होम »  लिविंग हेल्दी »  आपकी स्किन और हड्डियों के लिए अद्भुत है मलाई का सेवन, यहां जानें मिल्क क्रीम के फायदे और नुकसान

आपकी स्किन और हड्डियों के लिए अद्भुत है मलाई का सेवन, यहां जानें मिल्क क्रीम के फायदे और नुकसान

मलाई आंखों के लिए फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों में मॉइश्चर बनाए रखता है. साथ ही मोतियाबिंद जैसे रोगों से भी बचाने में कारगर होती है मलाई.

आपकी स्किन और हड्डियों के लिए अद्भुत है मलाई का सेवन, यहां जानें मिल्क क्रीम के फायदे और नुकसान

मलाई खाना आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

दूध की मलाई देखकर अक्सर अलग अलग रिएक्शन्स मिलते हैं. किसी को गाढ़ी मलाई बेहद पसंद होती है तो कोई वजन बढ़ने के डर से मलाई से दूर ही रहता है. पर क्या आप जानते हैं ये मलाई है बेहद गुणकारी. कुछ नुकसान जरूर हैं पर फायदों की लिस्ट उनसे काफी ज्यादा लंबी है.

हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के लिए ये 7 फूड्स नहीं खाए तो आज से शुरू करें सेवन

मलाई में मौजूद न्यूट्रिशन


मलाई के फायदे नुकसान जानने से पहले उसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान लीजिए. मलाई में भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, शुगर और लैक्टोज होता है. इसके अलावा कई तरह के विटामिन्स की कमी भी मलाई पूरी करती है.

मलाई खाने के फायदे

  • मलाई आंखों के लिए फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों में मॉइश्चर बनाए रखता है. साथ ही मोतियाबिंद जैसे रोगों से भी बचाने में कारगर होती है मलाई.
  • मलाई समेत दूसरे डेयरी उत्पादों में फास्फोरस अच्छी मात्रा में होता है जो दिमाग के लिए फायदेमंद होता है. इसके संतुलित सेवन से अल्जाइमर जैसे रोगों से बचा जा सकता है.
  • फास्फोरस की वजह से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. साथ ही मसूड़े और दांत भी स्वस्थ रहते हैं.
  • मलाई में विटामिन बी 12 भी भरपूर मात्रा में होता है. जो स्किन, बालों और नाखूनों के लिए फायदेमंद है.
  • मलाई में विटामिन बी 65 भी होता है. जो टेंशन दूर करने में कारगर है. अवसाद या तनाव की स्थिति में ये विटामिन काम करता है. जो मलाई में काफी मात्रा में होता है.

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

मलाई खाने के नुकसान

फायदे तो कई हैं पर मलाई के कुछ नुकसान भी हैं. एक नुकसान से तो सभी परिचित हैं. ये नुकसान है मलाई में मौजूद फैट की वजह से वजन पर उसका असर. कुछ लोगों का मानना है कि ज्यादा मलाई खाने से वजन बढ़ता है. इसके अलावा मलाई के ज्यादा सेवन से बार बार  प्यास भी लगती है. कुछ लोगों को मलाई की महक पसंद नहीं होती जिस वजह से उनका जी मिचलाने लगता है. मलाई की वजह से भूख भी कम लग सकती है. क्योंकि मलाई खुद अपने आप में एक हैवी डाइट है.

पर ये जरूरी नहीं कि मलाई खाने से सभी को नुकसान ही हो. जिन्हें मलाई की मोटी परत और महक से परेशानी नहीं है वो बिना किसी दुविधा के मलाई का सेवन कर सकते हैं. पर कुछ लोगों को मलाई से एलर्जी भी होती है ऐसे लोग अगर मलाई के शौकीन हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यहां एक्सपर्ट से जानें वजन कम करने का सही तरीका, इन 3 टेस्ट से मापें फिटनेस लेवल

वर्क प्रोफेशनल्स बिजी लाइफस्टाइल से खुद को फिट रखने के लिए इन 5 तरीकों से निकाले टाइम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PCOS वाली महिलाओं को अपनी लाइफस्टाइल में इन आसान बदलावों को करना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------