होम »  लिविंग हेल्दी »  घर पर ही तनाव को मैनेज करने के लिए इन 8 कारगर टिप्स को फॉलो करें

घर पर ही तनाव को मैनेज करने के लिए इन 8 कारगर टिप्स को फॉलो करें

तनाव आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. यहां 8 टिप्स दिए गए हैं जिनका पालन करके आप घर पर तनाव को कंट्रोल कर सकते हैं.

घर पर ही तनाव को मैनेज करने के लिए इन 8 कारगर टिप्स को फॉलो करें

अध्ययनों के अनुसार, अनियंत्रित तनाव कई बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है

तनाव कई लोगों के लिए एक सामान्य शब्द और दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है, लेकिन आमतौर पर इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है. चल रही महामारी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी ढलान में आकार ले रही हैं. द सेंटर ऑफ हीलिंग (टीसीओएच) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, 74 प्रतिशत भारतीयों ने तनाव की सूचना दी, जबकि 88 प्रतिशत ने चिंता व्यक्त की. तनाव के बढ़े हुए स्तर को विकास संबंधी विकारों, साथियों के दबाव, बच्चों में परीक्षा के तनाव और यहां तक ​​कि छोटे बच्चों में भी देखा जा सकता है. हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जब वयस्कों की बात आती है, तो इसे अशांत संबंधों, चिंता या अवसाद के बढ़ते जोखिम के रूप में देखा जा सकता है.

अच्छी खबर यह है कि घर पर भी तनाव को प्रभावी ढंग से मैनेज किया जा सकता है. तनाव को ध्यान से मैनेज करने के लिए घर पर रहते हुए अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं:

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल


1. 4A's: इसका उद्देश्य तनाव से बचना, बदलना, स्वीकार करना और तनाव को मैनेज करने के लिए अनुकूलन करना है. तनावों की पहचान करें और अनावश्यक तनावों से बचें, जहां संभव हो स्थिति में बदलाव करें, जो नहीं बदला जा सकता है उसे स्वीकार करें और हेल्दी तरीके से तनाव को दूर करने के लिए नए तंत्र विकसित करके अनुकूलित करें.

2. स्वस्थ भोजन करना और व्यायाम करना: अस्वास्थ्यकर भोजन करना और कैफीन का अधिक सेवन लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक सामान्य अस्वस्थता से निपटने का एक सामान्य तंत्र है. बैलेंस डाइट लें, हेल्दी भोजन करें, कमरे में थोड़ा टहलें, या स्ट्रेच करें क्योंकि इससे हेल्दी हार्मोन बढ़ते हैं और रक्त प्रवाहित होता है जिससे तनाव कम होता है.

3. ग्रेटिट्यूड एक्सरसाइज: जो चीजें आपके लिए अच्छी चल रही हैं, उनके लिए पीछे हटना और आभारी होना महत्वपूर्ण है. यह आपके दृष्टिकोण को सकारात्मक मानसिकता की ओर ले जाने के लिए एक साप्ताहिक गतिविधि हो सकती है.

4. एक रूटीन विकसित करना: इस समय के दौरान एक दिनचर्या बनाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिसे अपनी दैनिक गतिविधियों को छोटे भागों में विभाजित करके और फिर अगले कार्य के लिए आगे बढ़ाकर किया जा सकता है.

ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए है बेहद खराब, ये 6 बीमारियां जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद

5. सेल्फ केयर: यह महत्वपूर्ण है कि आप तरोताजा महसूस करने के लिए अपना ख्याल रखने के लिए कुछ समय अलग रखें. यह एक साधारण गतिविधि हो सकती है जैसे एक कप चाय पीना, कोई पसंदीदा किताब पढ़ना या लंबे समय तक गर्म स्नान करना.

6. माइंडफुलनेस: तनाव को दूर करने के लिए एक अच्छी तरह से शोध की गई तकनीक केवल माइंडफुलनेस का अभ्यास करना है, यानी पल में रहने की कला. यह कुछ समय निकालने, सभी चीजों से अपने दिमाग को साफ करने, वर्तमान क्षण में रहने पर ध्यान केंद्रित करने और सांस पर ध्यान केंद्रित करने जितना आसान है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

7. स्पर्श उत्तेजना: शोध से पता चलता है कि तनाव मैनेज करने में आपकी इंद्रियों को सक्रिय करना प्रभावी हो सकता है. इस उत्तेजना को प्रदान करने के लिए आप घर पर साधारण चीजें पा सकते हैं जैसे अलग-अलग वस्तुओं को पकड़ना, चटाई पर नंगे पैर चलना या विभिन्न सुगंधों को सूंघना.

8. डूडल या अभ्यास कला: कला अभिव्यक्ति का एक आधुनिक रूप है और अब इसे आमतौर पर स्वीकार किया जा रहा है. तो, आप कागज का एक टुकड़ा ले सकते हैं और स्क्रिबल कर सकते हैं या जो आपके दिमाग में आता है उसे आकर्षित कर सकते हैं.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

ये कुछ ऐसी तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप घर पर रहते हुए अपने तनाव के स्तर को मैनेज करने के लिए कर सकते हैं. यहां तक ​​कि जब आप बाहर नहीं जा सकते हैं और अक्सर दोस्तों और परिवार से मिल सकते हैं, तब भी आप वीडियो और ऑडियो कॉल पर लोगों के संपर्क में रह सकते हैं. इन तनावपूर्ण समय के दौरान याद रखें कि सबसे पहले खुद को रखें, अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें, और जब यह भारी हो जाए तो पेशेवर सहायता की तलाश करें.

(अरुशी मलिक, डॉ. बख्शी हेल्थकेयर की इकाई, केलिडोस्कोप में परामर्श मनोवैज्ञानिक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Ajwain Tea: अजवाइन की चाय वजन कम करने के साथ हेल्दी पाचन और दिल के लिए भी है फायदेमंद

रात को अच्छी नींद लेने में होती है परेशानी, तो इस पॉजिशन में सोने की कोशिश करें, कई और लाभ भी मिलेंगे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Amla Juice For Skin: स्किन को साफ और चमकदार बनाने के लिए आंवला जूस है बेहद फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------