होम »  हार्ट & nbsp;»  World Heart Day 2021: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 ड्रिंक्स, क्या आप करते हैं इनका सेवन?

World Heart Day 2021: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 ड्रिंक्स, क्या आप करते हैं इनका सेवन?

World Heart Day 2021: दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर हमारा दिल स्वस्थ है, तो हमें शरीर के बाकि हिस्सों को भी स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है. दिल को सेहतमंद रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स, पोषण से भरपूर फूड्स और ड्रिंक का सेवन करना चाहिए.

World Heart Day 2021: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 ड्रिंक्स, क्या आप करते हैं इनका सेवन?

Drinks For Heart: दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है.

खास बातें

  1. World Heart Day: चुकंदर हार्ट के लिए फायदेमंद होता है.
  2. दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है.
  3. Drinks For Heart: गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है.

World Heart Day 2021: सबसे ज्यादा असंतुलित खान-पान का असर दिल पर पड़ता है. भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते दिल को कई समस्याएं होने लगती हैं. दिनों दिन दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती है जा रही है. आपको बता दें कि जिन लोगों का वज़न ज्यादा है, उनको दिल संबंधी समस्याओं का खतरा ज्यादा है. दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर हमारा दिल स्वस्थ है, तो हमें शरीर के बाकि हिस्सों को भी स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है. दिल को सेहतमंद रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स, पोषण से भरपूर फूड्स और ड्रिंक का सेवन करना चाहिए. यहां ऐसे ही कुछ ड्रिंक के बारे में बताया गया है जो दिल को दुरुस्त रखने के साथ-साथ शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि



हेल्दी हार्ट के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन | Consume These Drinks For A Healthy Heart



1. खीरा और पुदीना ड्रिंक

खीरे को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं, तो वहीं फ्रेश पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और विटामिन के पाया जाता है. इन दोनों चीजों से बने ड्रिंक का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

2. ब्रोकली और पालक ड्रिंक

ब्रोकली और पालक दोनों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इनमें कैरोटेनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इन दोनों चीजों से बने ड्रिंक का सेवन करने से शरीर से खराब चीजों को बाहर निकालने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

World Heart Day: इन लक्षणों की न करें अनदेखी, हो सकता है हार्ट अटैक का इशारा

3. गाजर और चुकंदर ड्रिंक

चुकंदर में नाइट्रेट्स होते हैं जो शरीर में जाकर निट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं, तो वहीं गाजर में नाइट्रेट होता है, जिससे ब्लड फ्लो अच्छा होता है. इतना ही नहीं गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है जो ब्लड वेसेल को क्लीन करने में मदद कर सकता है. गाजर और चुकंदर के जूस का सेवन करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: शरीर के वजन और फैट को घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 पोटेशियम रिच फूड्स

Bad Habits: आपकी ये 4 खराब आदतें मेटाबॉलिज्म को कर देती हैं बर्बाद, फिर तेजी से बढ़ने लगता है वजन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रेटिनोइड का कैसे करें इस्तेमाल? स्किन एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -