होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  वर्क प्रोफेशनल्स बिजी लाइफस्टाइल से खुद को फिट रखने के लिए इन 5 तरीकों से निकाले टाइम

वर्क प्रोफेशनल्स बिजी लाइफस्टाइल से खुद को फिट रखने के लिए इन 5 तरीकों से निकाले टाइम

क्या आप एक वर्किंग प्रोफेशनल्स हैं और अपने फिटनेस रिजीम के लिए समय निकालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? ये टिप्स आपको रास्ता खोजने में मदद कर सकते हैं.

वर्क प्रोफेशनल्स बिजी लाइफस्टाइल से खुद को फिट रखने के लिए इन 5 तरीकों से निकाले टाइम

साइकिल चलाना आपको फिट रहने में मदद कर सकता है.

आपने कितनी बार लोगों को उनके बिजी काम की वजह से फिटनेस शेड्यूल के लिए चिंता व्यक्त करते हुए देखा है? या शायद, क्या आप उन लोगों में से एक हैं? वयस्कों में लगातार फिटनेस शेड्यूल को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलना आम बात है. व्यस्त कार्य जीवन या ऊर्जा की कमी के कारण समय की अनुपलब्धता और खाली समय में परिवार के साथ समय बिताने की इच्छा के कारण भिन्न हो सकते हैं. शारीरिक रूप से सक्रिय रहना समग्र स्वास्थ्य की दिशा में एक आवश्यक कदम है. तो फिटनेस और वर्क-लाइफ बैलेंस खोजने के लिए क्या किया जा सकता है?

हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के लिए ये 7 फूड्स नहीं खाए तो आज से शुरू करें सेवन

फिटनेस और वर्क-लाइफ | Fitness And Work-life


यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने व्यस्त कार्यक्रम में फिटनेस को शामिल कर सकते हैं:

ट्रेवलिंग को हेल्दी बनाएं: यह समय कार को छोड़कर काम पर जाने के लिए साइकिल लेने का है. साइकिल चलाना न केवल आपको फिट रहने में मदद कर सकता है, बल्कि यह पर्यावरण के अनुकूल भी है. अगर दूरी कोई समस्या नहीं है, तो आप कार्यस्थल पर पैदल चलने पर भी विचार कर सकते हैं.


परिवार के साथ वर्कआउट करें: काम की व्यस्तता के बावजूद परिवार के साथ समय बिताना जरूरी है. परिवार के समय को अधिक मज़ेदार बनाने और उनके स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए, एक नियमित पारिवारिक कसरत दिनचर्या की योजना बनाएं जिसे सभी एक साथ कर सकें. इस तरह आप बंधन के अनमोल पलों या अपने स्वास्थ्य से नहीं चूकेंगे.

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

अपने कामों के दौरान चलें: चाहे वह बैंक हो या किराने की दुकान, वाहन लेने के बजाय जॉगिंग या पैदल चलने का प्रयास करें. यह आपके वर्कआउट रुटीन के नुकसान की भरपाई करने और फिटनेस में मदद करने में आपकी मदद कर सकता है.

जल्दी उठो: अगर आप जल्दी उठते हैं, तो आप अपने शेड्यूल से कुछ समय खाली कर सकते हैं और इसका उपयोग व्यायाम करने के लिए कर सकते हैं. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी नींद से चूक जाएं. प्रतिदिन 6-8 घंटे की स्वस्थ नींद सुनिश्चित करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यहां एक्सपर्ट से जानें वजन कम करने का सही तरीका, इन 3 टेस्ट से मापें फिटनेस लेवल

ये 6 फूड कॉम्बनेशन वजन घटाने में तेजी ला सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का आसान तरीका

PCOS वाली महिलाओं को अपनी लाइफस्टाइल में इन आसान बदलावों को करना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food Hacks: तेजी से वजन कम करने और नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 शानदार फूड हैक्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -