होम »  लिविंग हेल्दी »  Lunar Eclipse 2020: जून में लगने वाला है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानें ग्रहण का सूतक काल और इन मिथ्स पर न करें विश्वास

Lunar Eclipse 2020: जून में लगने वाला है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानें ग्रहण का सूतक काल और इन मिथ्स पर न करें विश्वास

Lunar Eclipse 2020 Date: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण इस महीने यानि जून में लगने वाला है. कई लोग सवाल कर रहे हैं कि चंद्र ग्रहण कब है (When Is The Lunar Eclipse), या चंद्र ग्रहण की तारीख (Lunar Eclipse Date) क्या है तो आपको बता दें 5 जून को चंद्रग्रहण (Lunar eclipse on June 5 )लगने वाला है. चंद्र ग्रहण एक घटना है जो पृथ्वी की छाया के परिणामस्वरूप सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करती है.

Lunar Eclipse 2020: जून में लगने वाला है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानें ग्रहण का सूतक काल और इन मिथ्स पर न करें विश्वास

Lunar Eclipse 2020: इस जून चंद्रग्रहण को स्ट्राबेरी मून ग्रहण के रूप में जाना जाता है.

खास बातें

  1. 5 जून 2020 को चंद्रग्रहण लगने वाला है.
  2. जून चंद्र ग्रहण को स्ट्राबेरी चंद्रमा ग्रहण के रूप में भी जाना जाता है.
  3. एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में लोग ग्रहण देख सकते हैं.

Lunar Eclipse 2020 Date: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण इस महीने यानि जून में लगने वाला है. कई लोग सवाल कर रहे हैं कि चंद्र ग्रहण कब है (When Is The Lunar Eclipse), या चंद्र ग्रहण की तारीख (Lunar Eclipse Date) क्या है तो आपको बता दें 5 जून को चंद्रग्रहण (Lunar eclipse on June 5 )लगने वाला है. चंद्र ग्रहण एक घटना है जो पृथ्वी की छाया के परिणामस्वरूप सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करती है. कुल, आंशिक और पेनुमब्रल तीन प्रकार के चंद्र ग्रहण होते हैं. 5 जून 2020 को पेनुमब्रल चंद्रग्रहण होगा. पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse,) में सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा पूरी तरह से संरेखित होते हैं. पृथ्वी चंद्रमा की सतह तक पहुँचने से सूर्य की कुछ रोशनी को अवरुद्ध करती है और चंद्रमा के एक हिस्से को अपनी बाहरी छाया के साथ कवर करती है, जिसे पेनुमब्रल के रूप में भी जाना जाता है.

पेनुमब्रल पृथ्वी की छाया के अंधेरे कोर की तुलना में धुंधला होता है, और इसलिए इसे एक सामान्य चंद्रमा से अलग करना मुश्किल हो सकता है. 5 जून 6 जून को होने वाले पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण को 'स्ट्राबेरी मून एक्लिप्स' (Strawberry Moon Eclipse) के नाम से भी जाना जाता है.

तेजी से वजन घटाने के लिए रात में करना होगा ये काम, आसानी से घटेगी पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!


स्ट्रॉबेरी चंद्र ग्रहण 2020 जून तारीख और समय | Strawberry Lunar Eclipse 2020 June Date And Time

अब यहां एक दिलचस्प तथ्य है. टाइमएंडडेट डॉट कॉम के अनुसार, 2020 के इस जून चंद्र ग्रहण को स्ट्राबेरी मून एक्लिप्स के रूप में जाना जाता है क्योंकि इस महीने के दौरान जंगली स्ट्रॉबेरी पकने लगती है. एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में लोग स्ट्राबेरी मून को देख सकते हैं.

आकाश के स्पष्ट होने पर रात में हर जगह से ग्रहण दिखाई दे सकता है.

पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण 23:15:51 पर 5 जून से शुरू होगा (स्रोत: टाइमएंडडेट.कॉम). अधिकतम ग्रहण 00:54:55 (6 जून) को दिखाई देगा और 6 जून को 02:34:03 को समाप्त होगा. 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये 4 तेल हैं कमाल, रोजाना सोने से पहले करें मसाज, मिलेगी नेचुरल चमक!

5s2a757Lunar Eclipse 2020: 5 जून को लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, इन मिथ्स पर न करें यकीन 

चंद्र ग्रहण के इन मिथ्स पर न करें विश्वास | Do Not Believe These Myths Of Lunar Eclipse

हर बार जब कोई ग्रहण होता है, तो कई मिथक होते हैं जिन पर लोग विश्वास करने लगते हैं. नीचे दिए गए कुछ मिथ्स जिन पर आपको यकीन नहीं करना चाहिए.

1. ग्रहण के दौरान खाने-पीने से बचें: यह एक सदियों पुराना मिथक है कि किसी ग्रहण के दौरान खाने-पीने से बचना चाहिए, हालांकि इसके पीछे कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.

इम्यूनिटी बढ़ाने, हेल्दी स्किन और बालों के लिए जरूरी है विटामिन ई, जानें क्या खाकर दूर करें इसकी कमी!

2. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं निकलना चाहिए: आमतौर पर यह माना जाता है कि ग्रहण गर्भवती महिलाओं और उनके भ्रूणों को प्रभावित कर सकता है. ऐसा माना जाता है कि इस ग्रहण के कारण जोड़ों और उंगलियों में दर्द हो सकता है. यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है और लोग अभी भी बाहर जाने से बचते हैं.

3. ग्रहण को देखने से आपकी आंखें खराब होंगी: विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि लोगों को सीधे नग्न आंखों से ग्रहण देखने से बचना चाहिए. प्रिवेंटब्लाइंडनेस.ओआरजी के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान अपनी आँखों को सूरज के सामने उजागर करना, बिना आंखों की सुरक्षा के, ग्रहण अंधापन या रेटिना जलने का कारण बन सकता है. इसे सौर रेटिनोपैथी के रूप में भी जाना जाता है. हालांकि, timeanddate.com में उल्लेख किया गया है कि चंद्रग्रहण (आंशिक, पेणमब्रल या कुल) को नग्न आंखों से देखना सुरक्षित है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्यों और कब मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस, जानें इसका महत्व, इतिहास, थीम

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sushmita Sen और Boyfriend Rohman Shawl के रोमांट‍िक वर्कआउट और योगा वीडियो हो रहे हैं वायरल, Watch Video

PMS Nutrition Diet Tips: क्या होते हैं पीएमएस या Premenstrual syndrome के लक्षण, कैसा हो आहार, क्या खाएं और क्या नहीं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------