होम »  लिविंग हेल्दी »  Pregnancy And Infant Loss Remembrance Day 2020: क्यों मनाया जाता है यह दिन? जानें इतिहास, महत्व और इसके बारे में सबकुछ

Pregnancy And Infant Loss Remembrance Day 2020: क्यों मनाया जाता है यह दिन? जानें इतिहास, महत्व और इसके बारे में सबकुछ

Pregnancy and Infant Loss Remembrance Day: गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस, 4 व्यक्तियों और परिवारों में अनुमानित 1 से अधिक जागरूकता, स्मरण और समर्थन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है, जिनके जीवन गर्भावस्था के दौरान, जन्म के समय और बचपन में उनके बच्चों की मृत्यु के कारण बदल जाते हैं.

Pregnancy And Infant Loss Remembrance Day 2020: क्यों मनाया जाता है यह दिन? जानें इतिहास, महत्व और इसके बारे में सबकुछ

Pregnancy and Infant Loss Remembrance Day: 15 अक्टूबर को गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस मनाया जाता है

खास बातें

  1. गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस 15 अक्टूबर को मनाया जाता है.
  2. एक शिशु का नुकसान किसी के लिए भी विनाशकारी है.
  3. यहां जानें गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस का इतिहास और महत्व.

Pregnancy and Infant Loss Remembrance Day 2020: गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस, 4 व्यक्तियों और परिवारों में अनुमानित 1 से अधिक जागरूकता, स्मरण और समर्थन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है, जिनके जीवन गर्भावस्था के दौरान, जन्म के समय और बचपन में उनके बच्चों की मृत्यु के कारण बदल जाते हैं. दुनिया में गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस (Pregnancy and Infant Loss Remembrance Day) हर साल 15 अक्टूबर को कई देशों में मनाया जाता है. यह दिन इसलिए मनाया जाता है, ताकि ऐसे बच्चों को याद किया जा सके जो जन्म से पहले, नवजात मृत्यु और शिशु की मृत्यु के अन्य कारणों से दुनिया छोड़ चुके हैं. एक शिशु का नुकसान विनाशकारी है. गर्भावस्था और शिशु हानि (Infant Loss) स्मरण दिवस उन लोगों को सम्मानित करता है जो गर्भपात, सडन इन्फैंट डेथ सिंड्रोम (Sudden Infant Death Syndrome), स्टिलबर्थ, एक नवजात शिशु की मृत्यु, और बहुत कुछ खो चुके हैं.

क्या खाना खाने के दौरान पानी पीने से वजन बढ़ता है? पोषण विशेषज्ञ ने बताया सच

15 अक्टूबर को, गर्भावस्था और शिशु हानि पर प्रतिबिंबित करने, सम्मान करने और एक साथ आने का अवसर लें. अगर आपके पास एक प्रिय व्यक्ति है जिसने इस नुकसान का अनुभव किया है, तो उन्हें प्रक्रिया और पुनर्प्राप्त करने के लिए जरूरी प्यार और समर्थन देने के लिए समय निकालें.


गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस इतिहास | Pregnancy And Infant Loss Remembrance Day History

इस दिन की स्थापना 2002 में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में 15 अक्टूबर को की गई थी, ताकि वे ऐसे बच्चों को याद किया जा सके कि जन्म से पहले, नवजात मृत्यु और शिशु की मृत्यु के अन्य कारणों से दुनिया छोड़ चुके हैं. गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस की स्थापना 2002 में गर्भपात, प्रसव, नवजात मृत्यु, और शिशु के नुकसान के अन्य कारणों के कारण होने वाले बच्चों को सम्मानित करने, मनाने और याद करने के लिए की गई थी. इस क्षण की शुरुआत रॉबिन बेयर, लिसा ब्राउन और टैमी नोवाक ने की थी, जिन्होंने 15 अक्टूबर को विशिष्ट दिन को मान्यता देने के लिए संघीय सरकार को याचिका दी थी.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 रामबाण उपाय, गाउट के मरीजों के लिए भी शानदार!

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण महत्व | Pregnancy And Infant Loss Remembrance significance

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस, 4 व्यक्तियों और परिवारों में अनुमानित 1 से अधिक जागरूकता, स्मरण और समर्थन को बढ़ावा देने का कार्य करता है, जिनके जीवन गर्भावस्था के दौरान, और जन्म के समय उनके बच्चों की मृत्यु से अपरिवर्तनीय रूप से बदल जाते हैं. दिन का मुख्य उद्देश्य समर्थन की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना, लोगों को बात करने के लिए प्रोत्साहित करना, उन बच्चों का सम्मान करना है जो पास हो गए हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण समारोह | Pregnancy And Infant Loss Remembrance Celebrations 

इस दिन परिवारों को समर्थन देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. हालांकि, यह कोरोनावायरस महामारी के कारण संभव नहीं है. इस दिन को स्मरण समारोहों और मोमबत्ती की रोशनी वाले विगल्स के साथ मनाया जाता है. लाइट्स ऑफ लव इंटरनेशनल वेव ऑफ़ लाइट के साथ संपन्न होता है. दुनिया भर में मोमबत्तियों की रोशनी और अभियान की रोशनी, जो प्रत्येक शाम के समय में 7:00 बजे शुरू होने वाले ग्लोब को प्रसारित करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शरीर में इन 6 कॉमन पोषक तत्वों की कमी को पहचानना है जरूरी, जानें क्या खाने से होगी दूर!

Global Handwashing Day 2020: कितनी जरूरी है हाथों की स्वच्छता? जानें वैश्विक हैंडवाशिंग दिवस की थीम, महत्व, इतिहास!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स के आश्चर्यचकित करने वाले ये 8 स्वास्थ्य लाभ!

इन 8 तरीकों से ला सकते हैं स्किन पर नेचुरल ग्लो, जानें हेल्दी स्किन के देसी घरेलू नुस्खे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------