होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सिगरेट ही नहीं दवाओं के साथ इन चीजों का भी बिल्कुल न करें सेवन

सिगरेट ही नहीं दवाओं के साथ इन चीजों का भी बिल्कुल न करें सेवन

जिन चीजों को आपको अपनी दवा के साथ नहीं मिलाना चाहिए भस्म की गई दवा शरीर में प्रवेश करने पर आपके द्वारा खाए जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मौखिक रूप से बातचीत करती है। यहां वे चीजें हैं जिनसे आपको दवा लेते समय बचना चाहिए.

सिगरेट ही नहीं दवाओं के साथ इन चीजों का भी बिल्कुल न करें सेवन

दवा के दौरान शराब पीने से शरीर पर गंभीर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.

जब हम मौखिक रूप से दवा का सेवन करते हैं, तो यह सीधे अन्य फूड्स और ड्रिंक्स के संपर्क में आता है जिनका हमने सेवन किया होगा. जब इन दवाओं को इन फूड्स के साथ मिलाया जाता है, तो दोनों में मौजूद तत्व दवा के प्रभाव को कम कर सकते हैं. वास्तव में, ये फूड्स शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पैदा करने वाली दवा के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं. जब आप दवा ले रहे हों तो इससे बचने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं.

Smoothies Vs Milkshake: दोनों हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक में से कौन है आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा हेल्दी? जानें जवाब

दवाओं का सेवन करते समय किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए:


1) शराब

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि शराब का सेवन आपकी दवा के प्रभाव को बाधित कर सकता है. वास्तव में, दवा के साथ शराब का सेवन करने से आपकी सेहत और भी खराब हो सकती है. शराब के कारण समय के साथ लीवर खराब हो जाता है. इसके अलावा, हम जिन दवाओं का सेवन करते हैं, उनका लंबे समय तक सेवन करने से लीवर पर भी असर पड़ सकता है. एक अवधि में शराब और दवा का एक साथ सेवन करने से लीवर को कापी नुकसान हो सकता है और इससे लीवर से संबंधित अन्य विकार हो सकते हैं.


सुबह उठने के बाद करते हैं ये 4 बड़ी गलतियां, तो आज से ही सुधारें, वर्ना न करें फिट और हेल्दी रहने की उम्मीद

2) सिगरेट

धूम्रपान फेफड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है. धूम्रपान आपको बीमारियों के प्रति संवेदनशील बना सकता है, क्योंकि यह आपकी इम्यून सिस्टम की क्षमताओं को कम कर सकता है. इसके अलावा, धूम्रपान आपके द्वारा ली जा रही दवा के अवशोषण, वितरण और प्रभाव में बाधा उत्पन्न कर सकता है. वास्तव में, बार-बार धूम्रपान करने वालों के मामले में डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए दवा की अधिक खुराक लिख सकते हैं कि वे शरीर पर काम करें.

4sk41qm8

3) डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही, पुराना पनीर आदि जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स कुछ एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकते हैं. जैसा कि आप शायद जानते हैं, ज्यादातर डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोबायोटिक्स में हाई होते हैं. ये प्रोबायोटिक्स हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए जितने अच्छे हैं, उतने ही एंटीबायोटिक्स के कार्यों से टकरा सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स एंटीबायोटिक दवाओं के अवशोषण को कम कर सकते हैं, इसलिए उनकी खपत को कम कर सकते हैं.

इन 5 लोगों को हरगिज नहीं फॉलो करनी चाहिए केटो डाइट, Weight Loss के और तरीके अपनाएं पर इसे नहीं

4) पोटेशियम से भरपूर फूड्स

हालांकि केले और पोटेशियम से भरपूर फूड्स शरीर के लिए बहुत पोषक और सहायक होते हैं, वे आपकी कुछ दवाओं के साथ लड़ सकते हैं. इन फूड्स से केवल कुछ दवाओं से ही बचा जा सकता है. ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए ली जाने वाली दवा, शरीर को आवश्यकता से अधिक पोटेशियम बनाए रखने में मदद कर सकती है. शरीर में किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक होती है, पोटैशियम की अधिकता से हृदय और रक्त प्रवाह में समस्या हो सकती है. कुछ अन्य पोटेशियम वाले फूड्स जिनसे आपको बचना चाहिए वे हैं आलू, मशरूम, शकरकंद, आलू आदि.

5) पत्तेदार सब्जियां

क्रूसिफेरस सब्जियां या जिन्हें हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में भी पहचाना जाता है, कुछ दवाओं के अवशोषण और प्रभावशीलता को बाधित कर सकती हैं. क्रूसिफेरस सब्जियां जैसे केल, ब्रोकली आदि विटामिन के का एक बड़ा स्रोत हैं. हालांकि विटामिन के शरीर के लिए महत्वपूर्ण है. विटामिन K का अधिक सेवन वार्फरिन जैसी दवाओं के प्रभाव में बाधा डाल सकता है. वारफेरिन का सेवन अक्सर ब्लीडिंग, रक्त के थक्कों या अन्य रक्त संबंधी विकारों के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है. विटामिन K के सेवन से इन विकारों के होने की संभावना बढ़ जाती है.

गर्मियों में बेहद आसानी से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण हैं ये 8 फूड्स, मजबूत इम्यून सिस्टम को बना देंगे धुआंधार

अनहेल्दी फूड्स से बचने से आपको अपनी दवा के सभी लाभों को निकालने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, आप क्या खा रहे हैं और यह आपकी दवा पर कैसे रिएक्शन कर सकता है, इस पर कड़ी नजर रखना जरूरी है. दवा खाने के दौरान कौन सी चीजों से बचना चाहिए इसके लिए आप डॉक्टर से बात करें जो आपको दवा दे रहा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -