होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Diet: दुनिया में वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी डाइट कौन सी है? यहां जानिए

Weight Loss Diet: दुनिया में वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी डाइट कौन सी है? यहां जानिए

Weight Loss Diet: वजन घटाने के बारे में सोचने वाले जितने भी लोग हैं उनके लिए डाइट सबसे अच्छा विकल्प है. कई पोषण विशेषज्ञ (Nutritionists) और आहार विशेषज्ञों (Dietitians) द्वारा वजन घटाने की चाह रखने वाले लोगों को अपनी डाइट में बदलाव करने की सलाह देते हैं.

Weight Loss Diet: दुनिया में वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी डाइट कौन सी है? यहां जानिए

Weight Loss Diet: एक्सरसाइज के साथ-साथ आपकी डाइट भी वजन घटाने में मदद कर सकती है.

Weight Loss Diet: वजन घटाने के बारे में सोचने वाले जितने भी लोग हैं उनके लिए डाइट सबसे अच्छा विकल्प है. कई पोषण विशेषज्ञ (Nutritionists) और आहार विशेषज्ञों (Dietitians) द्वारा वजन घटाने की चाह रखने वाले लोगों को अपनी डाइट में बदलाव करने की सलाह देते हैं.  वजन घटाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत और इच्छा शक्ति की जरूरत होती है. यह डाइट को मैनेज करने की इच्छा शक्ति जिसे बना के रखना काफी मुश्किल होता है. यह जरूरी नहीं है कि जिस तरह की डाइट से कोई एक व्यक्ति वजन घटा सकता है उसी तरह की डाइट से बाकी लोगों का भी घटा जाए. कुछ आहार ऐसे हैं जो वजन घटाने के लिए कारकर हैं. कम कार्ब आहार, पालेओ आहार, और प्लांट आधारित आहार इस सूची में शामिल नहीं लेकिन यह डाइट्स काफी हद तक कारगर साबित हुई हैं. ऐसे आहारों की कोई लिस्ट नहीं है जिनसे दावा किया जाए कि यह वजन घटाने में मदद कर सकती हैं.  

Diebetes: टाइप 2 डायबिटीज में ये सुपर फूड करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानिए और क्या खाएं और क्या नहीं

1. सब्जियां खाना 


जब आपको वजन घटाने के लिए डाइट में सब्जियों को शामिल करने की सलाह दी जाती है तो इसके पीछे यही कारण होता है कि इनमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. सब्जियों फाइबर से भरपूर तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत मानी जाती हैं. जो वजन घटाने के लिए जरूरी माने जाते हैं.

Weight Gain Tips: दुबलेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, तेजी से बढ़ेगा वजन!

2. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

यह एक ऐसी चीज है जिसका हम बिना सच जाने भी रोजाना सेवन करते हैं. परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट (Refined Carbs) में अधिक स्टार्च होता है जो ब्लड शुगर लेवल को इनबैलेंस करने में मदद कर सकता है. परिष्कृत कार्ब्स सफेद चावल, वाइड ब्रेड और डी-जर्मेड कॉर्नमील में पाए जाते हैं. इस प्रकार की कार्ब्स सफेद आटे का उपयोग करके बनाए जाते हैं. 

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम

e6b54ss8Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए डाइट कैसी होनी चाहिए?

3. कृत्रिम ट्रांस फैट को कम करना

ट्रांसफैट दो तरह के होते हैं एक प्राकृतिक और दूसरा कृत्रिम. ट्रांस फैट एक प्रकार की असंतृप्त वसा है जो आमतौर पर दूध और मांस में पाया जाती है.  ये प्राकृतिक ट्रांस फैट पशु और भेड़ के पेट में बैक्टीरिया द्वारा बनते हैं. जबकि कृत्रिम ट्रांस वसा को हाइड्रोजनीकरण नामक एक औद्योगिक प्रक्रिया से बनाया जाता है, जिसमें आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल बनाने के लिए वनस्पति तेलों में हाइड्रोजन को जोड़ा जाता है. यह हार्ट रोग और सूजन को बढ़ा सकते हैं.

Weight Loss Tips: त्योहारी सीजन में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और मोटापा रोकने के लिए करें ये काम


4. चीनी का सेवन

यह वजन घटाने की प्रक्रिया का पहला नियम है. आपको अपने शरीर में चीनी के सेवन से बचना या कम करना चाहिए. इसको पेय पदार्थों में ज्यदा इस्तेमाल किया जाता है जिसमें कैलोरी के अलावा कुछ नहीं होता है! अधिकांश आहार बेकरी उत्पादों, मिठाइयों और फ़िज़ी पेय से परहेज करने पर जोर देते हैं.

Weight Loss Tips: बिना वर्कआउट घटाएं वजन, जिम जाने का टाइम नहीं मिलता तो इन तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी


और खबरों के लिए क्लिक करें

Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें और भी फायदे

Weight Loss: पेट की चर्बी को कम करेगा प्रोटीन! जानें क्या खाने से घटेगा मोटापा

Weight Gain: ये 5 टिप्स तेजी से बढ़ा सकते हैं आपका वजन

Ginger Tea Health Benefits: अदरक की चाय करेगी कमाल! जानें अदरक के गजब फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------