होम »  लिविंग हेल्दी »  Parkinson's Disease Symptoms: पार्किसंस रोग के इन 11 शुरुआती लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Parkinson's Disease Symptoms: पार्किसंस रोग के इन 11 शुरुआती लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Symptoms Of Parkinson's: पार्किंसंस रोग के शुरुआती लक्षण धीमे और कठोर होते हैं. निदान से पहले पार्किंसंस रोग के शुरुआती संकेत (Early Signs Of Parkinson's) में किसी व्यक्ति के मूवमेंट और व्यवहार में कुछ बदलाव आ सकते हैं.

Parkinsons Disease Symptoms: पार्किसंस रोग के इन 11 शुरुआती लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Symptoms Of Parkinson's: पार्किंसंस रोग के शुरुआती लक्षण धीमे और कठोर होते हैं.

खास बातें

  1. पार्किसंस रोग में आपकी चलने की गति प्रभावित हो सकती है.
  2. पार्किसंस वाले व्यक्ति की सूंघने की क्षमता कम हो सकती है.
  3. पार्किसंस के सभी लक्षणों को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Parkinson's Disease Symptoms: पार्किंसंस रोग के शुरुआती लक्षण धीमे और कठोर होते हैं. निदान से पहले पार्किंसंस रोग के शुरुआती संकेत (Early Signs Of Parkinson's) में किसी व्यक्ति के मूवमेंट और व्यवहार में कुछ बदलाव आ सकते हैं. पार्किंसंस रोग (Parkinson's Disease) एक तंत्रिका तंत्र विकार है जो 65 साल और उससे अधिक आयु के लगभग 1 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करता है. लक्षण आमतौर पर कई वर्षों में धीरे-धीरे विकसित होते हैं. वे पहली बार में सूक्ष्म हो सकते हैं, इसलिए शुरुआती संकेत याद करना आसान है. अगर कोई पार्किंसंस रोग के लक्षणों (Symptoms Of Parkinson's) को नोटिस करता है, तो उन्हें अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करने पर विचार करना चाहिए.

प्रारंभिक उपचार से स्थिति के दीर्घकालिक परिणाम में सुधार हो सकता है. पार्किसंस का इलाज (Treatment Of Parkinson's) करने के लिए सबसे पहले इसके लक्षणों की पहचान करना जरूरी है. यहां पार्किसंस के 13 शुरुआती लक्षणों को बारे में बताया गया है...


Food To Avoid In Arthritis: गठिया के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 7 चीजें, आज से ही निकाल दें डाइट से बाहर!

पार्किंसंस रोग के 13 शुरुआती लक्षण | 13 Early Symptoms Of Parkinson's Disease

1. ट्रेमर्स

कई हेल्थकेयर पेशेवर कंपकंपी को पार्किंसंस रोग का प्रमुख लक्षण मानते हैं. ट्रेमर्स में हाथ, पैर या ठुड्डी का लगातार हिलना शामिल है. पार्किंसंस रोग से जुड़े ट्रेमर्स को "बाकी कंपकंपी" कहा जाता है. इसका मतलब यह है कि जब व्यक्ति प्रभावित शरीर के हिस्से का उपयोग करता है तो झटके बंद हो जाते हैं. जब वे पहली बार दिखाई देते हैं, तो बहुत सूक्ष्म होते हैं. इस स्तर पर, झटके का अनुभव करने वाला व्यक्ति आमतौर पर केवल एक ही होता है जो उन्हें नोटिस करता है. बीमारी बढ़ने पर ट्रेमर्स धीरे-धीरे बिगड़ेंगे. ट्रेमर्स आमतौर पर शरीर के एक तरफ दिखाई देते हैं और फिर बाद में शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाते हैं.

 खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, आसानी से दूर होगी सीने में जलन की समस्या!

2. चलने में कठिनाई

किसी व्यक्ति के चलने के पैटर्न में सूक्ष्म परिवर्तन पार्किंसंस रोग का एक प्रारंभिक संकेत हो सकता है. पार्किंसंस की बीमारी वाले किसी व्यक्ति के चलने पर धीरे-धीरे चलना या उसके पैरों को खींचना हो सकता है. कई लोग इसे "फेरबदल की चाल" के रूप में संदर्भित करते हैं. व्यक्ति अनियमित गति से चल सकता है, अचानक तेज या धीमी गति से चलना या उनकी प्रगति की लंबाई बदलना.

3. तंग या छोटी लिखावट

माइक्रोग्रैफिया एक विकार है जिसमें असामान्य रूप से छोटे या तंग लिखावट शामिल हैं. डॉक्टर माइक्रोग्रैफ़िया को चिकित्सा स्थितियों से जोड़ते हैं जो तंत्रिका तंत्र या न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों को प्रभावित करते हैं, जैसे कि पार्किंसंस रोग.

क्या खाना खाने के दौरान पानी पीने से वजन बढ़ता है? पोषण विशेषज्ञ ने बताया सच

parkinsons genericParkinson's Disease Symptoms: पार्किसंस में चलने-फिरने में काफी कठिनाई हो सकती है

4. गंध महसूसस न होना

हाइपोसमिया तब होता है जब कोई व्यक्ति सूंघने की क्षमता खो देता है. इसे घ्राण रोग भी कहा जाता है. पार्किंसंस की बीमारी वाले 70-90 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करने के लिए गंध का नुकसान एक अपेक्षाकृत सामान्य लक्षण है. गंध का नुकसान पार्किंसंस रोग के सबसे ध्यान देने योग्य लक्षणों में से एक है जो मूवमेंट से संबंधित नहीं है. बीमारी के किसी व्यक्ति के मूवमेंट को प्रभावित करने से पहले यह कई वर्षों तक दिखाई दे सकता है.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 रामबाण उपाय, गाउट के मरीजों के लिए भी शानदार!

5. नींद की समस्या

पार्किंसंस रोग किसी व्यक्ति की सोने की क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, जिन लोगों को पार्किंसंस रोग है, उनमें नींद से संबंधित लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला का अनुभव हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:

- अनिद्रा
- अत्यधिक दिन की थकान
- स्लीप एप्निया
- बुरे सपने
- सोते समय अनियंत्रित या छिटपुट मूवमेंट

6. कमजोर संतुलन

पार्किंसंस रोग विशेष रूप से बेसल गैन्ग्लिया नामक तंत्रिका कोशिकाओं को लक्षित करता है, जो मस्तिष्क के भीतर रहती हैं. बेसल गैन्ग्लिया नसें संतुलन और लचीलेपन को नियंत्रित करती हैं, इसलिए इन नसों को कोई नुकसान किसी व्यक्ति के संतुलन को बिगाड़ सकता है. डॉक्टर एक परीक्षण का उपयोग करते हैं जिसे किसी व्यक्ति के संतुलन का आकलन करने के लिए पुल टेस्ट कहा जाता है. पुल टेस्ट में एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को धीरे से एक व्यक्ति के कंधों को पीछे की ओर खींचना होता है जब तक कि वे अपना संतुलन खो देते हैं.

7. ब्रैडकिनेसिया

ब्रैडीकीनेसिया एक शब्द है जिसका अर्थ है सुस्ती या मूवमेंट की अनुपस्थिति होता है. ब्रैडीकेनेसिया कई प्रकार के लक्षणों का कारण बनता है, जैसे अंगों की कठोरता और धीमी चाल. एक व्यक्ति जिसके पास ब्रैडकिनेसिया है, वह धीमी गति से चल सकता है या एक मूवमेंट शुरू करना मुश्किल हो सकता है. कुछ लोग जिनके लक्षण हैं, वे इसे मांसपेशियों की कमजोरी के रूप में बता सकते हैं. हालांकि, यह लक्षण मांसपेशियों की ताकत को प्रभावित नहीं करता है.

हाई ब्लड प्रेशर से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!

gq63iuqoParkinson's Disease Symptoms: कुछ लोग पार्किसंस में मांसपेशियों मे ंकमजोरी का अनुभव करते हैं

8. चेहरे का मास्किंग

चेहरे के भावों में कई सूक्ष्म, जटिल मांसपेशी मूवमेंट शामिल हैं. पार्किंसंस रोग वाले लोगों में अक्सर चेहरे की अभिव्यक्ति बनाने की क्षमता कम होती है. इसे फेशियल मास्किंग कहते हैं. फेशियल मास्किंग ब्रैडीकीनेसिया से संबंधित है. चेहरे की मांसपेशियां सामान्य से अधिक धीरे या कठोर रूप से चलती हैं. जिन लोगों के चेहरे की मास्किंग होती है वे खाली या भावहीन दिखाई दे सकते हैं, हालांकि भावनाओं को महसूस करने की उनकी क्षमता क्षीण नहीं होती है.

शरीर में इन 6 कॉमन पोषक तत्वों की कमी को पहचानना है जरूरी, जानें क्या खाने से होगी दूर!

9. मुखर परिवर्तन

एक व्यक्ति की आवाज की मात्रा और गुणवत्ता में परिवर्तन पार्किंसंस रोग का एक और प्रारंभिक संकेत है. मुखर परिवर्तनों में एक नरम स्वर में बोलना शामिल हो सकता है, या सामान्य मात्रा में बोलना शुरू हो सकता है और फिर आवाज़ नरम हो जाती है या दूर हो जाती है. अन्य मामलों में, एक व्यक्ति अपनी आवाज़ की मात्रा और स्वर में सामान्य भिन्नता खो सकता है, ताकि आवाज़ नीरस दिखाई दे.

10. रूखा या कूबड़ वाला आसन

जिन लोगों को पार्किंसंस रोग है, वे रोग के अन्य लक्षणों जैसे कि मांसपेशियों की कठोरता के कारण अपने आसन में परिवर्तन देख सकते हैं. लोग स्वाभाविक रूप से खड़े होते हैं ताकि उनका वजन समान रूप से उनके पैरों पर वितरित हो. हालांकि, जिन लोगों को पार्किंसंस रोग है, वे आगे झुकना शुरू कर सकते हैं, जिससे उन्हें कूबड़ या रुका हुआ दिखाई देता है.

11. मनोवैज्ञानिक लक्षण

पार्किंसंस रोग किसी व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक कल्याण को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है. यह बीमारी डोपामाइन के शरीर के प्राकृतिक स्तर को कम करती है, जिससे मनोदशा और व्यवहार में परिवर्तन हो सकता है.

एक्सरसाइज करने का नहीं करता मन? सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर के ये टिप्स हर रोज वर्कआउट के लिए करेंगे आपको मोटिवेट

पार्किंसंस रोग से जुड़े कुछ मनोवैज्ञानिक लक्षणों में शामिल हैं:

- डिप्रेशन
- चिंता
- मनोविकृति
- पागलपन
- भ्रम की स्थिति
- योजना बनाने या संगठित रहने में कठिनाई
- समस्या-समाधान की क्षमता कम हो गई

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

White Hair: सफेद बालों को काला करने के लिए जबरदस्त हैं 3 आयुर्वेदिक चीजें, जल्द दिखेगा असर!

क्या महिलाओं और पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के वार्निंग संकेत अलग होते हैं? जानें स्टेज और जोखिम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स के आश्चर्यचकित करने वाले ये 8 स्वास्थ्य लाभ!

इन 8 तरीकों से ला सकते हैं स्किन पर नेचुरल ग्लो, जानें हेल्दी स्किन के देसी घरेलू नुस्खे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------