होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Oil Pulling Benefits: एक हफ्ते में कितनी बार करें ऑयल पुलिंग और कौन सा तेल करें उपयोग? जानें गजब के स्वास्थ्य लाभ

Oil Pulling Benefits: एक हफ्ते में कितनी बार करें ऑयल पुलिंग और कौन सा तेल करें उपयोग? जानें गजब के स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Oil Pulling In Hindi: अपनी ओरल हाइजीन को बनाए रखने के अलावा, ऑइल पुलिंग के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी हैं. यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको अपने रूटीन में ऑयल पुलिंग को क्यों शामिल करना चाहिए.

Oil Pulling Benefits: एक हफ्ते में कितनी बार करें ऑयल पुलिंग और कौन सा तेल करें उपयोग? जानें गजब के स्वास्थ्य लाभ

Oil Pulling Benefits: जानें आपको अपने रूटीन में ऑयल पुलिंग को क्यों शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  1. आपको अपने रूटीन में ऑयल पुलिंग को क्यों शामिल करना चाहिए?
  2. ऑयल पुलिंग आपके मुंह में तेल को घुमाने के बारे में है.
  3. ऑइल पुलिंग के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी हैं.

Health Benefits Of Oil Pulling: ऑयल पुलिंग एक प्राचीन आयुर्वेदिक तकनीक है जो आपके मुंह में तेल को घुमाने के बारे में है. इस प्राचीन तकनीक की जड़ें भारत में हैं और बैक्टीरिया को हटाने और मौखिक स्वच्छता को बढ़ावा देने में इसकी प्रभावशीलता के कारण दुनिया भर में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है. एक चम्मच नारियल के तेल को मुंह में लेने की सरल तकनीक और स्वाइप करने से आपके मुंह के छिपे हुए कोने से बैक्टीरिया खींच सकते हैं जहां आपका ब्रश नहीं पहुंच सकता. यह तकनीक मसूड़ों को मॉइस्चराइज भी करती है और लार के उत्पादन को बढ़ाती है. अपनी ओरल हाइजीन को बनाए रखने के अलावा, ऑइल पुलिंग के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी हैं. यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको अपने रूटीन में ऑयल पुलिंग को क्यों शामिल करना चाहिए.

फूलगोभी और पत्तागोभी में से आप किसे मानते हैं ज्यादा हेल्दी? यहां जानें दोनों में अंतर और स्वास्थ्य लाभ

ऑयल पुलिंग के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Oil Pulling



1. मौखिक स्वच्छता बनाए रखता है



यह पाया गया है कि मुंह में कई प्रकार के बैक्टीरिया रहते हैं. उनमें से कुछ हेल्दी हैं, जबकि अन्य दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारियों जैसी मौखिक समस्याओं का कारण बन सकते हैं. सुबह नियमित रूप से ऑयल पुलिंग करने से मुंह में खराब बैक्टीरिया की संख्या को कम करने में मदद मिल सकती है.

2. कैविटी और मसूड़ों की सूजन को रोकने में कारगर

कैविटी एक आम मौखिक स्वास्थ्य समस्या है जिसका सामना बच्चों सहित लाखों लोगों को करना पड़ता है. कैविटी, जो दांतों की सड़न का कारण बनती है, खराब मौखिक स्वच्छता और दांतों के आसपास बैक्टीरिया का निर्माण होता है. ऑयल पुलिंग खराब बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है और मसूड़ों से खून आने, मसूड़ों में सूजन और सांसों की दुर्गंध के लिए भी एक प्रभावी उपाय है.

3. पाचन में सुधार करता है

ऑयल पुलिंग आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है, जो पाचन की प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकता है और कब्ज के एपिसोड को कम कर सकता है. एक और लाभ यह है कि पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

4. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

माना जाता है कि ये घरेलू उपाय हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. जब आप अपने मुंह में तेल घुमाते हैं, तो यह लार में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है, परिणामस्वरूप आप बेहतर भोजन विकल्प चुनते हैं जो आपके दिल को हेल्दी रख सकते हैं और हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं.

इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

ऑयल पुलिंग कैसे करें? | How To Do Oil Pulling?

सुबह खाली पेट सबसे पहले ऑयल पुलिंग करने की सलाह दी जाती है. एक चम्मच एक्स्ट्रा-वर्जिन नारियल का तेल लें और इसे लगभग 15 मिनट के लिए अपने मुंह में घुमाएं. आप 5 मिनट से शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे समय बढ़ा सकते हैं. इसको निकलें नहीं थूक दें और पानी से अपना मुंह धो लें. ऑयल पुलिंग हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार या दिन में दो बार जितना हो सकता है.

कौन से तेल से करें ऑयल पुलिंग? | With Which Oil To Do Oil Pulling?

तिल का तेल पारंपरिक रूप से सालों पहले इस्तेमाल किया जाता था. अपने एंटी इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुणों के कारण नारियल का तेल पुलिंग के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपके शरीर में इस एक जरूरी चीज को बढ़ाने के लिए इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं

Health Tips: बाद के सालों में रिटायर होने के बाद खुद को फिट रखने के 6 कमाल के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Anxiety Triggers: अक्सर एंजायटी होती है, तो ये 5 चीजें चिंता को ट्रिगर कर सकती हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -