होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Low Hemoglobin Level की समस्या से निपटने के लिए नमामी अग्रवाल के बताए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

Low Hemoglobin Level की समस्या से निपटने के लिए नमामी अग्रवाल के बताए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

कम हीमोग्लोबिन हार्मोनल असंतुलन, गर्भाशय में फाइब्रॉएड और सिस्ट के कारण हो सकता है. लो लेवल से निपटने के लिए इन टिप्स का पालन करें.

Low Hemoglobin Level की समस्या से निपटने के लिए नमामी अग्रवाल के बताए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

आयरन से भरपूर डाइट पर स्विच करने से लो हीमोग्लोबिन लेवल को हल करने में मदद मिल सकती है

क्या आपको चक्कर आना, थकान महसूस होती है या सिरदर्द के साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ होती है? ये सभी लो हीमोग्लोबिन लेवल के संकेत हो सकते हैं. ऐसी स्वास्थ्य स्थिति की जड़ में आयरन की कमी होती है. आयरन की कमी वाले एनीमिया के मामले में, लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है, आयरन का सेवन बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. अक्सर, आयरन की कमी के पीछे के कारण हार्मोनल असंतुलन, गर्भाशय में फाइब्रॉएड और सिस्ट होते हैं. एक अनहेल्दी डाइट में अक्सर आयरन से भरपूर फूड्स की कमी होती है. हालांकि, आयरन से भरपूर डाइट लेने से ब्लड में लो हीमोग्लोबिन लेवल को हल करने में मदद मिल सकती है. अगर आप आयरन से भरपूर फूड्स के बारे में भ्रमित हैं, तो चिंता न करें. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने हमें उन तरीकों की लिस्ट दी है जिनसे हम भोजन के माध्यम से अपने आयरन का सेवन बढ़ा सकते हैं.

पोषण विशेषज्ञ ने तीन फूड प्रोडक्ट्स की सिफारिश की जो आयरन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हों. लो हीमोग्लोबिन के लिए उन्होंने तीन आयरन से भरपूर फूड्स खाने दिया है:

1. एमरैंथ


ऐमारैंथ के पत्ते और बीज दोनों ही आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होते हैं. दलिया में सामग्री मिलाई जा सकती है. या फिर आप ऐमारैंथ का इस्तेमाल शाम के नाश्ते में लड्डू, परांठे और टिक्की बनाने के लिए कर सकते हैं.

भोजन को मुंह में कितनी बार चबाना चाहिए? अगर आप ठीक से नहीं चबाते हैं तो नहीं मिलेगें गूढ़ लाभ

2. गुड़

चीनी के विपरीत गुड़ के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. मीठा करने के अलावा यह आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भी भरपूर होता है. यह न केवल शरीर में आयरन लेवल को बढ़ाता है बल्कि पाचन में भी मदद करता है और मासिक धर्म की ऐंठन से राहत देता है.

3. पालक

पालक आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है. यह कैल्शियम से भी भरपूर होता है. आप पालक को अपनी करी में शामिल कर सकते हैं या इसे स्मूदी के रूप में ले सकते हैं. आप पालक का सूप बनाकर भी देख सकते हैं.

अपने शरीर को आयरन से भरपूर फूड्स खिलाने के अलावा, आप अपने सिस्टम में आयरन के लेवल को बढ़ाने के अन्य तरीके भी चुन सकते हैं. नमामी अग्रवाल इन अतिरिक्त तरीकों का सुझाव देती हैं:

Yoga For Digestion System: पाचन तंत्र को स्ट्रॉन्ग बनाने बैली फैट घटाने में सहायता करते हैं ये 3 आसान से योग पोज

लोहे के बर्तन

लोहे के बर्तनों में खाना पकाना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपके शरीर को खनिज प्राप्त हो रहा है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आयरन वाले फूड्स वास्तव में आपके शरीर को पोषण प्राप्त करने में मदद कर रहे हैं, अपने भोजन को लोहे के बर्तनों में पकाने का प्रयास करें.

विटामिन सी

अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करें. विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं द्वारा आयरन के अवशोषण को तेज करने में मदद करता है.

ये है नमामी का वीडियो:

डाइट में बदलाव करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये चीजें आपकी हड्डियों से नष्ट कर सकती हैं कैल्शियम, बनाती हैं बोन्स को खोखला और कमजोर

दमकती, हेल्दी साफ त्वचा पाने के लिए हल्दी कैसे करेगी उपचार? जानें इसके 6 सुपर कमाल के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बचे हुए फलों, सब्जियों और उनके छिलकों को फेंकें नहीं, आपकी स्किन के लिए हैं ये कमाल, इन आसान तरीकों से करें उपयोग

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -