होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Anxiety Triggers: अक्सर एंजायटी होती है, तो ये 5 चीजें चिंता को ट्रिगर कर सकती हैं

Anxiety Triggers: अक्सर एंजायटी होती है, तो ये 5 चीजें चिंता को ट्रिगर कर सकती हैं

5 Causes Of Anxiety: यहां 5 चीजें हैं जो आपकी चिंता को ट्रिगर कर सकती हैं. इसलिए इससे पहले कि आप असामान्य भावनाओं के बारे में चिंतित हों, नीचे दिए गए टॉपिक्स की जांच करें.

Anxiety Triggers: अक्सर एंजायटी होती है, तो ये 5 चीजें चिंता को ट्रिगर कर सकती हैं

Anxiety Triggers: यहां 5 चीजें हैं जो आपकी चिंता को ट्रिगर कर सकती हैं.

खास बातें

  1. यहां 5 चीजें हैं जो आपकी चिंता को ट्रिगर कर सकती हैं.
  2. आप खुश हैं और पल में आपका मूड़ चिड़चिड़ा हो जाता है.
  3. अचानक उदासी की भावना आपको बैचेन कर सकती है.

How Can I Stop Anxiety Attacks: आप खुश हैं और पल में आपका मूड़ चिड़चिड़ा हो जाता है. अचानक उदासी की भावना आपको बैचेन कर सकती है. आप अक्सर मौन हो जाते हैं. वे सभी जिन्होंने अपने जीवन में कभी न कभी चिंता झेली है या झेले हैं वे इस संघर्ष को समझेंगे. मिजाज से लेकर पैनिक अटैक तक चिंता कई अन्य जटिलताओं को भी ट्रिगर कर सकती है. हालांकि, चिंता को भी कुछ ट्रिगर कर सकता है. इसलिए, अगर आप अक्सर खुद को चिंता की चपेट में पाते हैं, तो यहां 5 चीजें हैं जो आपकी चिंता को ट्रिगर कर सकती हैं. इसलिए इससे पहले कि आप असामान्य भावनाओं के बारे में चिंतित हों, नीचे दिए गए टॉपिक्स की जांच करें.

फूलगोभी और पत्तागोभी में से आप किसे मानते हैं ज्यादा हेल्दी? यहां जानें दोनों में अंतर और स्वास्थ्य लाभ

चिंता को ट्रिगर करने वाले कारक | Factors That Trigger Anxiety


1. तनावपूर्ण स्थिति


चिंता का सबसे आम ट्रिगर एक तनावपूर्ण स्थिति है. हम इसे महसूस करते हैं या नहीं, तनाव चिंता को ट्रिगर करता हैं. इसलिए, अगर आप किसी बात को लेकर कई दिनों से चिंता कर रहे हैं, तो इस बात की संभावना अधिक है कि आपको जल्द ही एंजायटी का दौरा पड़ सकता है.

2. कैफीन

यहां सभी कॉफीहोलिक्स के लिए कुछ बुरी खबर है. कैफीन चिंता को ट्रिगर कर सकता है. इसलिए, आपके लिए इसका सेवन सीमित करना या कम से कम करना जरूरी है. अगर आप कुछ पीने के लिए तरसते हैं, तो ताजा जूस या नींबू पानी जैसे हेल्दी ऑप्शन पर स्विच करें.

3. लो प्रोडक्टिविटी

मानो या न मानो, वर्कहॉलिक्स उन दिनों एंजायटी ट्रिगर्स का शिकार होते हैं जब वे कम प्रोडक्टिव होते हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि दोनों आपस में जुड़े हुए हैं. चिंता का परिणाम कम उत्पादकता हो सकता है और साथ ही, कुछ में लो प्रोडक्टिटी चिंता को ट्रिगर कर सकती है.

इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

4. क्रोध

अगर आप अपने आप को क्रोधित पाते हैं, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप दिन में बाद में चिंता और पैनिक अटैक से पीड़ित हो सकते हैं. इसलिए, अगर चिंता ऐसी चीज है जो आपको बहुत परेशान करती है, तो आपको अपने गुस्से पर थोड़ा नियंत्रण करना चाहिए.

5. अनियमित नींद पैटर्न

अगर आप अक्सर पूरी रात अपने आप को जंग फूड्स के लिए तरसते पाते हैं, तो अगले दिन नींद की भरपाई करें. यह आपकी चिंता को ट्रिगर कर सकता है. इसलिए रात को जागते हैं तो आपको पुनर्विचार करना चाहेंगे और एक हेल्दी नींद स्लिप पैटर्न कर सकते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दो कदम चलने पर ही क्यों फूलने लगती है आपकी सांस? ये हो सकते हैं 5 कारण

अच्छी नींद नहीं आती या बार-बार टूट जाती है, तो गहरी नींद के लिए ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया ये आसान उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Thyroid Care Tips: थायराइड ग्रंथि को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए गजब हैं ये 5 उपाय, आज से ही अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -