन मौतें हुईं. 15 सितंबर को विश्व लिम्फोमा जागरूकता दिवस मनाया जाता है. यह कैंसर श्वेत रक्त कोशिकाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली के एक हिस्से को प्रभावित करता है जिसे लसीका प्रणाली कहा जाता है. यह तब विकसित होता है जब लिम्फोसाइट नामक एक प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिका मरती नहीं है, बल्कि इसके बजाय तेजी से प्रजनन करती है. यह कैंसर क्या है और इसका पता कैसे लगाया जाए यहां.

Home Remedies For Weight Loss: वजन कम करने का अचूक उपाय, लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव 


लिम्फोमा क्या है? | What Is Lymphoma?

ब्लड कैंसर के तीन मुख्य समूह हैं: ल्यूकेमिया, मायलोमा और लिम्फोमा. ल्यूकेमिया अस्थि मज्जा को प्रभावित करता है, जो रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है, लिम्फोमा लसीका प्रणाली को प्रभावित करता है. लिम्फोमा को दो मुख्य प्रकारों में विभाजित किया जाता है: हॉजकिन का लिंफोमा और गैर-हॉजकिन का लिंफोमा (NHL). इस प्रकार के कैंसर को शुरू में "हॉजकिन की बीमारी" कहा जाता था, लेकिन 20 वीं शताब्दी के अंत में इसका नाम बदलकर "हॉजकिन का लिंफोमा" कर दिया गया.

संयुक्त राज्य अमेरिका के ल्यूकेमिया और लिम्फोमा एसोसिएशन बताते हैं, यह परिवर्तन इसलिए किया गया क्योंकि आगे के शोध से पता चला कि यह बीमारी लिम्फोसाइट के डीएनए को नुकसान का परिणाम है. एक प्रकार की सफेद रक्त कोशिका जो हमें संक्रमण से बचाने के लिए जिम्मेदार है. लिम्फोसाइट में म्यूटेशन इसे एक लिम्फोमा कोशिका में बदल देता है. ये कोशिकाएं आपस में टकराती हैं और कोशिकाओं का द्रव्यमान बनाती हैं, जो ट्यूमर हैं और अक्सर लिम्फ नोड्स में एक साथ चिपक जाती हैं.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल

लिम्फोमा का पता कैसे लगाएं? | How To Detect Lymphoma?

निदान एक डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए, इसलिए अगर व्यक्ति लक्षणों को नोटिस करता है तो चिकित्सा सहायता लेना जरूरी है. चूंकि लसीका तंत्र पूरे शरीर में घूमता है, कैंसर कहीं भी प्रकट हो सकता है. लिम्फ नोड्स की सूजन लिम्फोमा के लक्षणों में से एक है. कुछ क्षेत्रों में लिम्फ नोड्स की इस सूजन को नोटिस करने में सक्षम होना अधिक आम है: कमर, बगल, गर्दन, कान के पीछे और सिर के पीछे.

उंगलियों से सूजन महसूस की जा सकती है. इसके अलावा, अन्य लिम्फोमा लक्षण फ्लू और यहां तक कि कोविड-19 जैसी अन्य सामान्य बीमारियों के समान हो सकते हैं. लिम्फोमा के लक्षण भी बुखार, रात को पसीना, थकान, खांसी, खुजली और वजन घटाने हैं.

क्या इसका इलाज किया जा सकता है? | Can It Be Treated?

हॉजकिन का लिंफोमा कैंसर के सबसे अधिक इलाज योग्य प्रकारों में से एक है. हालांकि ज्यादातर मामलों में इसके कारण पता नहीं है. इससे बचना भी संभव नहीं है. यह आमतौर पर 20 और 40 की उम्र के बीच निदान किया जाता है और 60 साल की उम्र के बाद फिर से आम हो जाता है. सौभाग्य से, लगभग सभी लिम्फोमा का इलाज होता है. कुछ ऐसे हैं जिनका इलाज नहीं किया जा सकता है.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घर पर ही तनाव को मैनेज करने के लिए इन 8 कारगर टिप्स को फॉलो करें

अजवाइन की चाय वजन कम करने के साथ हेल्दी पाचन और दिल के लिए भी है फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को अच्छी नींद लेने में होती है परेशानी, तो इस पॉजिशन में सोने की कोशिश करें, कई और लाभ भी मिलेंगे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------