होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Star Anise क्यों हम सबकी डाइट का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने की सिफारिश

Star Anise क्यों हम सबकी डाइट का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने की सिफारिश

Star Anise Benefits: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने लेटेस्ट इंस्टा पोस्ट में स्टार ऐनीज के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया.

Star Anise क्यों हम सबकी डाइट का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने की सिफारिश

Star Anise Health Benefits: स्टार अनीस को दिल का तारणहार माना जाता है.

Star Anise Health Benefits: हम सभी अपनी देसी करी में तरह-तरह के मसालों का स्वाद चखते हुए बड़े हुए हैं. हालांकि, हम स्वास्थ्य लाभों के उनके विशाल खजाने के बारे में कभी नहीं जानते थे. खाने में स्वाद और सुगंध जोड़ने के अलावा भारतीय मसाले हमारे शरीर के लिए जादू की तरह काम करते हैं. ऐसा ही एक मसाला है स्टार ऐनीज, जिसे आमतौर पर मसाला चाय, बिरयानी या चिकन और अन्य करी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. तारे के आकार के इस मसाले की उत्पत्ति साउथ चाइना में हुई है और इसे भारत में "चक्र फूल" के नाम से जाना जाता है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा, एक इंस्टाग्राम स्टोरीज में इस मसाले के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करती हैं. वह सुझाव देती हैं कि हमें इसे अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए.

बच्चों में जिंक की कमी से कमजोर इम्यूनिटी, भूख की कमी और याददाश्त पर पड़ता है असर, खिलाएं उनको ये फूड्स

हमारे व्यंजनों में स्वाद को शामिल करने के अलावा, यह फूल जैसी चीज कुछ प्रमुख गुणों का भंडार है जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचा सकती है.


स्टार ऐनीजज के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट | List Of Health Benefits Of Star Anise

1) स्टार ऐनीज पूरे शरीर में मुक्त कणों के उन्मूलन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है, खासकर से वे जो त्वचा में ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकते हैं.


2) इसको दिल के लिए भी तारणहार माना जाता है. यह ब्लड प्रेशर लेवल और दिल की धड़कन को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक है.

Secrets Of Healthy Life: ये 10 आसान और अद्भुत होम रेमेडीज हैं हेल्दी लाइफ के टॉप क्विक सीक्रेट

3) स्टार ऐनीज में शामक गुण भी हो सकते हैं जो आपकी नसों को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं और रात की अच्छी नींद को भी प्रेरित कर सकते हैं.

लवनीत बत्रा अक्सर कई फूड्स के बारे में बात करती हैं और उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताती हैं. वह चाहती हैं कि हम गलिया मेलन के लाभों पर एक नज़र डालें, जिसे सारदा भी कहा जाता है. लवनीत के अनुसार, यह हृदय स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है. गैलिया मेलन न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि लो ब्लड प्रेशर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है. सारदा घुलनशील फाइबर पेक्टिन से भरा हुआ है, जो पाचन में सहायता करता है. यह आंखों के लिए भी अच्छा होता है और इसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं.

कौन सी चीजें आपको समय से पहले बना देती हैं बूढ़ा? इन 5 फूड्स को खाने से पहले 10 बार सोचें

इन फूड्स को ध्यान में रखें और इन्हें अपने आहार में शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -