होम »  ख़बरें »  अब ब्लड टेस्ट से पता चलेगा अल्जाइमर है या नहीं!

अब ब्लड टेस्ट से पता चलेगा अल्जाइमर है या नहीं!

अभी अल्जाइमर बीमारी के बारे में मस्तिष्क के स्कैन और सेरीब्रोस्पाइनल तरल के परीक्षण से पता चलाया जाता है. यह तरल मेरूदंड में सूई डाल कर निकाला जाता है.

अब ब्लड टेस्ट से पता चलेगा अल्जाइमर है या नहीं!

वैज्ञानिकों ने खून की एक ऐसी जांच विकसित की है जिससे भूलने की बीमारी अल्जाइमर के बारे में सटीक पता लगाया जा सकता है और यहां तक कि अल्जाइमर के लक्षण सामने आने से पहले ही किसी मनुष्य में इसके होने की आशंका के बार में भी मालुम किया जा सकता है. दरअसल अभी अल्जाइमर बीमारी के बारे में मस्तिष्क के स्कैन और सेरीब्रोस्पाइनल तरल के परीक्षण से पता चलाया जाता है. यह तरल मेरूदंड में सूई डाल कर निकाला जाता है. यह प्रक्रिया खर्चीली है लेकिन यह रोगी की हालत के बारे में सटीक जानकारी देती है.

अमेरिका के बर्मिंघम एडं विमन्स हॉस्पिटल के अनुसंधानकर्ता ऐसा खून की ऐसी जांच की विधि विकसित करने की दिशा में काम कर रहे हैं जो इस कष्टदाई प्रक्रिया का स्थान ले सके. अस्पताल से डोमिनिक वाल्श ने कहा, ‘‘अल्जाइमर की बीमारी के लिए रक्त परीक्षण आसानी से और अनेक बार दफ्तर के प्राइमरी केयर में ही किया जा सकता है. इसके लिए अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है.''

blood test

Photo Credit: iStock

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे परीक्षण को और लोगों पर कर उसे सत्यापित करन की जरूरत है लेकिन शुरूआत में लोगों के दो समूह पर परीक्षण में जैसे नतीजे आए हैं वैसे और नतीजे आते हैं तो यह एक अहम उपल्ब्धि साबित होगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------