होम »  लिविंग हेल्दी »  Cabbage Benefits: यह सब्जी केल के लिए एक आइडियल ऑप्शन क्यों है? क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

Cabbage Benefits: यह सब्जी केल के लिए एक आइडियल ऑप्शन क्यों है? क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

Cabbage Health Benefits: सिर्फ गोभी ही नहीं, पूजा मखीजा सरसों, मूली, चुकंदर के साग, मालाबार पालक और भी बहुत कुछ को केल के ऑप्शन के रूप में सजेस्ट करती हैं.

Cabbage Benefits: यह सब्जी केल के लिए एक आइडियल ऑप्शन क्यों है? क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

पत्ता गोभी एक पत्तेदार सब्जी है जो पाचन को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकती है

खास बातें

  1. पत्ता गोभी आपकी पाचन क्रिया को तेज करने में मदद कर सकती है.
  2. पत्ता गोभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है.
  3. यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरी हुई है.

Health Benefits Of Cabbage: क्या आप अभी तक केल बैंडवागन के लिए तरसते हैं? हेल्दी खाने के प्रति उत्साही लोगों में हाल ही में केले एक पत्तेदार, हरी, क्रूस वाली सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसे सलाद में, चिप्स के रूप में, साथ ही पास्ता सॉस, सूप और स्मूदी में एक घटक के रूप में शामिल कर कच्चा या पकाया जा सकता है. कई हस्तियों ने भी केल को अपने पसंदीदा हेल्दी फूड्स में से एक को घोषित किया है. हालांकि, भारत में, यह "सुपर वेजिटेबल" मिलना थोड़ा मुश्किल है और इसलिए काफी महंगा भी है. क्या इसका मतलब है कि हम इसके पोषण लाभों को छोड़ दें? सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा इससे असहमत हैं और इस सब्जी के विकल्प के रूप में पत्ता गोभी को शामिल करने पर जोर देती हैं.

How To Grow Hair Faster: बालों को तेजी से और नेचुरली बढ़ाने के लिए 5 सबसे कारगर तरीके

केल के लिए फूड ऑप्शन | Food Alternatives To Kale


एक इंस्टाग्राम रील में पूजा बताती हैं कि केल एक सब्जी के रूप में कितना पौष्टिक है. कोई आश्चर्य नहीं कि वह केल को "मल्टीविटामिन वंडर" कहती है, विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स जैसे ऑक्सीडेंट के साथ-साथ बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन, जेक्सैन्थिन की हाई सामग्री के साथ-साथ फाइबर भी होता है.

लेकिन पूजा बताती हैं कि भारत में यह 200 से 700 रुपये प्रति किलोग्राम बिकती है. चिंता न करें, पूजा एक आसान विकल्प भी बताती हैं. वह पत्ता गोभी है. हां, पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, गोभी, जो भारतीय खेतों और बाजारों में व्यापक रूप से प्रचुर मात्रा में है, एक ही क्रूस परिवार से आती है और इसमें वे सभी पोषक तत्व होते हैं जिसके लिए केल प्रसिद्ध है. यह बहुत अधिक सुलभ और किफायती है.

मजबूत इम्यूनिटी, हेल्दी तन-मन और आंखों की रोशनी के लिए गजब हैं ये 10 सस्ती सब्जियां

पूजा कहती हैं कि कैसे गोभी की तुलना में फ्लेवोनोइड्स में केल निश्चित रूप से अधिक समृद्ध है, लेकिन गोभी के साथ गाजर जैसी एक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर वेजी को मिलाने से कुछ ऐसा होगा जो वह कहती है कि यह "केल की तुलना में ठंडा" है. गोभी के लाभ बहुत हैं: "सस्ते, पूरे साल उपलब्ध, हर शहर और कस्बे, स्टोर करने में आसान, और लंबे समय तक ताजा रहता है." उनका कैप्शन अन्य भारतीय सुपरफूड्स पर भी प्रकाश डालता है जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जैसे कि ऐमारैंथस, सरसों, मूली और चुकंदर का साग, मालाबार पालक, मोरिंगा के पत्ते, पालक और गोंगुरा, और कोलोकेशिया.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए 5 योग आसन, जो रखते हैं हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल

ये साधारण सी 6 आदतें आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती हैं, आज से ही करें फॉलो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बालों की हर समस्या का इलाज है आंवला, इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के 4 आसान तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------