होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Winter Health: सर्दियों में अस्थमा के रोगियों की बढ़ जाती है परेशानी, इन 7 असरदार घरेलू नुस्खों को बना लें अपना दोस्त

Winter Health: सर्दियों में अस्थमा के रोगियों की बढ़ जाती है परेशानी, इन 7 असरदार घरेलू नुस्खों को बना लें अपना दोस्त

How To Prevent Asthma In Winter: अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि अस्थमा से छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं? अस्थमा से बचाव के घरेलू उपाय क्या हैं? तो हम यहां आपको कुछ ऐसे ही आसान और नेचुरल उपायों के बारे में बता रहे हैं.

Winter Health: सर्दियों में अस्थमा के रोगियों की बढ़ जाती है परेशानी, इन 7 असरदार घरेलू नुस्खों को बना लें अपना दोस्त

Home Remedies For Asthma: अस्थमा से पीड़ित लोगों में वायुमार्ग संकीर्ण हो जाता है

खास बातें

  1. Asthma Home Remedies: अस्थमा वाले लोगों में वायुमार्ग संकीर्ण हो जाता है.
  2. सांस लेने में कठिनाई, घरघराहट, खांसी और सांस की तकलीफ को ट्रिगर करता है.
  3. कई कारक अस्थमा से पीड़ित होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

Home Remedies For Asthma Cure: कई कारक अस्थमा से पीड़ित होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. कुछ जोखिम कारकों में अस्थमा, धूम्रपान, अधिक वजन और निष्क्रिय धूम्रपान के साथ रक्त का होना शामिल है. कुछ लोगों के लिए अस्थमा कई समस्याएं पैदा नहीं करता है. हालांकि, कुछ ऐसे भी हैं जो अस्थमा के दौरे से पीड़ित हैं. क्या आप अपने इनहेलर और अपनी अस्थमा की दवाओं को खाकर राहत ले रहे हैं? अगर हां तो आपको बता दें अस्थमा से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें और देखें कि आपके लक्षण काफी कम हो जाते हैं. अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि अस्थमा से छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं? अस्थमा से बचाव के घरेलू उपाय क्या हैं? तो हम यहां आपको कुछ ऐसे ही आसान और नेचुरल उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आजमा कर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

अस्थमा रोगियों की मदद करेंगे ये 7 घरेलू उपाय | These 7 Home Remedies Will Help Asthma Patients


1. शहद का प्रयोग

सर्दी के मौसम में शहद का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए किया जा सकता है. इसका उपयोग गले में खराश को शांत करने और खांसी को रोकने के लिए किया जा सकता है. खांसी अस्थमा के लक्षणों को और खराब कर सकती है. सर्दी के मौसम में आपको सावधान रहना चाहिए कि सर्दी न लगे. गर्म चाय में शहद मिलाकर पीएं या फिर एक चम्मच रोज सुबह 2 या 3 तुलसी के पत्तों के साथ लें.


2. लहसुन खाएं

क्या आपको खाने में लहसुन की महक पसंद है? आपके लिए अच्छा है क्योंकि लहसुन न केवल खाने की महक और स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि इसमें कुछ चिकित्सीय गुण भी होते हैं. लहसुन में बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. अस्थमा की स्थिति में वायुमार्ग के आसपास के क्षेत्र सूज जाते हैं. लहसुन अस्थमा के लक्षणों को कम करके सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. अपने भोजन में लहसुन डालें या इसे कुछ कलौंजी के साथ भूनें और इसका आनंद लें.

अपनी Immunity को सुपरफास्ट तरीके से बढ़ाने के लिए Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल करने के 3 तरीके

3. अदरक को अपनी डाइट में शामिल करें

लहसुन की तरह ही अदरक में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. एक अध्ययन से पता चला कि अदरक की खुराक अस्थमा के लक्षणों को कम करने में सक्षम थी. रोजाना कुछ अदरक खाने से आपको कुछ राहत मिल सकती है. सर्दियों में अपनी चाय में अदरक मिलाएं. आप खाना बनाते समय अदरक भी डाल सकते हैं और इसके फायदे उठा सकते हैं.

rfn8g9mHome Remedies For Asthma: रोजाना कुछ अदरक खाने से आपको कुछ राहत मिल सकती है.

4. योग और अभ्यास माइंडफुलनेस

योग के लाभ कई गुना हैं. अगर आप अपने अस्थमा के लक्षणों से राहत पाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हर एक दिन योग करें. योग में सांस लेने के व्यायाम शामिल हैं. यह आपके लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करेगा और आपकी संपूर्ण फिटनेस को भी बढ़ावा देगा. कुछ योग पोज जो आपके गले और छाती को खोलने में मदद कर सकते हैं, वे हैं बाउंड एंगल पोज, बो पोज, ब्रिज पोज, कैमल पोज, कैट पोज, कोबरा पोज, काउ पोज और कैट पोज. हर दिन ध्यान करें और अपने मन और शरीर पर ध्यान केंद्रित करें. योग और ध्यान से सांस और तनाव नियंत्रण पर ध्यान देने से आपको आसानी से सांस लेने में काफी मदद मिलेगी.

5. हल्दी

हल्दी को मजबूत एंटी-एलर्जी गुणों के लिए जाना जाता है. हिस्टामाइन सूजन पैदा करने के लिए जाने जाते हैं. हल्दी हिस्टामाइन को प्रभावित करती है जो सूजन को रोक सकती है. यह अस्थमा के लक्षणों को दूर कर सकता है और अस्थमा के हमलों को रोकने में आपकी मदद कर सकता है. अपने भोजन को प्रतिदिन हल्दी के साथ पकाएं.

Weight Loss: अपने कॉफी कप को वेट लॉस फ्रेंडली कैसे बनाएं? क्या नहीं मिलाना चाहिए और किस समय पीने से बचें?

6. कैफीन का सेवन

कैफीन में थियोफिलाइन की कई समानताएं हैं. थियोफिलाइन एक ब्रोन्कोडायलेटर दवा है जिसका उपयोग अस्थमा के रोगियों के फेफड़ों में वायुमार्ग को खोलने के लिए किया जाता है. दवा के समान होने के कारण कैफीन एक अच्छा घरेलू उपचार हो सकता है जो आपके अस्थमा के लक्षणों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. कैफीन कॉफी, चाय, कोको और विभिन्न कोला पेय में पाया जा सकता है. गर्म पेय पदार्थ भी जकड़न वाले वायुमार्ग को खोलने में मदद करते हैं.

7. स्टीम बाथ लें

स्टीम बाथ अक्सर नाक और छाती की जकड़न को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है. भाप उपचार अस्थमा का इलाज नहीं है लेकिन निश्चित रूप से आपकी स्थिति में सुधार कर सकता है. स्टीम बाथ आपके वायुमार्ग को नमी प्रदान कर सकता है, आपको जकड़न से छुटकारा दिला सकता है, आपको संचित बलगम से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपको अधिक स्वतंत्र रूप से सांस लेने देता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immunity बढ़ाकर छोटी-बड़ी सभी बीमारियों से बचाती हैं ये 5 Anti-viral नेचुरल फूड्स, डाइट में करें शामिल

Signs Of Pregnancy: प्रेगनेंसी के ये 8 शुरूआती लक्षण 2 महीने से पहले ही दिखने लगते हैं, आपको पता होने चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी आर्म्स को टोन करने के लिए घर पर इन आसान और प्रभावी डम्बल एक्सरसाइज को करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -