होम »  लिविंग हेल्दी »  #HomeRemedies: कटने पर करें ये उपचार, जल्दी मिलेगा आराम...
रीड इन | READ IN

#HomeRemedies: कटने पर करें ये उपचार, जल्दी मिलेगा आराम...

अगर घाव गहरा हो या फिर ख़ून का बहना बंद ना हो रहा हो ऐसे में तुरंत आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

#HomeRemedies: कटने पर करें ये उपचार, जल्दी मिलेगा आराम...

Home remedies for minor cuts including washing the cut immediately to remove dirt and bacteria

खास बातें

  1. खाना पकाने के दौरान हल्के कट्स लगना आम बात है.
  2. कट्स को साबुन से तुरंत साफ करने से इंफेक्शन होने के खतरे से बचा जा सके.
  3. खून बहना बंद होने के बाद कट को एक साफ बैंडेज से बंद कर दें.

आए दिन हम चाकू से, टूटे कांच से या अन्य नुकीली चीजों से होने वाले छोटे-मोटे कट्स का सामना करते ही हैं. अगर इन कट्स को सही तरीके से फर्स्ट एड दिया जाए तो ये कोई ज़्यादा बड़ी मुसीबत नहीं बनते. आइए जानते हैं ऐसे ही घरेलू उपचारों के बारे में- 

हल्के कट्स या घाव 
जैसे ही आपको कहीं कोई छोटा घाव या कट लगे सबसे पहले उसे साबुन से साफ करें. घाव से बाहर आते खून को रोकने का जल्द से जल्द उपाय करें ताकि कोई इंफेक्शन ना हो पाए.

जानी मानी त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. किरण लोहिया सेठी कहती हैं कि ऐसे छोटे-मोटे घाव और कट्स से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका इन पेट्रोलियम जेली और सनस्क्रीन का इस्तेमाल. जहां जेली घाव ठीक करने में मदद करती है वहीं सनस्क्रीन कट को दाग बनने से रोकती है. वे आगे कहती हैं कि हमें उस एरिया को रगड़ने और खरोचने से बचना चाहिए. और घाव लाल होने या सूजन होने की स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

 
9tjh38b49wl

जेली किसी जार की बजाय ट्यूब से इस्तेमाल की जाए ताकि इंफेक्शन होने का ख़तरा कम रहे.
Photo credit: iStock

पेट्रोलियम जेली घाव को तर रखने में मदद करता है ताकि शुष्क होने के कारण वहां खारिश ना हो. पेट्रोलियम जेली कट के पूरी तरह ठीक होने तक उसपर लगाया जाना चाहिए. कोशिश करें की जेली किसी जार की बजाय ट्यूब से इस्तेमाल की जाए ताकि इंफेक्शन होने का ख़तरा कम रहे.


घाव से बहते खून को रोकने के लिए किसी खीसे या फिर हल्के कपड़े का इस्तेमाल किया जा सकता है. कपड़े से घाव के मुंह को दबाकर रखें और जबतक खून बहना बंद नहीं हो जाए उसे वैसे ही रहने दें.
 

5haoyynxgt

घाव से बहते खून को रोकने के लिए किसी खीसे या फिर हल्के कपड़े का इस्तेमाल किया जा सकता है.

खून रुकने के बाद घाव साफ करके उस एक साफ बैंडेज लगाएं. ताकि घाव का बचाव हो सके और कट दोबारा ना खुल पाए. बैंडेज को प्रतिदिन बदले और कट को उसके पूरी तरह ठीक होने तक ढ़क कर ही रखें.   


हालांकि ऐसे छोटे घाव उतने पीड़ादायक नहीं होते की अन्य किसी दवाई की आवश्यकता हो लेकिन अधिक पीड़ा की स्थिति में आप बाहर से पेनकिलर्स का सेवन कर सकते हैं.
 

3wgkyh0zgzl

 

हां, अगर आपको किसी जंग वाले सामान से चोट लगी हो और आपने टेटनेस का टीकाकरण काफी समय से नहीं करवाया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाकर इस टीके को लगवाना चाहिए.
 

35samrhfnxj

After applying the medicine, cover the cut with a bandage

वैसे तो आमतौर पर ऐसे घाव एक हफ़्ते में ठीक हो जाते हैं. लेकिन अगर घाव गहरा हो या फिर ख़ून का बहना बंद ना हो रहा हो ऐसे में तुरंत आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------