होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Exercise For Healthy Mind: हेल्दी माइंड के लिए 4 सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज, डेली रुटीन में करें शामिल

Exercise For Healthy Mind: हेल्दी माइंड के लिए 4 सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज, डेली रुटीन में करें शामिल

How To Keep My Mind Calm: नियमित रूप से व्यायाम करना न केवल एक फिट शरीर के लिए आवश्यक है, बल्कि यह आपके माइंड के लिए भी अच्छा है और अल्जाइमर और उम्र बढ़ने जैसी बीमारियों से बचा सकता है. यहां तीन 4 एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतरीन मानी जाती हैं.

Exercise For Healthy Mind: हेल्दी माइंड के लिए 4 सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज, डेली रुटीन में करें शामिल

How To Keep My Mind Calm: नियमित रूप से व्यायाम एक फिट शरीर के लिए आवश्यक है

खास बातें

  1. व्यायाम आपके दिमाग को शक्ति देने का एक और तरीका है.
  2. नियमित रूप से व्यायाम फिट शरीर के लिए आवश्यक है.
  3. ये एक्सरसाइज ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतरीन मानी जाती हैं.

Physical Exercise For Healthy Mind: कई लोगों के लिए, अखबार में सुडोकू या क्रॉसवर्ड को हल करना एक महत्वपूर्ण डेली रिचुअल है. वे अन्य काम करना भूल सकते हैं, लेकिन इस महत्वपूर्ण कार्य को कभी नहीं छोड़ेंगे, जिसे मस्तिष्क को ट्रेंड करने का एक बेहतरीन तरीका माना जाता है, लेकिन अगर किसी कारण से आप इन पहेलियों के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं हैं तो आपके दिमाग को शक्ति देने का एक और तरीका है, जो तुलनात्मक रूप से आसान है- व्यायाम! नियमित रूप से व्यायाम करना न केवल एक फिट शरीर के लिए आवश्यक है, बल्कि यह आपके मस्तिष्क के लिए भी अच्छा है और अल्जाइमर और उम्र बढ़ने जैसी बीमारियों से बचाता है. यहां तीन 4 एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतरीन मानी जाती हैं.

How To Grow Hair Faster: बालों को तेजी से और नेचुरली बढ़ाने के लिए 5 सबसे कारगर तरीके

हेल्दी माइंड के लिए व्यायाम | Exercise For Healthy Mind



1. दौड़ना



2016 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, दौड़ने से हिप्पोकैम्पस में नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है, मस्तिष्क का हिस्सा सीखने और स्मृति के लिए जिम्मेदार होता है. यह व्यायाम मस्तिष्क के लिए तनाव को मैनेज करना आसान बनाता है, जो कि आजकल लोगों में एक आम समस्या है. यह दिमाग की कार्यप्रणाली और याद रखने की शक्ति में भी सुधार करता है.

Healthiest Vegetables: मजबूत इम्यूनिटी, हेल्दी तन-मन और आंखों की रोशनी के लिए गजब हैं ये 10 सस्ती सब्जियां

1lckch18Exercise For Healthy Mind: यह व्यायाम मस्तिष्क के लिए तनाव को मैनेज करना आसान बनाता है

2. एरोबिक व्यायाम

एरोबिक व्यायाम, व्यायाम का दूसरा रूप है जिसे मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार के लिए बेहतरीन माना जाता है. हफ्ते में 150 मिनट के लिए मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम करने से आपके मस्तिष्क को कई तरह से लाभ हो सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि एरोबिक व्यायाम स्थानिक स्मृति प्रदर्शन को बढ़ाते हैं और मनोभ्रंश, अवसाद और चिंता जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम कर सकते हैं.

इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

3. साइकिलिंग

एक अध्ययन के अनुसार साइकिल चलाने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, जिससे नई कोशिकाओं का विकास होता है और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार होता है. यह हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित होने पर मदद करता है, आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाता है और आपके मूड को ऊपर बढ़ाता है, इसके अलावा, यह शरीर में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) और एड्रेनालाईन लेवल को कंट्रोल करता है.

4. ध्यान

जब मस्तिष्क के कामकाज में सुधार की बात आती है तो ध्यान के रूप में प्रभावी कुछ भी नहीं है. ध्यान आपके दिमाग को शांत करने और एकाग्रता के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. यह आपके तनाव के स्तर को मैनेज करने और अपनी स्मरण शक्ति में सुधार करने का एक शक्तिशाली तरीका है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए करें Burpees, जाने बर्पी करने का सही तरीका और बचें इन गलतियों से

Cabbage Benefits: यह सब्जी केल के लिए एक आइडियल ऑप्शन क्यों है? क्या हैं स्वास्थ्य लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए 5 योग आसन, जो रखते हैं हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -