होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Winter Diet: हेल्दी और फिट रहने के लिए सर्दियों में मंडे से संडे तक क्या खाना चाहिए? फेमस न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया

Winter Diet: हेल्दी और फिट रहने के लिए सर्दियों में मंडे से संडे तक क्या खाना चाहिए? फेमस न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया

पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर सर्दियों में सभी हेल्दी सामग्री के साथ अपने भोजन की योजना बनाने में आपकी मदद करने के लिए एक गाइड शेयर करती हैं; यहां एक हफ्ते का प्लान है.

Winter Diet: हेल्दी और फिट रहने के लिए सर्दियों में मंडे से संडे तक क्या खाना चाहिए? फेमस न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया

विंटर फूड्स आपको गर्म और हेल्दी रहने में मदद करते हैं

सर्दी आ गई है और इससे कोई बचा नहीं है. तापमान में गिरावट का हमारे शरीर के कार्यों पर काफी प्रभाव पड़ सकता है. हमें स्वास्थ्य के गुलाबी रंग में रखने के लिए मौसमी फलों और हरी सब्जियों के साथ खुद का इलाज करना बहुत जरूरी हो जाता है. इसके अलावा, कई लोग तर्क देंगे कि सर्दियों के दौरान विशेष रूप से तैयार गुड़ या तिल से बने मीठे व्यंजनों का आनंद लेने के लिए भी यह साल का सबसे अच्छा समय है. अगर आपको अपना मील प्लान बनाने में सहायता की जरूरत है, तो पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर की इंस्टाग्राम पोस्ट पर एक नजर डालें. वह उन सभी फूड्स को बताते हुए एक चार्ट शेयर करती हैं जिन्हें आप अपने भोजन के समय को आसान बनाने के लिए दिन-वार तैयार कर सकते हैं.

यहां इस सर्दी के दौरान आपके भोजन के लिए ऋजुता दिवेकर की सुझाई गया गाइड प्लान है:

1) सोमवार - अपने हफ्ते के पहले दिन की शुरुआत पोहा के साथ एक स्वादिष्ट नोट पर करें. यह पाचन के लिए अच्छा कार्बोहाइड्रेट, आयरन और फाइबर का अच्छा स्रोत है. लंच में आप मटर के दाने और पनीर ले सकते हैं. पिठला भाकरी को आप सफेद मक्खन या चिकन और चावल के साथ खा सकते हैं.


पेट की गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के 6 अद्भुत और आसान घरेलू उपचार, पाएं तुरंत राहत


2) मंगलवार - सेवइया उपमा एक अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन हो सकता है. दोपहर के भोजन के लिए आलू गोभी और बाजरा की रोटी तैयार करें, उसके बाद खिचड़ी या दाल और चावल के साथ पापड़ या आचार रात के खाने के लिए तैयार करें.

3) बुधवार - आप अपने बुधवार को सुबह रोटी और तिल की चटनी के साथ शुरू करने की योजना बना सकते हैं. ऋजुता ने कहा कि खासकर सर्दियों के मौसम में तिल को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है. राजमा चावल, प्रसिद्ध उत्तर-भारतीय व्यंजन, दोपहर के भोजन के लिए उपयुक्त है. रात के खाने के लिए कुछ स्वादिष्ट पनीर पराठे बनाएं.

4) गुरुवार - एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन के लिए रतलयचा कीस चुनें. यह एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन रेसिपी है जिसे शकरकंद के साथ पकाया जाता है. इस फूड्स में तले हुए कद्दूकस किए हुए शकरकंद हैं. मंडुआ या रागी रोटी के साथ आलू की सब्जी लंच का एक अच्छा विकल्प है. आप पालक की सब्जी और चावल या रोटी को चौली उसल/दाल के साथ खा सकते हैं.

5) शुक्रवार - नाश्ते में लसुन की चटनी के साथ इड्डा. मूली पत्ता सब्जी और गेहूं या मकाई रोटी दोपहर के भोजन के लिए हो सकती है और दिन के खाने के मेनू में चावल और घी के साथ कुल्थी सूप, मक्खन टोस्ट या मूंग दाल हो सकती है.

इन 6 तरह के लोगों में होती है Vitamin D की कमी की ज्यादा संभावना, करें उपाय वरना गले पड़ जाएंगी बीमारियां

6) शनिवार - अपने वीकेंड की शुरुआत अपने दिन के पहले भोजन के रूप में गोबी परांठे के साथ करें. लंच में आप बैगन का भरता बनाकर रोटी के साथ खा सकते हैं. रात के खाने के लिए कुछ चना चावल लें.

7) रविवार - ऋजुता दिवेकर वीकेंड के नाश्ते के लिए इडली पोडी और साग के साथ मक्की रोटी और माखन खाने की सलाह देती हैं. आपको इस दिन अपना धोखा खाने की अनुमति है. तो, आप डोसा, पिज्जा या पाव भाजी खा सकते हैं.

हालांकि, ऐसा कहने के बाद ऋजुता ने कहा कि आप अपनी सुविधा और क्षेत्र के अनुसार समय और फूड स्पेशियलिटीज को एडजस्ट और मोडिफाइड कर सकते हैं.

उन्होंने एक नोट भी शामिल किया जिसमें उन्होंने लोगों को भोजन के बीच में सर्दियों के फल जैसे सीताफल, अमरूद, बेर, स्ट्रॉबेरी, सेब और अन्य खाने की सलाह दी. पानी के साथ अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें और अपने वीकेंड रूटीन के हिस्से के रूप में अपने आप को गन्ने का रस, आंवला, नींबू का रस और लस्सी के साथ शामिल करें. पारंपरिक मिठाइयों के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने सुझाव दिया कि आप पिन्नी, पिंजीरी, बेसन और मेथी के लड्डू चुन सकते हैं. अपनी पारिवारिक परंपरा के अनुसार उन्हें समय दें, उन्होंने समझाया. ऋजुता ने कहा कि गाजर का हलवा, झंगोरा खीर और अन्य मिठाइयों को वीकेंड लंच में शामिल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पुरुषों को क्यों डेली करना चाहिए इन 5 फूड्स का सेवन? इस एक चीज को करते हैं बूस्ट, पाएं हैरान करने वाले फायदे

इस सर्दी में Back Pain और जकड़न से छुटकारा दिला सकती हैं ये 6 Yoga Stretching, बढ़ेगी आपकी फ्लेसिबिलिटी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अलसी का तेल और फिश ऑयल में से किसका चुनाव करना चाहिए? यहां जानें कौन सा सबसे बेस्ट है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -