होम »  लिविंग हेल्दी »  Reverse Dieting: यह डाइट प्लान क्या है और आपको वजन घटाने के लिए इसे आजमाना चाहिए?

Reverse Dieting: यह डाइट प्लान क्या है और आपको वजन घटाने के लिए इसे आजमाना चाहिए?

Reverse Dieting And Weight Loss: रिवर्स डाइटिंग क्या है? क्या रिवर्स डाइटिंग वाकई वजन घटाने में कारगर हो सकती है? यहां इस डाइट प्लान से जुड़े सभी सवालों का जवाब है.

Reverse Dieting: यह डाइट प्लान क्या है और आपको वजन घटाने के लिए इसे आजमाना चाहिए?

Reverse Dieting: रिवर्स डाइटिंग नई डाइट ट्रेंड्स में से एक है.

Reverse Dieting To Lose Weight: रिवर्स डाइटिंग नई डाइट ट्रेंड्स में से एक है. यह एक खाने का प्लान है जो आमतौर पर बॉडीबिल्डर या मुक्केबाजों द्वारा लिया जाता है. खाने के तरीके और वजन कम करने के लिए यह कितना कारगर है, इस पर ज्यादा शोध नहीं हुआ है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो दावा करते हैं कि यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने, चयापचय बढ़ाने और वजन कम करने का एक शानदार तरीका है. रिवर्स डाइटिंग क्या है? क्या रिवर्स डाइटिंग वाकई वजन घटाने में कारगर हो सकती है? यहां इस डाइट प्लान से जुड़े सभी सवालों का जवाब है.

सिर घूमता है और आते हैं चक्कर? ये हो सकती है दिक्कत, जानें ऐसे में क्या खाएं

रिवर्स डाइटिंग क्या है? | What Is Reverse Dieting?


सरल शब्दों में रिवर्स डाइटिंग को डाइट के बाद डाइट कहा जाता है. प्रो एथलीट पहले अपने प्रतियोगिताओं के टारगेट तक पहुंचने के लिए महीनों तक अत्यधिक रेजिस्टेंट डाइट पर रहते हैं. फिर, प्रतियोगिता के बाद तेजी से वजन बढ़ने से बचने और रेजिस्टेंट डाइट प्लान को आसान बनाने के लिए, वे एक रेजिस्टेंट डाइटपर जाते हैं, जिसका अर्थ है कि धीरे-धीरे अपनी कैलोरी की संख्या में वृद्धि करना क्योंकि वे अपने नियमित डाइट में आसानी करते हैं.

डाइट के पीछे का विचार "अकाल मोटाबॉलिज्म" का मुकाबला करना है. जब आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है क्योंकि आपके शरीर को डाइट से कम मात्रा में कैलोरी मिल रही है.

जब आप लंबे समय तक एक रेजिस्टेंट डाइट योजना पर होते हैं, तो आपका शरीर ऊर्जा का संरक्षण करना शुरू कर देता है और आपकी आराम करने वाली चयापचय दर धीमी हो जाती है.

कब्ज से हैं परेशान? तो नारियल तेल का इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा छुटकारा

रिवर्स डाइटिंग में सुझाई गई कैलोरी की मात्रा बढ़ाने से आपके शरीर को वह बढ़ावा मिलता है जिसकी उसे फिर से अधिक कैलोरी बर्न करना शुरू करने की जरूरत होती है. अगर यह इस तरह से काम करता है, तो आप खोए हुए वजन को वापस प्राप्त किए बिना अपने पुराने कैलोरी सेवन पर वापस लौट सकते हैं.

क्या आप रिवर्स डाइटिंग से वजन कम कर सकते हैं? | Can You Lose Weight With Reverse Dieting?

डाइट के पीछे का सिद्धांत वजन घटाने को बनाए रखने में सक्षम होना है जो कि पहले ही हासिल कर चुका है. यानि अगर आपने पहले से ही वजन कम कर लिया तो यह डाइट आपके वेट को मेंटेन रखने में मदद कर सकती है.

रिवर्स डाइटिंग के फायदे | Benefits Of Reverse Dieting

अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के अलावा, आप ऊर्जा में वृद्धि का अनुभव भी कर सकते हैं. अगर आप एक रेजिस्टेंट कैलोरी डाइट पर हैं, तो आप जानते हैं कि आप सूखा महसूस कर सकते हैं, जैसे आप पूरे दिन सोना चाहते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगियों को सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? ये चीजें जल्द कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

आपकी ये 6 गलतियां बन सकती हैं कमर दर्द का कारण, यहां जानें पीठ दर्द से छुटकारा पाने के उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Giloy: गिलोय को अपने डेली डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और जानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------