होम »  लिविंग हेल्दी »  विश्व अल्जाइमर दिवस 2019: क्या है अल्जाइमर रोग, कैसे पहचाने इसके शुरुआती लक्षण, जानें उपाय

विश्व अल्जाइमर दिवस 2019: क्या है अल्जाइमर रोग, कैसे पहचाने इसके शुरुआती लक्षण, जानें उपाय

Alzheimer's Treatment : डॉ. प्रशांत कुमार दास अल्जाइमर रोग के कई संकेतों के बारे में कहते हैं यह रोग उम्र बढ़ने साथ पकड़ में नहीं आता है. इस रोग के लक्षणों में मैमोरी लॉस, प्लान बनाने में असमर्थता और समस का बारे में पता न होना है.

विश्व अल्जाइमर दिवस 2019: क्या है अल्जाइमर रोग, कैसे पहचाने इसके शुरुआती लक्षण, जानें उपाय

दुनिया में अल्जाइमर के मरीजों की संख्या में भारत तीसरे नंबर पर

Alzheimer's Day: डॉ. प्रशांत कुमार दास अल्जाइमर रोग के कई संकेतों के बारे में कहते हैं यह रोग उम्र बढ़ने साथ पकड़ में नहीं आता है. इस रोग के लक्षणों में मैमोरी लॉस, प्लान बनाने में असमर्थता और समस का बारे में पता न होना है.
विश्व अल्जाइमर दिवस 21 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन अल्जाइमर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए होता है, यह एक न्यूरोलॉजिकल विकार है जिसमें दिमाग की कोशिकाएं मैमोरी लॉस हो जाती है. अनुमान है कि भारत में 4 मिलियन से ज्यादा लोग अल्जाइमर से पीड़ित हैं और यह  चीन और अमेरिका के बाद दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी संख्या है. इस खतरनाक संख्या को देखते हुए भी लोग इसके प्रति जागरुक नहीं हुए हैं. अल्जाइमर के लक्षण आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ-साथ सामने आते हैं. जिन लोगों में इसके लक्षण दिखने लगते हैं उन्हें ज्लदी शुरुआती दौर में ही इस रोग की जांच करानी चाहिए.

अल्जाइमर से बचाएगी नई दवा!

डिप्रेशन की वजह हो सकता है आपका आहार, जानें कैसे
 fsgcsip


Alzheimer's Treatment: लक्षण दिखने पर तुरंत कराएं इलाज 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने से कम हो सकता है अल्जाइमर का खतरा कम!

अल्जाइमर के 8 लक्षणों को पहचाने : 

1. स्मृति हानी(memory loss): अल्जाइमर के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक बुनियादी और रोजमर्रा की चीजों को याद न रख पाना है. इसमें नाम, संख्या, दिनांक शामिल हो सकते हैं, ऐसी हालत में व्यक्ति को एक ही बात कई बार बतानी पड़ती है. ऐसे लोग बुनियादी कामों को भी करने में परेशानी महसूस करते हैं. हालांकि यह लक्षण उम्र बढ़ने के एक उम्र का तकाजा सा लगता है. 

अब ब्लड टेस्ट से पता चलेगा अल्जाइमर है या नहीं!

2. प्लान बनाने भी होती है परेशानी : किसी भी तरह के प्लान बनाने और और उसे अंजाम तक पहुंचाने में इस रोग से ग्रसित लोगों को काफी परेशानी होती है. इसमें काउंटिंग करने में परेशानी, खाना बनाने भी शामिल है. 

3. समय(Time) याद न रहना : अल्जाइमर से पीड़ित लोग यह समझने में कैपेबल नहीं होते कि टाइम क्या हो रहा है. ऐसे लोगों को हफ्ते और महीने में भी कंफ्यूजन होती है. साथ किसी जगह जाने के लिए रास्ते भी याद नहीं रह पाते.

4. तस्वीरों और संकेतों को भी नहीं पहचान पाते: कुछ लोगों में संकेतों को पहचाने परेशानी होती है. ऐसे रोगी रंगों, फोटो को भी नहीं पहचान पाते. 

8v048ed8

What is Alzheimer : उम्र बढ़ने के साथ-साथ बीमारी के लक्षण दिखने लग जाते हैं.

5. शब्दों के साथ भी समस्या: अल्जाइमर रोग का एक और संकेत भाषा की कठिनाइयां है, जैसे कि, बातचीत या प्रतिक्रिया देने में परेशानी होना. ऐसे लोगों को पता नहीं होता कि उन्हें क्या याद रखना है और क्या नहीं. 

6. ऐसे रोगी चीजों को खो या गुमा देते है : अल्जाइमर रोग वाले लोग लगातार अपने सामान का ध्यान नहीं रख पाते हैं. सिर्फ यहीं नहीं कि कोई चीज कहीं रखी और भूल गए बल्कि कौन सी चीज कहां पर रहती यह भी भूल जाते हैं. 

7. नहीं ले पाते फैसला: अल्जाइमर रोग व्यक्ति के फैसले लेने की क्षमता को भी कमजोर कर देता है. ऐसे लोग आवेगी फैसले लेते हैं और बिना किसी वजह के कुछ भी करना शुरू कर सकते हैं.

8. सामाजिक अलगाव: अल्जाइमर के रोगी ज्यादातर इस बारे में नहीं जानते हैं कि उनके साथ क्या हो रहा है. इससे वह दूसरों के सामने खुद को शर्मिंदा महसूस करते हैं. इस लक्षण को पहचानना काफी जरूरी है.

अल्जाइमर बीमारी सबसे बड़ी चुनौती व्यक्ति की देखभाल करने की होती है. शुरुआती दौर में व्यक्ति चीजों को अपनी मर्जी से कर सकता है.  समय के साथ, यह क्षमता कम होती जाती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com