होम »  लिविंग हेल्दी »  अचानक तेजी से वजन कम होना हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का लक्षण

अचानक तेजी से वजन कम होना हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का लक्षण

अचानक बिना किसी कारण से वजन तेजी से कम हो रहा है, तो ऐसी परिस्थिति में तत्काल डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है. क्योंकि तेजी से वजन घटना कई गंभीर बीमारियां होने का एक सिग्नल है.

अचानक तेजी से वजन कम होना हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का लक्षण

तेजी से वजन घटना कई गंभीर बीमारियां होने का एक सिग्नल है.

अगर आप वजन घटाने के लिए किसी तरह कोई डाइटिंग नहीं कर रहे है. जिम जाकर वजन घटाने के लिए वर्कआउट नहीं कर रहे है. उसके बाद भी वजन अचानक से कम होने लगे तो ज्यादा खुश होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि एक दम वजन कम होना कई तरह की गंभीर बीमारियों के शुरुआती लक्षणों में एक होता है. ऐसा अगर आपके साथ भी हो रहा है, बिना डाइटिंग या एक्सरसाइज के वजन तेजी से कम हो रहा है, तो हेल्थ एक्सपर्ट के पास जाकर अपना चेकअप करवाएं. अचानक से वजन कम होना, दिन भर थकान रहना कई गंभीर बीमारियों के लक्षण होते है. वजन घटने का कारण कुछ बीमारियों होती है. हम आपको यहां ऐसी स्थितियों के बारे में बता रहे हैं जिनके कारण शरीर का वजन तेजी से कम होता है.

Saggy Breasts: ये 5 आसान एक्सरसाइज करेंगी मदद

तेजी से वजन कम होना है इन बीमारियों का संकेत | Rapid Weight lLoss Is A Sign Of These Diseases


1. डायबिटीज

डायबिटीज की परेशानी का कारण मेटाबॉलिक है. इसमें शरीर के भीतर ब्लड शुगर का लेवल हाई हो जाता है. डायबिटीज के कारण भी शरीर का वजन तेजी से कम होता है. क्योंकि डायबिटीज होने के कारण शरीर में इंसुलिन नहीं बन पाती है.

2. डिप्रेशन

डिप्रेशन एक डिसऑर्डर है. जिसमें व्यक्ति कई दिनों तक उदासी, परेशानी, चिड़चिड़ापन और परेशानी फील करता है. डिप्रेशन में व्यक्ति के विचार बहुत ही नकारात्मक हो जाते है. डिप्रेशन के कारण भी वजन अचानक से कम होने लगता है.

घुटने और जोड़ों में रहता है दर्द, तो इन 7 बुरी आदतों को आज से ही छोड़ दें; बाद में पछताना बेकार है

3. अधिक सक्रिय थायराइड

मानव शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने वाले थायरॉयड ग्लैंड हार्मोन होते है. ये शरीर में कैल्शियम के लेवल को भी कंट्रोल में रखते है. लेकिन कभी थायरॉयड ग्लैंड हार्मोन बहुत ज्यादा मात्रा में थायराइड का बना देते है, इस परिस्थिति को हाइपोथायरायडिज्म कहते है. इस स्थिति में शरीर का वजन तेजी से कम होता है, पसीना भी बहुत आता है.

4. ट्यूबरक्लोसिस (टीबी)

ट्यूबरक्लोसिस को हम टीबी के नाम से भी जानते है. टीबी एक तरह की संक्रामक बीमारी है. माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस नामक जीवाणु के कारण टीबी की बीमारी होती है.  टीबी बीमारी का असर वजन घटने के साथ किडनी, रीढ़ की हड्डी और दिमाग पर भी पड़ता है.

5. फेफड़ों की बीमारी

सीओपीडी फेफड़ों की बीमारियों का एक ग्रुप है. इस बीमारी के चलते फेफड़ों तक ताजी हवा पहुंचाने वाली ब्रोंकियल नली में सूजन आ जाती है. जिसके कारण फेफड़े कमजोर होने लगते है. हालांकि जब तक फेफड़े बहुत ज्यादा कमजोर ना हो जाए, तब तक इसके लक्षण सामने नहीं आते है. इसके शुरुआती लक्षणों में सांस में दिक्कत, थकान, छाती में जकड़न और वजन तेजी से कम होना है.

Strong Immune System के लिए इन 9 फूड्स में से हर रोज किसी एक का करें सेवन, रोगों से लड़ने में मिलेगी मदद

6. आंत में सूजन

आंत में सूजन होने की बीमारी को आईबीडी के नाम से भी जाना जाता है, इस बीमारी के कारण आंतों में सूजन आ जाती है. जिसके कारण पेट में दर्द होता है और शरीर कुपोषण का शिकार भी हो सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

7. कैंसर

जब असामान्य कोशिकाओं का शरीर के किसी भी हिस्से में विकास होने लगता है, ऐसी परिस्थिति को कैंसर कहा जाता है. कैंसर स्किन या फिर कोशिकाओं से शुरू हो होकर शरीर में कहीं भी फैल सकता है. लेकिन जब कैंसर दिमाग और रीढ़ की हड्डी तक पहुंच जाता है तो स्थिति को सेंट्रल नर्वस सिस्टम कैंसर कहा जाता है. इस परिस्थिति में वजन घटने के साथ ही थकान, रात में पसीना और स्किन में कई तरह के परिवर्तन नजर आते है.

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान करना जरूरी, लेकिन ये 5 गलतियां आपका फैट कम नहीं होने देती

अचानक से वजन घटना एक गंभीर लक्षण होता है, कि शरीर किसी गंभीर समस्या का सामना कर रहा है, इसलिए तेजी से वजन कम होने वाले लक्षण को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसी परिस्थिति में तत्काल प्रभाव से डॉक्टर के पास जांच करना चाहिए ताकि समय रहते वजन घटने के कारण को जानकर उसका इलाज शुरू किया जा सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आसान है ओरल हाइजीन, अपनाएं ये 5 तरीके और रखें अपनी 'स्माइल' का ख्याल

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हल्दी समेत इन सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fitness Tips: लेडीज घर पर हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन आसान टिप्स को फॉलो करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------