होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Dandruff: ये कमाल के घरेलू नुस्खे जो सर्दियों में बालों की रूसी से दिलाएं छुटकारा

Home Remedies For Dandruff: ये कमाल के घरेलू नुस्खे जो सर्दियों में बालों की रूसी से दिलाएं छुटकारा

How To Get Rid Of Dandruff: बालों की खूबसूरती और सेहत दोनों के लिए ही रूसी यानि डैंड्रफ अच्छा नहीं है. इन घरेलू उपायों से जल्दी ही इनसे छुटकारा पा लें.

Home Remedies For Dandruff: ये कमाल के घरेलू नुस्खे जो सर्दियों में बालों की रूसी से दिलाएं छुटकारा

Home Remedies For Dandruff: ये घरेलू उपाय डैंड्रफ पर तुरंत असर दिखाते हैं.

Dandruff Home Remedies: सर्दियों में अक्सर लोग डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से परेशान रहते हैं. आपके स्कैल्प में जमे डैंड्रफ से आपके बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. दरअसल, गर्म पानी से नहाने की वजह से आपका स्कैल्प रूखा हो जाता है और यही डैंड्रफ की मुख्य वजह बनता है. इसके अलावा ठंड में हम जो कैप या स्कार्फ लगातार अपने सिर पर पहन कर रखते हैं उससे हमारे स्कैल्प को पर्याप्त हवा नहीं मिल पाती और ये भी डैंड्रफ (Dandruff) की वजह बनती है. कुछ घरेलू उपाय हैं जिनके जरिए आसानी से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं.

बालों से डैंड्रफ हटाने के तरीके | Ways To Remove Dandruff From Hair


1. टी ट्री ऑयल है असरदार

टी ट्री ऑयल (tea tree oil) की चंद बूंदे कोकोनट ऑयल यानी नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं तो डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा. टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, ऐसे में अगर आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी डैंड्रफ है तो इससे आपको राहत मिलेगी.


शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन ही नहीं बालों के लिए भी किसी औषधी से कम नहीं है. एलोवेरा जेल के हाईड्रेटिंग गुण आपके स्कैल्प को रूखा होने से रोकते हैं. आप एलोवेरा प्लांट से जेल निकाल लें या बाजार से एलोवेरा जेल खरीद कर अपनी स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे धो डालें, आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा.

3. मेथी का पेस्ट

बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के लिए आप गर्म पानी में मेथी के दानों को रातभर भिगा दें और सुबह इसे पीस कर इसका पेस्ट अपने बालों की जड़ों में लगाएं. ज्यादा रूसी हो तो इसके साथ नीबू का रस भी मिला सकते हैं. करीब एक घंटे लगाए रखने के बाद इसे धो लें.

4. नीबू और नारियल तेल

डैंड्रफ से राहत पानी है नीबू और नारियल तेल भी कारगर साबित होंगे. इन दोनों को मिला कर अपने स्कैल्प में अच्छे से मालिश करें. मसाज के बाद अपने सिर को तौलिए में लपेट लें और करीब आधे घंटे तक छोड़ दें, फिर शैंपू से बाल धो लें.

कौन से फूड्स बढ़ाते हैं फेफड़ों की कार्यक्षमता और कैपेसिटी? यहां हैं पूरी लिस्ट, डाइट में करें शामिल

5. दही से दूर होगी रूसी

दही का इस्तेमाल आप कंडीशनर की तरह कर सकते हैं, इससे आपके बालों से न सिर्फ रूसी गायब होगी बल्कि आपके बाल काफी शाइनी भी नजर आएंगे और मजबूत भी होंगे. इसके लिए शैंपू करने के बाद करीब 10-15 मिनट तक के लिए अपने बालों में दही लगा कर छोड़ दें, फिर इसे धो लें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब

पेट का मोटापा गायब करने वाली 5 कारगर एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में मिलेगी फ्लैट और अट्रैक्टिव बॉडी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने सोरायसिस को मैनेज करने के 4 सुपर इफेक्टिव तरीके, डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -