होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण...

Weight Loss: तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण...

Weight Loss: क्या आप जानते हैं कि आपका मोटापा कैसे बढ़ता है. आपको पता भी नहीं चलता और देखते ही देखते आपकी तोंद बाहर आ जाती है आखिर क्या है इसके पीछे का कारण. क्या सब्जियां खाने से भी वजन बढ़ता है, जी हां सब्जियां आपका वजन बढ़ा सकती हैं.

Weight Loss: तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण...

Belly Fat: यहां जानें वजन बढ़ने के क्या हैं कारण

खास बातें

  1. मोटापे से हैं परेशान तो इन टिप्स को ट्राई करें.
  2. ये सब्जियां भी हो सकती हैं मोटापे का कारण.
  3. पेट की चर्बी घटाने के लिए न करें इन चीजों का सेवन.

Weight Loss: क्या आप जानते हैं कि आपका मोटापा कैसे बढ़ता है. आपको पता भी नहीं चलता और देखते ही देखते आपकी तोंद बाहर आ जाती है आखिर क्या है इसके पीछे का कारण. क्या सब्जियां खाने से भी वजन बढ़ता है, जी हां सब्जियां आपका वजन बढ़ा सकती हैं. हैरान हो गए न तो यहां जानिए कौन सी हैं वज सब्जियां जो आपके मोटापे का कारण (Cause Of Obesity) हैं. मोटापा सभी के लिए एक बुरे सपने जैसा है. मोटापा आपको शर्मिदगी महसूस कराता है ऐसे में आप सोचते हैं कि मोटपा कम करने की चाहे जो कीमत चुकानी पड़े वह चुकाएंगे चाहे वह वजन कम करने वाली एक्सरसाइ (Weight Loss Exercise) हो, वजन कम करने की डाइट (Weight Loss Diet) हो, या वजन कम करने के लिए भोजन (Foo For Weight Loss) हो आप कुछ भी कर सकते हैं. लेकिन कितना अच्छा होगा न जब आप इनके बिना भी मोटापे को कम कर पाएंगे. जी हां अगर उन चीजों पर ध्यान दिया जो मोटाप बढ़ाती हैं तो वजन बढ़ेगा ही नहीं और आपका शरीर भी फिट रहेगा. तो यहां जानिए ऐसी सब्जियों के बारे में जो आपका मोटापा बढ़ाती हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो वजन घटाने के इन टिप्स (Weight Loss Tips) पर जरूरत गौर करें...

अगर आप वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आलू चिप्स, फ्रेंच फाई, प्याज रिंग्स, हरे टमाटर का सेवन करना बंद कर दें. तला हुआ खाना और ज्यादा तली हुई सब्जियों से भी आपका वजन बढ़ा सकती हैं. 


मोटापे से हैं परेशान तो इन चीजों का न करें सेवन

1. पैक किया हुआ सलाद

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पैक किए हुए सलाद को खाने से बचें. पैक किया हुआ सलाद आपका वजन तो बढ़ा ही सकता है साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी घेर सकता है. पैक किए हुए सलाद में कई तरह की सब्जियां होती हैं और ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होने से आपका वजन बढ़ सकता है.

World AIDS Day: क्या वाकई एड्स से बचाता है खतना, यहां जाने पूरा सच, क्या होता है खतना  

18li8f0oWeight Loss: पैक किया हुआ सलाद खाने से आपका मोटापा बढ़ सकता है 

2. गोभी बढ़ा सकती है मोटापा

आपको जानकर हैरानी होगी कि गोभी आपका वजन बढ़ा सकती है. जी हां गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकोली वैसे तो स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है लेकिन ज्यादा मात्रा में इनके सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो ज्यादा गोभी के सेवन से परहेज करना चाहिए. 

World AIDS Day: इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं होगा एड्स! जानें एड्स के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

3. स्वीट कॉर्न

ज्यादातर लोगों को स्वीट कोर्न पसंद होते हैं. लेकिन आपका मोटे हैं तो इसका एक कारण स्वीट कोर्न भी हो सकता है. आप अक्सर ग्रील्ज बर्गर के साथ स्वीट कॉर्न और कोल्ड ड्रिंक पीते होगे तो यकीनन आपका बढ़ सकता है. स्वीट कॉर्न में स्टार्च की मात्रा काफी ज्यादा होती है. स्वीट कोर्न ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा सकता है.

Benefits Of Walking: वजन घटाने के लिए एक दिन में इतने कदम चलें... तेजी से घटेगा मोटापा! रहेंगे हेल्दी

4. आलू

सभी जानते हैं कि आलू में कार्बोहाइट होने से यह आपका वजन बढ़ा सकता है. इसलिए आलू का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए. आलू में भी स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. 

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? ऋजुता दिवेकर ने बताया सच...

Avoid After Eating Food? खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां

Belly Fat: ये 4 एक्सरसाइज घटाएंगी आपका मोटापा, कम टाइम में होगा ज्यादा फायदा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------