होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Surya Grahan 2020: आज है सूर्य ग्रहण, 5 जुलाई को लगेगा चंद्र ग्रहण, ग्रहण के दौरान गर्भावस्था से जुड़े इन मिथ्स पर न करें विश्वास!

Surya Grahan 2020: आज है सूर्य ग्रहण, 5 जुलाई को लगेगा चंद्र ग्रहण, ग्रहण के दौरान गर्भावस्था से जुड़े इन मिथ्स पर न करें विश्वास!

Surya Grahan 2020 Date And Time: इस साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) आज यानी 21 जून को है. जो करीब 6 घंटे तक रहेगा. कई जगह मौसम साफ न होने की वजह से ग्रहण को देख पाना थोड़ा मुश्किल है. 5 जुलाई में भी साल का तीसरा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) लगेगा, लेकिन हर ग्रहण में गर्भास्वस्था से जुड़े कुछ मिथ्स (Myths Related To pregnancy) पर कुछ लोग विश्वास कर लेते है. यहां जानें क्यों नहीं करना चाहिए इन मिथ्स पर यकीन!

Surya Grahan 2020: आज है सूर्य ग्रहण, 5 जुलाई को लगेगा चंद्र ग्रहण, ग्रहण के दौरान गर्भावस्था से जुड़े इन मिथ्स पर न करें विश्वास!

Myths About Eclipse During Pregnancy: ग्रहण के दौरान किन बातों पर नहीं करना चाहिए विश्वास!

खास बातें

  1. ग्रहण के दौरान गर्भावस्था से जुड़ें हैं कुछ मिथ्स.
  2. एक्सपर्ट से जानें क्या वाकई ग्रहण का गर्भावस्था पर असर.
  3. यहां जानें ग्रहण के दौरान क्या हैं प्रेगनेंसी मिथ्स.

Surya Grahan 2020 In India Date And Time: इस साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण आज यानी 21 जून को है. जो करीब 6 घंटे तक रहेगा. कई जगह मौसम साफ न होने की वजह से ग्रहण को देख पाना थोड़ा मुश्किल है. जैसे ही हम ग्रहण की बात करते हैं तो मन में कई सवाल आते हैं जैसे ग्रहण का समय (Grahan Timing) क्‍या है, ग्रहण कि‍तनी देर तक रहेगा, सूतक कब लगेगा (Sutak Kab Lagega) और ग्रहण के दौरान क‍िस तरह की साधान‍ियां बरतनी चा‍ह‍िए. ग्रहण में गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए? तो अगर आप 21 जून को लगने वाले पहले सूर्य ग्रहण की टाइमिंग (Surya Grahan 2020 Timing) के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां मिलेगी आपको ग्रहण से जुड़ी हर जानकारी. कई लोगों के जहन में एक ही बात आती है कि ग्रहण कब है (Grahan Kab Hai). 21 जून यानि रविवार को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) सुबह शुरू हो गया है जो कई देशों में दिखाई देगा. 5 जुलाई में भी साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगेगा. 

सूर्य ग्रहण की टाइमिंग के बारे में बात करें तो 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को सुबह 9:15 पर आंशिक सूर्य ग्रहण शुरू हो गया था.जबकि सुबह 10:17 पर पूर्ण सूर्य ग्रहण का समय था. यह सूर्य ग्रहण 3:04 मिनट पर खत्म होगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण के सूतक काल (Sutak Kal) के प्रारंभ होने से सूर्य ग्रहण के खत्म होने तक गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होता है. ग्रहण के दौरान गर्भावस्था से जुड़े ऐसे कई मिथक है जो वैज्ञानिक दृष्टि से सत्य नहीं हैं.

Surya Grahan 2020: 21 जून को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां, जानें ग्रहण का समय और सूतक काल!



ग्रहण के दौरान गर्भावस्था से जुड़े मिथक | Myths Related To Pregnancy During Eclipse

आमतौर पर सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण के साथ होता है. लेकिन सूर्य ग्रहण के साथ दो चंद्र ग्रहण भी असमान्य नहीं है. ग्रहण एक पैरा कॉस्मिक घटना है. जिसका मनुष्यों पर असर बैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है. कुछ अध्ययनों का कहना है कि ग्रहण के दौरान इंसानी बर्ताव और ब्लड प्रेशर में कुछ बदलाव हो सकते हैं लेकिन यह साबित नहीं हुए हैं. गर्भावस्था के दौरान एक पुरानी कहावत है कि अगर सूर्य या चद्र ग्रहण में किरण गर्भवती महिला पर पड़ती है तो बच्चे को नुकसान हो सकता है. पुरानी कहानियां कहती हैं कि ग्रहण के दौरान बच्चों पर सूर्य, चंद्र के किरणें पड़ने से बच्चों में फांक तालु, पैदाइसी निशान, और यहां तक की मृत्यु की आशंका हो सकती है. हो सकता है कि पहले के समय में जांच विकृतियों को कंट्रोल करने के लिए कोई अल्ट्रासाउंडड नहीं थे, इसलिए दोष ग्रहण को दिया जाता था. क्योंकि अब हाई टेक्नोलोजी और उन्नत अल्ट्रासाउंड की वजह से हमें गर्भावस्था के दौरान होने वाले कॉम्प्लिकेशन का पता समय समय पर चलता रहता है. इसलिए ये मिथक गलत  साबित हुए हैं, लेकिन फिर भी कुछ लोग इन मिथकों को मानते हैं. 



5gefll5g

लोग ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को स्नान करने, सोने, खाने पीने या किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल करने से रोकते हैं. इस धारणा का कोई भी वैज्ञानिक  आधार नहीं है. माना जाता है कि उस दौरान कोई भी खानागर्भवती महिलाओं को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाती है. 

द्वारका में मणिपाल हॉस्पिटल की डॉक्टर याशिका गुड़ेसर का कहना है कि अब महिलाएं और पुरुष दोनों काम कर रहे हैं. ग्रहण जैसे मौकों पर छुट्टी लेने मुश्किल है. एकल परिवार होने की वजह से इस तरहके मिथक थोपने से लोगों को काफी तनावहो सकता है. इसलिए हमें ऐसे मिथकों से बचना चाहिए. हमें अपनी दिनचर्या जारी रखनी चाहिए. खाने पीने से परहेज नहीं करना चाहिए खासकर गर्भवती महिलाओं को 2 से 3 घंटे से ज्यादा खाली पेट नहीं रखना चाहिए. इससे मां के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. साथ ही सोने की मनाही से भी परहेज करना चाहिए. एक गर्भवती महिला के लिए जितना पौष्टिक खाना जरूरी होता है उतनी ही एक अच्छी नींद भी जरूरी है.  

Ayurvedic Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने दूध में मिलाएं ये 6 चीजें, रोजाना रात को सोने से पहले करें सेवन!

(डॉ. याशिका गुड़ेसर एचओडी ओबीजीवाई मणिपाल हॉस्पिटल द्वारका)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Why Vitamin C Is Important: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी? इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ये हैं 6 बड़े कारण!

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना इन 5 योगासनों का करें अभ्यास!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में बढ़ जाती है पेट दर्द, लूज मोशन की समस्या, ये 6 घरेलू उपाय हैं रामबाण इलाज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -