होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  ये 3 चीजें रात को अच्छी नींद दिला सकती हैं, न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने बताए इनके फायदे

ये 3 चीजें रात को अच्छी नींद दिला सकती हैं, न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने बताए इनके फायदे

अनिद्रा या नींद न आना कई लोगों को प्रभावित करने वाला एक सामान्य विकार है. यहां कुछ सुनहरे सुझाव दिए गए हैं.

ये 3 चीजें रात को अच्छी नींद दिला सकती हैं, न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने बताए इनके फायदे

अनिद्रा या नींद न आना एक बड़ी आबादी को प्रभावित करने वाला एक सामान्य विकार बन गया है.

नई और रिस्ट्रिक्टेड लाइफस्टाइल का एक बड़ा नतीजा अचानक कोरोनोवायरस महामारी के कारण हमारे स्वास्थ्य और फिटनेस पर पड़ा है. तनाव और चिंता ने हमारे सोने के तरीके को प्रभावित किया है. ज्यादातर लोगों को अब अपनी नींद को नियमित करना या शरीर को आराम देने और फिर से जीवंत करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेने में कठिनाई होती है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने कुछ फूड टिप्स शेयर की हैं जो हमारे सोने के पैटर्न को रेगुलेट करने में हमारी मदद कर सकती हैं. लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सिफारिश की थी कि हर व्यक्ति को हर रात 7-9 घंटे की निर्बाध नींद मिले.

रात को अच्छी नींद लेना जीवन का अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन अनिद्रा या नींद न आना एक आम विकार बन गया है जो एक बड़ी आबादी को प्रभावित कर रहा है और सामान्य स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को बिगाड़ रहा है.

लेडीज की इन समस्याओं का काल है जीरे का पानी, डेली एक गिलास पीने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां


अगर आप भी एक आरामदायक नींद पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो लवनीत बत्रा की बताए 3 फूड टिप्स को आजमाएं जो आपके शरीर को धीरे-धीरे शांत करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1) अश्वगंधा


एक औषधीय जड़ी बूटी, अश्वगंधा के मुख्य सक्रिय तत्व विथेनोलाइड्स हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि तनाव को कम करने की क्षमता सहित कई लाभ होते हैं. इसके अलावा, इसमें स्वाभाविक रूप से ट्राइथिलीन ग्लाइकोल होता है जो नींद ला सकता है. रात की अच्छी नींद के लिए आप इसे सोने से 30 मिनट पहले ले सकते हैं.

दुबलेपन से जूझ लोगों को तेजी से वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करने चाहिए 6 सुपर इफेक्टिव तरीके

2) बादाम

बादाम जैसे नट्स नींद के लिए प्राकृतिक उत्तेजक माने जाते हैं. बादाम में मेलाटोनिन के साथ-साथ मैग्नीशियम और जिंक जैसे आवश्यक खनिज होते हैं - एक संयोजन जो नींद की दक्षता में सुधार करता है और नींद में सहायता कर सकता है.

3) कैमोमाइल टी

यह एक लोकप्रिय हर्बल चाय है जो चिंता को कम करने सहित कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. यह एक परेशान पेट और अन्य पाचन समस्याओं को शांत करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है. खासकर कैमोमाइल टी को व्यापक रूप से एक हल्के ट्रैंक्विलाइजर और नींद-प्रेरक के रूप में माना जाता है. शामक प्रभाव फ्लेवोनोइड, एपिजेनिन के कारण हो सकता है, जो मस्तिष्क में बेंजोडायजेपाइन रिसेप्टर्स को बांधता है.

लगातार बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो इन 6 Home Remedies की मदद से लगाएं High Cholesterol पर लगाम

यहां देखें लवनीत बत्रा का वीडियो:

आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त और उचित नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है. पर्याप्त नींद आपको कुछ पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है, आपके मस्तिष्क को हेल्दी रख सकती है और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकती है. आप अपनी डाइट बदलने सहित नींद को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह के हथकंडे अपना सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -