होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  एक छोटा चेंज कर सकता है डिप्रेशन को आउट...

एक छोटा चेंज कर सकता है डिप्रेशन को आउट...

जीवन की परेशानियों से पैदा हुए डिप्रेशन को भी सुबह जल्दी उठकर खत्म किया जा सकता है. 

एक छोटा चेंज कर सकता है डिप्रेशन को आउट...

अक्सर हमारे बड़े कहते हैं कि सुबह जल्दी उठना चाहिए. इससे आपका दिन बड़ा हो जाता है. पर शिफ्ट की नौकरी और जीवनशैली में आए कई बदलाव इस नियम को लागू करने की राह में रोड़ा बन जाते हैं. लेकिन सुबह जल्दी उठने के कई फायदे होते हैं. एक ओर तो इससे आपके पास दिन भर के कामों को निपटाने के लिए काफी समय होता है और दूसरा यह सेहत के लिए से भी बहुत बढ़िया है. इतना ही नहीं, जीवन की परेशानियों से पैदा हुए डिप्रेशन को भी सुबह जल्दी उठकर खत्म किया जा सकता है. 

क्‍या है इरेक्टाइल डिसफंक्शन और इससे निपटने के 5 आसान तरीके?


जी हां, अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपमें अवसाद की संभावना काफी कम हो जाती है. कोलोराडो-बोल्डर विश्वविद्यालय के निदेशक व प्रमुख लेखक सेलिन वेटर ने कहा है, "सुबह जल्दी उठना फायदेमंद होता है और आप जल्दी उठकर इसका असर देख सकते हैं."

शोध से पता चलता है कि इसके विपरीत जो देर रात सोते हैं, उनमें अवसाद की संभावना दोगुनी होती है.
 
morning person


शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा इसलिए है कि देर से सोने वालों की शादी की कम संभावना होती है और उनके अकेले जीवन जीने की संभावना होती है. इससे धूम्रपान करने व अनियमित नींद का पैटर्न विकसित होता है.

नींद की कमी, व्यायाम, बाहर कम समय बिताना, रात के समय चमकीली रोशनी व दिन के उजाले में कम समय बिताना, ये सभी अवसाद में योगदान दे सकते हैं.

इस शोध का प्रकाशन 'साइकेट्रिक रिसर्च' नामक पत्रिका में किया गया है. इस शोध के लिए दल ने क्रोनोटाइप (रात में जागने वालों) के बीच संबंध का पता लगाने के लिए 32,000 महिला नर्सो के आंकड़ों का विश्लेषण किया. इसमें 24 घंटे के दौरान विशेष समय में व्यक्ति की नींद की प्रवृत्ति, सोने-जागने की पसंद व मनोविकार शामिल रहे.

कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!


वेटर ने कहा, "हमारे परिणाम क्रोनोटाइप और अवसाद के जोखिम के बीच मामूली संबंध दिखाते हैं. यह क्रोनोटाइप और मनोदशा से जुड़े अनुवांशिक मार्ग के ओवरलैप से संबंधित हो सकता है."

और खबरों के लिए क्लिक करें. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -