होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Superfoods For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हल्दी समेत इन सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल

Superfoods For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हल्दी समेत इन सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल

जरूरी है कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा संतुलित रहे. हल्दी इसका एक असरदार उपाय है. उसके अलावा भी बहुत से ऐसे फूड्स हैं जो किडनी का फंक्शन सही रख यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकते हैं.

Superfoods For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हल्दी समेत इन सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल

हल्दी यूरिक एसिड को बैलेंस करने में मददगार मानी जाती है.

How To Control Uric Acid: प्रोटीन ब्रेकडाउन से बनने वाला यूरिक एसिड शरीर के लिए एक वेस्ट प्रॉडक्ट की तरह है. वैसे तो ये यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर हो जाता है. पर कई बार ऐसा होता है कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किडनियां अपना काम सही ढंग से नहीं कर पाती. नतीजा ये होता है कि हाई यूरिक एसिड की शिकायत होने लगती है. यूरिक एसिड शरीर के लिए हानिकारक भी है. जिसके अलग अलग कई साइड इफेक्ट्स शरीर पर नजर आने लगते हैं. ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा संतुलित रहे. हल्दी इसका एक असरदार उपाय है. उसके अलावा भी बहुत से ऐसे फूड्स हैं जो किडनी का फंक्शन सही रख यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकते हैं.

Desi Nushke: सर्दी-जुकाम से बचाने के लिए रामबाण इलाज हो सकती बस ये तीन चीजें... आज ही करें डाइट में शामिल

  • हल्दी में करक्यूमिन मौजूद होता है. ये ऐसा तत्व है जो यूरिक एसिड को संतुलित बनाने में मददगार होता है. इसलिए अक्सर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि हल्दी सिर्फ जख्मों को जल्दी भरने में ही मदद नहीं करती बल्कि शरीर को डिटॉक्स भी करती है और यूरिक एसिड का संतुलन भी बनाती है.
  • सेब यानि एप्पल से बना विनेगर भी यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित करने में कारगर है. इसमें अल्कलाइन गुण होते हैं जो यूरिक एसिड पर काबू रखते हैं.
  • जैतून के तेल में भरपूर विटामिन ई होता है. जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए कोशिश करें कि खाने में जैतून के तेल को शामिल कर सकें
  • अपने खाने की थाली में आलू, मटर, मशरूम और बैंगन को शामिल करें. साथ ही हरे पत्तेदार सब्जियों को खाना न भूलें. ये सभी यूरिक एसिड पर नियंत्रण रखती हैं.
  • मसूर की दाल भी घरों में मिल ही जाती है. ज्यादा नहीं तो हफ्ते में कम से कम दो बार मसूर की दाल का सेवन करें ताकि यूरिक एसिड की मात्रा संतुलित रहे.
  • इसका उपयोग अक्सर घरों में केक बनाते समय होता है. ये सोडा भी यूरिक एसिड को ज्यादा होने से रोकता है. इसकी अल्कलाइन प्रॉपर्टीज यूरिक एसिड को डिजॉल्व कर देती हैं. पर अगर हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो बेकिंग सोडा का उपयोग बहुत सोच समझ कर  करें.
  • लौकी, गाजर और चुकंदर का जूस या सूप भी पी सकते हैं. ये भी यूरिक एसिड को काबू में रखता है.
  • रोजाना नारियल पानी पीकर भी आप यूरिक एसिड को नियंत्रित रख सकते हैं.
  • विटामिन सी वाले फल. जिसमें नींबू, संतरा, आंवला आते हैं. उन्हें भी यूरिक एसिड पर काबू पाने की क्षमता प्राप्त है.
  • कम फैट वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर काफी हद तक यूरिक एसिड को बढ़ने से रोक सकते हैं.

चीन में 11 साल के किशोर ने मरने से पहले ऐसा क्‍या किया कि पूरा अस्‍पताल उसके आगे छुक गया..

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

केला खाने के इन अद्भुत फायदों की अनदेखी करेंगे तो पछताएंगे! वजन बढ़ाने के लिए किस समय खाना चाहिए केला?

ये है Tulsi Kadha बनाने का आसान तरीका, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन समस्याओं को दूर रखने में करेगा चमत्कार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लटकती पेट की चर्बी और Body Fat घटाने के लिए बेस्ट डाइट चार्ट तलाश रहे हैं, यहां है हफ्तेभर का Diet Plan

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -