होम »  लिविंग हेल्दी »  Vegetarian Protein Sources: दूध और पनीर ही नहीं, ये 5 फल भी हैं वेजिटेरियन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत

Vegetarian Protein Sources: दूध और पनीर ही नहीं, ये 5 फल भी हैं वेजिटेरियन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत

Best Protein Sources: आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कई फलों में भी प्रोटीन पाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट डाइट में प्रोटीन सोर्स (Protein Source) को शामिल करने पर काफी जोर देते हैं. प्रोटीन न सिर्फ एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है बल्कि मांसपेशियों को विकास में भी मदद करता है. कई लोगों को लगता है कि वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्सेस (Vegetarian Protein Sources) न के बराबर हैं, लेकिन ये एक भ्रम है.

Vegetarian Protein Sources: दूध और पनीर ही नहीं, ये 5 फल भी हैं वेजिटेरियन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत

Vegetarian Sources Of Protein: प्रोटीन के लिए डाइट इन 5 फलों को भी शामिल कर सकते हैं

खास बातें

  1. इन 5 फलों में भी पाया जाता है प्रोटीन.
  2. यहां जानें वेजिटेरियन प्रोटीन के 5 स्रोत.
  3. इन फलों को डाइट में शामिल कर पाएं प्रोटीन की मात्रा.

Sources Of Vegetarian Protein: कई लोगों को लगता है कि वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्स न के बराबर हैं, लेकिन ये एक भ्रम है. वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्स (Vegetarian Protein Source) भी कई हैं. जिन लोगों को प्रोटीन के वेजिटेरियन स्रोतों (Vegetarian Sources Of Protein) के बारे में पता भी है वह सिर्फ पनीर, अंडे और दूध तक ही सीमित है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कई फलों में भी प्रोटीन पाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट डाइट में प्रोटीन सोर्स (Protein Source) को शामिल करने पर काफी जोर देते हैं. प्रोटीन न सिर्फ एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है बल्कि मांसपेशियों को विकास में भी मदद करता है. यह अंदर तृप्ति की भावना बनाए रखने में भी सहायक है, जिससे वजन भी कंट्रोल में रहता है.

Ayurvedic Weight Loss Drink: वजन कम करने के साथ पूरे शरीर का फैट घटाने में कारगर है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक!

प्रोटीन का सेवन हड्डियों और मांसपेशियों के लिए काफी ज्यादा जरूरी है, लेकिन कई लोगों को प्रोटीन के सोर्सेज के बारे में बता ही नहीं होता है. जब भी आप प्रोटीन की बात आती है तो आमतौर पर चिकन, मछली, टोफू, योगर्ट, बीन्स, अंडे, दूध, नट्स, चीज और दूध जैसी चीजों का ख्याल आता है. जबकि कई फलों में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. यहां 5 फलों के बारे में बताया गया है जिनमें अंडे और पनीर जितनी ही प्रोटीन होता है.


वेजिटेरियन प्रोटीन के बेस्ट 5 स्रोत | Best 5 Sources Of Vegetarian Protein

1. एवोकैडो

यह सूपरफूड्स भी प्रोटीन से भरा होता है. एवोकाडो वेजिटेरियन प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत माना जाता है. इसमें कई और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को काफी फायदे दे सकते हैं. एवोकैडो में काफी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है.

Uric Acid को कम कर जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाती है यह एक चीज, जानें कई और गजब के स्वास्थ्य लाभ!

mi0i4luSources Of Vegetarian Protein: एवोकैडो में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है

2. खुबानी

आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन खुबानी में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. खुबानी में खूब सारा पोटेशियम और विटामिन ए पाया जाता है. खुबानी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. 

मुंहासों के निशान को कम करने के लिए यहां हैं 5 गजब के उपाय, नेचुरल तरीके से गायब होंगे दाग!

3. सूखी चेरी

सूखी चेरी में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. चेरी को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. यह न सिर्फ शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकती है बल्कि आपको अच्छी नींद लेने और मांसपेशियों के दर्द से भी राहत दिला सकती है.

4. अमरूद

इस फल को सुपरफूड माना जाता है. अमरूद कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. अमरूद में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके साथ ही अमरूद में फाइबर की भी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. अमरूद से एक हेल्दी स्मूदी भी बनाई जा सकती है.

पाचन को इंप्रूव करने में कमाल है एलोवेरा, स्किन प्रोब्लम्स को भी रखता है दूर, जानें 5 शानदार फायदे!

5. कीवी

कीवी में भले ही विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है, लेकिन यह प्रोटीन का भी एक बेहतर स्रोत माना जाता है. किवी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. कीवी का सेवन कर भी प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं, लेकिन आपको कीवी का ज्यादा मात्रा में सेवन करना पड़ेगा.

इम्यून सिस्टम को मजबूत कर कई रोगों को दूर रखती हैं ये 3 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, इस तरह करें सेवन!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दुबले-पतले लोग अब न हो परेशान, मोटा होने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और बढ़ाएं अपना वजन

आयोडीन का सेवन क्यों है जरूरी? कमी से होती हैं ये खतरनाक बीमारियां, यहां जानें लक्षण और दूर करने के उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महिलाओं की इन 5 समस्याओं को जल्द दूर करने के लिए कारगर है केसर का पानी, इस तरीके से बनाएं

Weight Loss: इन 5 कारणों से धीमा हो सकता है आपका मेटाबॉलिज्म, वजन घटाने में होगी मुश्किल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------