होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Pre-Workout Meal के बारे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता देवेकर से जानें सब कुछ, क्या करें और क्या न करें

Pre-Workout Meal के बारे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता देवेकर से जानें सब कुछ, क्या करें और क्या न करें

Pre-Workout Meal Tips: पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में प्री-वर्कआउट मील के महत्व के बारे में जानकारी शेयर की.

Pre-Workout Meal के बारे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता देवेकर से जानें सब कुछ, क्या करें और क्या न करें

प्री-वर्कआउट मील से आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं.

हम सभी अपने जीवन में वर्कआउट रूटीन को शामिल करने के महत्व से अवगत हैं. नियमित वर्कआउट हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी प्रमुख भूमिका निभाता है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि अगर आपकी कसरत की तकनीक गलत है, तो यह मदद के बजाय नुकसान पहुंचा सकती है? ऐसा ही न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में बताया है. उन्होंने प्री-वर्कआउट मील के महत्व पर एक क्लिप शेयर की. वीडियो में, ऋजुता ने व्यायाम करने से पहले भोजन करने के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि प्री-वर्कआउट मील करने से आपको नीचे दिए गए तरीकों से मदद मिलेगी:

1) मांसपेशियों को फ्यूल देता है

जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपकी मांसपेशियों को कसरत के लिए फ्यूल की जरूरत होती है. यह फ्यूल आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्राप्त होता है. इसलिए वर्कआउट करने से पहले कुछ हेल्दी खाएं.


महिलाओं और पुरुषों में 20 से 30 साल के बीच गर्भधारण करने में असफल होने के मुख्य कारण और सुझाव

2) कैलोरी बर्निंग में मददगार


अगर आपके शरीर में पर्याप्त फ्यूल है, तो आप वर्कआउट के दौरान ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं. अगर आपके शरीर में फ्यूल नहीं है, तो आप कितनी भी इच्छा शक्ति लगा लें, आप ठीक से व्यायाम नहीं कर पाएंगे.

3) चोट लगने से रोकें

जब आप अचानक से पूरे जोश में काम करना शुरू कर देते हैं, तो कुछ गलत हो सकता है. आप अंत में घायल हो सकते हैं या अपनी मांसपेशियों में क्रैम्प कर सकते हैं. तो इससे बचने के लिए आपके शरीर में फ्यूल (भोजन) होना चाहिए.

5 सबसे आसान Face Exercise जो झुर्रियों को दूर रख Young Skin और बेहतरीन लुक पाने के लिए हैं कमाल

ऋजुता दिवेकर ने यह भी बताया कि व्यायाम करने के लिए क्या करें और क्या न करें:

1) क्या करें

- एक्सरसाइज से 10-15 मिनट पहले एक फल (ड्राई फ्रूट्स या नट्स भी ले सकते हैं) लें.

- अगर आपने छोटा भोजन किया है (जैसे पोहा, इडली, उपमा या पराठा), तो सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करने से पहले 60 मिनट का अंतराल लें.

- अगर आपने भरपूर और भारी भोजन किया है, तो कम से कम 90 मिनट से पहले व्यायाम न करें.

2) क्या न करें

- कभी भी खाली पेट व्यायाम न करें. सुनिश्चित करें कि आप वर्कआउट शुरू करने से पहले कुछ खा लें.

- सिर्फ चाय या कॉफी पीने के बाद कभी भी एक्सरसाइज न करें. अगर आप पूरी तरह से कॉफी पर निर्भर हैं, तो जान लें कि यह डिहाइड्रेटिंग एजेंट है.

Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके

यहां देखें पूरा वीडियो:
 

तो, अगली बार जिम जाने से पहले ध्यान रखें कि क्या खाना चाहिए और कब खाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -